Wednesday, July 6, 2022
Homeराजनीतिकेजरीवाल ने दी नई सौगात- पानी,सीवर कनेक्शन के लिए अब नहीं लगेंगे ₹1,14,000, देने...

केजरीवाल ने दी नई सौगात- पानी,सीवर कनेक्शन के लिए अब नहीं लगेंगे ₹1,14,000, देने होंगे सिर्फ ₹2310

दिल्ली सीएम के अनुसार उनके इस कदम से लोग बड़े स्तर पर पानी और सीवर का कनेक्शन लेंगे, जिससे सब लोग नेटवर्क में आएँगे, नॉन रेवेन्यू वॉटर बहुत बड़े स्तर पर कम होगा और पूरा सिस्टम सुधरेगा।

दिल्ली में पानी की स्वच्छता को लेकर इन दिनों अरविंद केजरीवाल सवालों को घेरे में हैं। जिसके कारण उन्होंने केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के ट्वीट के बाद पानी पर राजनीति न करने की बात दोहराई हैं। साथ ही, कबूल किया है कि राजधानी में अभी भी 125 जगहों पर गंदे पानी की समस्या है। उन्होंने इसके अलावा दिल्ली वालों को पानी और सीवर कनेक्शन पर बड़ी राहत देने का ऐलान किया है।

दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए शुक्रवार को अरविंद केजरीवाल ने कहा, “आज दिल्ली जल बोर्ड ने बहुत महत्तवपूर्ण फैसले लिए हैं। जिससे पानी के सेक्टर में और सीवर के सेक्टर में बहुत बड़ी क्रांति आएगी।”

उन्होंने कहा कि जब उनकी सरकार बनी थी तब पानी और सीवर का कनेक्शन लेने के लिए 500 रुपए/मीटर के हिसाब से डेवलपमेंट चार्ज लिए जाते थे। लेकिन उन्होंने सत्ता संभालने के बाद इसे 100 रुपए किया। जिसके बाद भी सारा चार्ज बहुत ज्यादा बन रहा था। इसलिए उन्होंने तय किया है कि अब लोगों से डेवलपमेंट और इन्फ्रास्ट्रक्चर चार्ज नहीं लिए जाएँगे। इसके अलावा नए पानी और सीवर के कनेक्शन के लिए अब सिर्फ 2310 रुपए ही लगेंगे। पहले इसके लिए 1,14,000 रुपए तक खर्च करना पड़ता था। दिल्ली सीएम के अनुसार उनके इस कदम से लोग बड़े स्तर पर पानी और सीवर का कनेक्शन लेंगे, जिससे सब लोग नेटवर्क में आएँगे, नॉन रेवेन्यू वॉटर बहुत बड़े स्तर पर कम होगा और पूरा सिस्टम सुधरेगा।

इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि जब उनकी सरकार बनी थी तब दिल्ली में पानी की 58% लाइन थी, लेकिन अब 93% है। इसके बाद उन्होंने पानी पर राजनीति न करने की बात करते हुए कहा कि किसी को दिल्ली के पानी से सरोकार नहीं है, केवल दिल्ली के पानी को लेकर राजनीति हो रही है। उनका उद्देश्य केवल दिल्ली के लोगों को साफ पानी पहुँचाने का है। उनके अनुसार उनके सरकार संभालने से पहले 2300 से अधिक इलाकों में पीने के लिए गंदा पानी आता था। अब वह संख्या कम होकर 125 हो गई है। उन्होंने कहा है कि अगर दिल्ली में कहीं पर भी गंदा पानी दिखता है तो उन्हें बताया जाए, वे वहाँ उस समस्या का समाधान करेंगे।

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने आगे सवालों का जवाब देते हुए कहा कि उनकी सरकार के कार्यकाल में कई इलाकों की पाइपलाइन बदली गई हैं। उन्होंने कहा, ‘संत नगर में 2018 में पानी की पाइपलाइन बदली। 2019 में बुराड़ी में पाइपलाइन बदली, महावीर विहार में सीवर के साथ पानी आता था, वहाँ भी पाइपलाइन बदली। 2018 में करावल नगर में पाइपलाइन बदली। ऐसे कई कॉलोनिया हैं जहाँ हमने पाइपलाइन बदली और अब स्वच्छ पानी आता है। जहाँ भी पानी की पाइपलाइन खराब है आप हमें सूचना दें दिल्ली सरकार पाइपलाइन बदल देगी।”

इसके बाद पानी पर राजनीति न करने की बात कहने वाले सीएम केजरीवाल ने खुद ही बिना किसी पूर्ववर्ती सरकार का नाम लिए उनपर निशाना साधा और कई इलाकों के नाम बताए जहाँ इस मामले में कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि इस पर राजनीति बंद कर देते हैं। इसका डेटा वे दे देंगे कि उन्होंने कितनी पाइपलाइन बदली है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘उड़न परी’ PT उषा, कलम के जादूगर राजामौली के पिता, संगीत के मास्टर इलैयाराजा, जैन विद्वान हेगड़े: राज्यसभा के लिए 4 नाम, PM मोदी...

पीटी उषा, विजयेंद्र गारू, इलैयाराजा और वीरेंद्र हेगड़े को राज्यसभा के लिए मनोनीत किए जाने पर पीएम मोदी ने इन सभी को प्रेरणास्त्रोत बताया है।

‘आर्यभट्ट पर कोई फिल्म नहीं, उन्होंने मुगलों पर बनाई मूवी’: बोले फिल्म ‘रॉकेट्री’ के डायरेक्टर आर माधवन – नंबी का योगदान किसी को नहीं...

"आर्यभट्ट पर कोई फिल्म नहीं बनाना चाहता था। इसके बजाय, उन्होंने मुगल-ए-आज़म बनाया... रॉकेट्री: नांबी इफेक्ट अभी शुरुआत है।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
204,170FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe