Thursday, July 25, 2024
Homeराजनीतिकेरल CM के निजी सचिव की पत्नी को सबसे कम नंबर, फिर भी बना...

केरल CM के निजी सचिव की पत्नी को सबसे कम नंबर, फिर भी बना रहे थे एसोसिएट प्रोफेसर: गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान ने नियुक्ति पर लगाई रोक

उम्मीदवारों में प्रिया ने इंटरव्यू में सबसे ज्यादा अंक हासिल किए। उन्होंने 50 में से 32 अंक प्राप्त किए। उनका रिसर्च में स्कोर 156 था, जो इस पोस्ट के शॉर्टलिस्ट किए गए छह अभ्यर्थियों में सबसे कम है। वहीं, दूसरी रैंक प्राप्त करने वाले व्यक्ति ने इंटरव्यू में 30 अंक मिले, जबकि रिसर्च में 651 अंक है।

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान (Kerala Governor Arif Mohammad Khan) ने कन्नूर यूनिवर्सिटी में विवादास्पद नियुक्ति पर रोक लगा दी है। आरोप है कि मलयालम विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (CM Pinarai Vijayan) के निजी सचिव केके रागेश की पत्नी प्रिया वर्गीस (Priya Varghese) को नियुक्त करने के लिए नियमों का उल्लंघन किया गया।

आदेश में कहा गया है कि राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कुलाधिपति के रूप में कन्नूर विश्वविद्यालय में नियुक्ति के लिए चयन प्रक्रिया में आगे की कार्रवाई पर अगले आदेश तक रोक लगा दी है। यह पद मलयालम विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर के लिए था।

उन्होंने कहा, “मैं विश्वविद्यालयों का कुलाधिपति हूँ। इसलिए मेरे रहते इन विश्वविद्यालयों में किसी भी तरह का पक्षपात और भाई-भतीजावाद नहीं होगा और मैं इसकी अनुमति नहीं दूँगा।”

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुलपति (vice chancellor) के कार्यकाल को बढ़ाए जाने से ठीक पहले नवंबर में भर्ती के लिए इंटरव्यू लिया गया था। इसमें प्रिया को छठे एवं अंतिम स्थान पर होने के बावजूद फर्स्ट रैंक दिया गया, जिसके बाद से उनकी नियुक्ति पर सवाल उठ रहे हैं।

बताया जा रहा है कि मलयालम विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर के पद पर फर्स्ट रैंक के साथ प्रिया की नियुक्ति ने उस समय विवाद खड़ा कर दिया था, जब इससे जुड़े शिक्षक संघों ने आरोप लगाया कि यह नियुक्ति पक्षपातपूर्ण है। आरटीआई के जवाब ने इस आरोप की पुष्टि की है कि शॉर्टलिस्ट किए गए छह उम्मीदवारों की तुलना में रिसर्च में सबसे खराब प्रदर्शन निजी सचिव केके रागेश की पत्नी का रहा। इसके बावजूद प्रिया को पहली रैंक दी गई।

उम्मीदवारों में प्रिया ने इंटरव्यू में सबसे ज्यादा अंक हासिल किए। उन्होंने 50 में से 32 अंक प्राप्त किए। उनका रिसर्च में स्कोर 156 था, जो इस पोस्ट के शॉर्टलिस्ट किए गए छह अभ्यर्थियों में सबसे कम है। वहीं, दूसरी रैंक प्राप्त करने वाले व्यक्ति ने इंटरव्यू में 30 अंक प्राप्त किए, जबकि रिसर्च में 651 अंक है।

आरटीआई का जवाब फोटो साभार: mathrubhumi

वहीं, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के निजी सचिव केके रागेश की पत्नी प्रिया वर्गीस ने अपने ऊपर लगाए गए सभी आरोपों का खंडन किया है। उन्होंने कहा कि कन्नूर विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर के रूप में उनकी नियुक्ति में किसी भी नियम का उल्लंघन नहीं किया गया है।

प्रिया वर्गीस ने 15 अगस्त को एक फेसबुक पोस्ट में कहा था कि इस पद पर नियुक्ति के लिए अन्य उम्मीदवारों ने उनसे अधिक अंक प्राप्त किए हैं, ये खबरें झूठी हैं। प्रिया के पति केके रागेश कन्नूर से नेता और पूर्व राज्यसभा सांसद हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

माजिद फ्रीमैन पर आतंक का आरोप: ‘कश्मीर टाइप हिंदू कुत्तों का सफाया’ वाले पोस्ट और लेस्टर में भड़की हिंसा, इस्लामी आतंकी संगठन हमास का...

ब्रिटेन के लेस्टर में हिन्दुओं के विरुद्ध हिंसा भड़काने वाले माजिद फ्रीमैन पर सुरक्षा एजेंसियों ने आतंक को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है।

‘तुमलोग वापस भारत भागो’: कनाडा में अब सांसद को ही धमकी दे रहा खालिस्तानी पन्नू, हिन्दू मंदिर पर हमले का विरोध करने पर भड़का

आर्य ने कहा है कि हमारे कनाडाई चार्टर ऑफ राइट्स में दी गई स्वतंत्रता का गलत इस्तेमाल करते हुए खालिस्तानी कनाडा की धरती में जहर बोते हुए इसे गंदा कर रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -