Wednesday, October 20, 2021
Homeराजनीतिकोरोना वैक्सीन का BJP का वादा आचार संहिता का उल्लंघन नहीं: राहुल गाँधी के...

कोरोना वैक्सीन का BJP का वादा आचार संहिता का उल्लंघन नहीं: राहुल गाँधी के करीबी को चुनाव आयोग से झटका

साकेत गोखले ने आरोप लगाया था कि ये केंद्र सरकार की शक्तियों का खुला उल्लंघन है और मतदाताओं को भ्रमित करने की एक चाल है। राहुल गाँधी के करीबी साकेत गोखले को जवाब देते हुए EC ने...

भारतीय जनता पार्टी ने बिहार चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी करते हुए वादा किया था कि पार्टी अगर सत्ता में आती है तो राज्य के हर नागरिक को निःशुल्क कोरोना वायरस की वैक्सीन दी जाएगी। इसके बाद विपक्षी पार्टियों ने इसे केंन्द्र सरकार का ‘सिर्फ बिहार के लिए’ किया गया वादा समझ कर जबरदस्त विरोध किया था। अब चुनाव आयोग ने भी भाजपा को क्लीन चिट देते हुए कहा है कि इस वादे में कुछ भी गलत नहीं है।

पिछले सप्ताह भाजपा के खिलाफ शिकायत दायर की गई थी, जिस पर फैसला सुनाते हुए चुनाव आयोग ने ये बात कही। तथाकथित RTI एक्टिविस्ट और राहुल गाँधी के करीबी साकेत गोखले ने चुनाव आयोग के समक्ष शिकायत दायर करते हुए आरोप लगाया था कि ये केंद्र सरकार की शक्तियों का खुला उल्लंघन है और मतदाताओं को भ्रमित करने की एक चाल है। उनका कहना था कि ये गलत है, क्योंकि अब तक ‘वैक्सीन पॉलिसी’ पर फैसला नहीं आया है।

हालाँकि, चुनाव आयोग का तब भी यही स्टैंड था जब 2019 लोकसभा चुनाव से पहले कॉन्ग्रेस पार्टी ने अपनी ‘न्याय योजना’ के जरिए 25 करोड़ लोगों को 72,000 रुपए प्रति महीने देने का वादा किया था। आयोग ने इसके खिलाफ आई शिकायत पर कॉन्ग्रेस के पक्ष में फैसला सुनाया था। आयोग ने गोखले को दिए गए रिप्लाई में कहा है कि वादे में ऐसा कुछ नहीं होना चाहिए, जो भारतीय संविधान के विरुद्ध जाता हो।

साथ ही आदर्श आचार संहिता के हवाले से दूसरी बात ये बताई गई है कि ऐसा कुछ नहीं होना चाहिए, जिससे मतदाताओ पर किसी ऐसी प्रक्रिया से लुभाया जाए, जो चुनावी प्रक्रिया की पवित्रता को भंग करता हो। इस प्रतिक्रिया में चुनाव आयोग ने कहा है कि घोषणापत्र किसी खास चुनाव के लिए ही बनाए जाते हैं। साथ ही कहा कि इस वादे में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का कोई भी मामला नहीं बनता है।

इसका विरोध करते हुए राजद ने कहा था कि कोरोना वायरस की वैक्सीन पर पूरे देश का अधिकार है, ये भाजपा का नहीं है। पार्टी ने कहा था कि बिहार के लोगों के पास आत्मसम्मान है और वो कुछ रुपयों के लिए अपने बच्चों के भविष्य को नहीं बेचेंगे। बिहार में भाजपा के प्रभारी भूपेंद्र यादव ने कहा कि स्वास्थ्य एक सार्वजनिक नीति है और इस पर घोषणा की जा सकती है। उन्होंने कहा कि ये ऐसा ही है, जैसे कर्जमाफी की घोषणाएँ की जाती हैं।

अमेरिका में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बायडेन (Joe Biden) ने भी अपने देशवासियों से वादा किया है कि अगर उनकी जीत होती है तो वो मुफ्त में कोरोना वायरस की वैक्सीन मुहैया कराएँगे। उन्होंने शुक्रवार (अक्टूबर 23, 2020) को कहा था कि अगर वो राष्ट्रपति बनते हैं तो सभी अमेरिकी नागरिकों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन मिलेगी। उन्होंने कहा था कि सुरक्षित और प्रभावशाली वैक्सीन के आते ही ये सबके लिए उपलब्ध होनी चाहिए, भले ही किसी ने स्वास्थ्य बीमा कराया हो या नहीं।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘…पूरी पार्टी ही हैक कर ली है मोटा भाई ने’: सपा कार्यकर्ता ने मंच से किया BJP का प्रचार, लोगों ने लिए मजे; वीडियो...

SP के धरना प्रदर्शन का एक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है, जिसमें पार्टी का एक कार्यकर्ता अनजाने में बीजेपी के लिए प्रचार करता दिखाई दे रहा है।

स्मृति ईरानी ने फैबइंडिया के ट्रायल रूम से पकड़ा था हिडन कैमरा, ‘खादी’ के अवैध इस्तेमाल सहित कई मामले: ब्रांड का विवादों से है...

फैबइंडिया का विवादों से पुराना नाता रहा है। एक मामले में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने गोवा के कैंडोलिम में स्थित फैबइंडिया आउटलेट के ट्रायल रूम में हिडन कैमरा पकड़ा था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
130,106FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe