Saturday, October 16, 2021
HomeराजनीतिPM CARES फंड से देशभर में स्थापित किए जाएँगे 551 PSA ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट:...

PM CARES फंड से देशभर में स्थापित किए जाएँगे 551 PSA ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट: गृहमंत्री अमित शाह ने दी सूचना

“ऑक्सीजन संकट पर अंकुश लगाने और लोगों की मदद करने को लेकर बड़ा फैसला। मैं पीएम केयर के माध्यम से देश भर में सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में 551 पीएसए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित करने के लिए धन आवंटित करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी जी को धन्यवाद देता हूँ।"

देशभर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के कहर के बीच हो रही ऑक्सीजन की किल्लत से निपटने के केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोनो वायरस महामारी के बीच ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति को सुगम बनाने के लिए 551 पीएएसए प्लांट लगाने की घोषणा की।

गृह मंत्री ने ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाने के बड़े फैसले की घोषणा करते हुए ट्वीट किया, “ऑक्सीजन संकट पर अंकुश लगाने और लोगों की मदद करने को लेकर बड़ा फैसला। मैं पीएम केयर के माध्यम से देश भर में सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं में 551 पीएसए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित करने के लिए धन आवंटित करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी जी को धन्यवाद देता हूँ।”

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, पीएम CARES फंड के तहत देशभर में 551 PSA मेडिकल ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट स्थापित करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है।

ये ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट देशभर के जिला मुख्यालयों में स्थित सरकारी अस्पतालों में स्थापित किए जाएँगे। अस्पतालों में ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए इन प्लांट्स को चालू करने के लिए तेजी से कार्रवाई की जा रही है। इसकी खरीद स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अधीन की जाएगी।

इन-हाउस कैप्टिव ऑक्सीजन जेनरेशन फैसिलिटी जिले और अस्पतालों के मेडिकल ऑक्सीजन की डेली जरूरतों को पूरा करेगा। इसके अलावा, लिक्विड ऑक्सीजन (LMO) कैप्टिव ऑक्सीजन बनाने के लिए “टॉप अप” के रूप में काम करेगा।

ऑक्सीजन की माँग और आपूर्ति के अंतर को कम करने के लिए इससे पहले उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी देते हुए, विज्ञप्ति में कहा गया है, “पीएम केयर्स फंड के अंतर्गत इसी साल देशभर के जन स्वास्थ्य विभागों में पीएसए मेडिकल जेनरेशन प्लांट की स्थापना के लिए केंद्र सरकार द्वारा 201.58 करोड़ रुपए का फंड जारी किया गया था।”

उसके अलावा अब 551 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली को और मजबूत करेंगे।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बांग्लादेश में 10 साल की हिंदू बच्ची की मौत, जुमे की नमाज के बाद हुआ था गैंगरेप: मौसी और नानी से भी दुष्कर्म, उलटे...

10 साल की मासूम के साथ कट्टरपंथियों की भीड़ ने रेप किया था। अब खबर है कि ज्यादा खून बह जाने से उसकी जान चली गई।

गहलोत सरकार में मदरसों की बल्ले-बल्ले, मिलेगा 25-25 लाख रुपए का ‘दीवाली बोनस’, BJP का तंज – ‘जनता के टैक्स का सदुपयोग’

राजस्थान में मुख्यमंत्री मदरसा आधुनिकीकरण योजना के तहत मदरसों के लिए मुस्लिमों को 25 लाख रुपए तक की राशि सरकार देगी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
128,973FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe