Saturday, May 18, 2024
Homeराजनीतिगुवाहाटी में NDA की प्रचंड जीत: 60 में से 58 पर विजय, BJP ने...

गुवाहाटी में NDA की प्रचंड जीत: 60 में से 58 पर विजय, BJP ने 52 सीटों पर मारा मोर्चा, कॉन्ग्रेस के हिस्से- 0

शर्मनाक बात ये है कि 60 सीटों पर हुए इन चुनावों में देश की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी कॉन्ग्रेस खाता तक नहीं खोल पाई। उनसे अच्छा प्रदर्शन तो आम आदमी पार्टी ने किया जिन्होंने एक सीट जीत कर गुवाहाटी में अपना खाता खोला।

असम के गुवाहाटी के नगर निगम चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को ऐतिहासिक जीत मिली है। वहाँ कुल 60 सीटों पर मतदान हुए थे और 58 सीटें एनडीए के हिस्से आई हैं। इनमें 52 सीट स्पष्ट तौर पर भाजपा के हिस्से आईं जिनमें 3 सीट तो ऐसी थीं जिन्हें बीजेपी ने निर्विरोध जीता। भाजपा की सहयोगी पार्टी असोम गणा परिषद ने भी अपने खाते में 6 सीट जोड़ी जिससे एनडीए का खाता 58 तक पहुँच पाया।

शर्मनाक बात ये है कि 60 सीटों पर हुए इन चुनावों में देश की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी कॉन्ग्रेस खाता तक नहीं खोल पाई। उनसे अच्छा प्रदर्शन तो आम आदमी पार्टी ने किया जिन्होंने एक सीट जीत कर गुवाहाटी में अपना खाता खोला। चुनावों के नतीजे स्पष्ट होने के बाद प्रदेश मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने गुवाहाटी की जनता का शुक्रिया अदा करते हुए ट्वीट किया। उन्होंने लिखा,

“मैं गुवाहाटी के लोगों को जीएमसी चुनावों में भाजपा और उसके सहयोगियों को ऐतिहासिक जीत दिलाने के लिए नमन करता हूँ। इस विशाल जनादेश के साथ, लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में हमारी विकास यात्रा में अपने विश्वास की पुष्टि की है।”

बता दें कि इससे पहले गुवाहाटी नगर निगम के चुनाव 2013 में हुए थे। उस समय कॉन्ग्रेस ने 31 वार्ड में से 19 सीटों को जीता था। भाजपा के हिस्से तब 11 सीट आई थी और 1 सीट को एजीपी ने जीता था। इस बार वार्ड की संख्या को बढ़ा कर 60 कर दिया गया जिसमें से 50 फीसद महिलाओं के लिए आरक्षित थी। इन 60 सीटों पर इस बार कुल 200 लोगों ने अपनी किस्मत आजमाई थी।

9 साल बाद हुए नगर निगम के चुनावों में भाजपा ने अपने 53 प्रत्याशियों को मैदान में उतारा था जिनमें से उन्हें 52 पर विजय मिली। वही एजीपी ने 7 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 6 पर जीत दर्ज की। इसी तरह कॉन्ग्रेस पार्टी ने 55 सीटों पर चुनाव लड़ा था, मगर उन्हें एक सीट पर भी कामयाबी नहीं मिली। आम आदमी पार्टी ने 39 वार्ड में अपने उम्मीदवारों को लड़ाया था इनमें से एक को जीत मिली है। बता दें कि गुवाहाटी नगर निगम के चुनावों में वार्ड नंबर 5, 6 और 22 ऐसे रहे जिनमें भाजपा को निर्विरोध जीत मिली।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिसे वामपंथन रोमिला थापर ने ‘इस्लामी कला’ से जोड़ा, उस मंदिर को तोड़ इब्राहिम शर्की ने बनवाई थी मस्जिद: जानिए अटाला माता मंदिर लेने...

अटाला मस्जिद का निर्माण अटाला माता के मंदिर पर ही हुआ है। इसकी पुष्टि तमाम विद्वानों की पुस्तकें, मौजूदा सबूत भी करते हैं।

रोफिकुल इस्लाम जैसे दलाल कराते हैं भारत में घुसपैठ, फिर भारतीय रेल में सवार हो फैल जाते हैं बांग्लादेशी-रोहिंग्या: 16 महीने में अकेले त्रिपुरा...

त्रिपुरा के अगरतला रेलवे स्टेशन से फिर बांग्लादेशी घुसपैठिए पकड़े गए। ये ट्रेन में सवार होकर चेन्नई जाने की फिराक में थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -