Friday, June 21, 2024
Homeराजनीतिलोकसभा चुनाव से पहले कॉन्ग्रेस को पंजाब में झटका, BJP में शामिल हुईं कैप्टन...

लोकसभा चुनाव से पहले कॉन्ग्रेस को पंजाब में झटका, BJP में शामिल हुईं कैप्टन अमरिंदर सिंह की MP पत्नी परनीत कौर: AAP ने 8 सीटों पर कैंडिडेट किए फाइनल

परनीत कौर पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह इससे पहले ही भाजपा में शामिल हो चुके हैं। परनीत 2009 से 2014 के बीच देश की विदेश राज्य मंत्री भी रहा चुकी हैं। उन्हें पंजाब और केंद्र के शीर्ष नेताओं ने आज भाजपा की सदस्यता दिलाई।

पंजाब की पटियाला लोकसभा सीट से कॉन्ग्रेस सांसद परनीत कौर ने आज (14 मार्च, 2024) को भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली। परनीत ने इससे पहले कॉन्ग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफ़ा दिया था। वह पटियाला से चार बार सांसद रह चुकी हैं।

परनीत कौर पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पत्नी हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह इससे पहले ही भाजपा में शामिल हो चुके हैं। परनीत 2009 से 2014 के बीच देश की विदेश राज्य मंत्री भी रहा चुकी हैं। उन्हें पंजाब और केंद्र के शीर्ष नेताओं ने आज भाजपा की सदस्यता दिलाई।

परनीत के भाजपा में शामिल होने के समय पंजाब भाजपा के अध्यक्ष सुनील जाखड़, भाजपा महासचिव विनोद तावड़े और अरुण सिंह समेत तमाम नेता मौजूद रहे। कहा जा रहा है कि भाजपा उन्हें पटियाला से टिकट देकर कॉन्ग्रेस और आम आदमी पार्टी को सीधी टक्कर देगी।

परनीत कौर ने भाजपा की सदस्यता लेते हुए कहा, “मैं पीएम मोदी के नेतृत्व में अपनी लोकसभा, अपने राज्य और देश के लिए काम करूँगी। कॉन्ग्रेस के साथ मेरी पारी अच्छी रही और मुझे उम्मीद है कि भाजपा के साथ भी मेरी पारी अच्छी ही रहेगी।”

परनीत पहली बार 1999 में सांसद बनी थीं। इसके बाद वह 2004 और 2009 में भी सांसद बनीं। 2014 के चुनाव में वह आम आदमी पार्टी के धर्मवीर गाँधी से हार गईं थीं। हालाँकि, 2019 में वह वापस कॉन्ग्रेस के टिकट पर जीतने में सफल रहीं थी।

हालाँकि, अभी स्पष्ट नहीं है कि परनीत कौर 2024 लोकसभा चुनाव लड़ेंगी या नहीं। उन्होंने कहा है कि यह पार्टी तय करेगी। इस बात की भी चर्चाएँ हैं कि इस बार पटियाला से उनकी बेटी जय इन्दर कौर को उतारा जा सकता है। वह पहले ही भाजपा में आ चुकी हैं। गौरतलब है कि पिछले कुछ समय में पंजाब में कई बड़े नेता कॉन्ग्रेस छोड़ चुके हैं। वर्तमान भाजपा अध्यक्ष सुनील जाखड़ भी पहले कॉन्ग्रेस में ही थे। परनीत के भाजपा में आने पर विनोद तावड़े ने कहा कि यह पीएम मोदी की नीतियों का बढ़ता समर्थन है।

AAP ने जारी की लोकसभा उम्मीदवारों की सूची

आम आदमी पार्टी (AAP) ने भी पंजाब के आठ लोकसभा उम्मीदवारों की अपनी सूची जारी कर दी है। पार्टी ने राज्य की भगवंत मान की सरकार के पाँच मंत्रियों को भी लोकसभा टिकट दिया है। AAP ने कैबिनेट मंत्री कैबिनेट मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल को अमृतसर, लालजीत सिंह भुल्लर को खडूर साहिब, गुरुमीत सिंह खुडियाँ को बठिंडा, गुरुमीत सिंह मीत हैयर को संगरूर से और बलबीर सिंह को पटियाला से टिकट दिया है। जालन्धर सीट पर सांसद सुशील रिंकू का टिकट जारी रखा गया है।

इसके अलावा, फतेहगढ़ साहिब से गुरप्रीत सिंह जीपी और अभिनेता करमजीत अनमोल को फरीदकोट से टिकट दिया है। पंजाब में आम आदमी पार्टी का मुकाबला कॉन्ग्रेस, भाजपा और शिरोमणि अकाली दल से है। हालाँकि आम आदमी पार्टी इंडी गठबंधन का हिस्सा है, लेकिन राज्य में कॉन्ग्रेस और AAP अलग-अलग लड़ रहे हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

साल भर में 70% कम हुआ स्विस बैंकों में रखा धन, 2019 से भारत के साथ जानकारी साझा कर रहा है स्विट्जरलैंड: जानिए क्यों...

भारत में ग्राहक जमा खातों और अन्य बैंक शाखाओं के माध्यम से रखी गई धनराशि में भी काफी गिरावट आई है।

सियालकोट से स्वात घूमने गया युवक, इस्लामी भीड़ ने पहले पीटा फिर आग में झोंका: पाकिस्तान में ईशनिंदा के आरोप में एक और हत्या,...

पाकिस्तान में युवक पर ईशनिंदा का आरोप लगाकर इस्लामी कट्टरपंथियों ने उसे पुलिस थाने से निकालकर मार डाला। इस दौरान थाने में भी आग लगा दी गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -