Thursday, June 20, 2024
Homeराजनीति'हवाला के पैसे से गुजरात में चुनाव लड़ रही AAP, दिल्ली-पंजाब से भेजा जा...

‘हवाला के पैसे से गुजरात में चुनाव लड़ रही AAP, दिल्ली-पंजाब से भेजा जा रहा काला धन’: चुनाव से पहले ‘अंगड़िया’ पर फँसी केजरीवाल की पार्टी

गुजरात के गृहमंत्री हर्ष संघवी ने आम आदमी पार्टी पर आरोप लगाया है कि आप द्वारा चुनावों के लिए भेजे गए काले धन का कुछ हिस्सा बरामद भी हुआ है। इसके लिए उन्होंने बारडोली और अहमदाबाद में हुई कार्रवाई का हवाला दिया।

गुजरात में आगामी विधानसभा चुनावों की गहमागहमी में राज्य सरकार के गृहमंत्री हर्ष संघवी ने आम आदमी पार्टी (AAP) पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने कहा है कि आम आदमी पार्टी ने गुजरात में दिल्ली और पंजाब सहित अन्य माध्यमों से हवाला का पैसा गुजरात चुनावों के लिए भेजा है।

बकौल हर्ष संघवी काला धन भेजने के लिए अंगड़िया का भी तरीका प्रयोग में लाया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गुजरात के गृहमंत्री ने दावा किया कि पार्टी द्वारा चुनावों के लिए भेजे गए काले धन का कुछ हिस्सा बरामद हो चुका है। इसके लिए उन्होंने बारडोली और अहमदाबाद में हुई कार्रवाई का हवाला दिया।

इसी एक साथ उन्होंने कहा कि बारडोली से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार ने यह बात कबूली भी है कि बरामद काला धन उसे दिल्ली के पार्टी कार्यालय से भेजा गया। उन्होंने अपील भी की है कि आप पार्टी के बड़े नेताओं से बरामद काले धन का सोर्स पूछा जाए।

जानकारी के मुताबिक अंगड़िया लेन-देन की एक पुरानी प्रणाली है। इसे बैंकिंग के समांतर माना जाता है। इस सिस्टम में व्यापारी ‘अंगड़िया’ नाम के एक व्यक्ति के माध्यम से एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में कैश भेजते हैं। इस सिस्टम को अधिकतर ज्वेलर्स कारोबारी प्रयोग करते हैं।

हवाला कनेक्शन का खुलासा

कुछ दिन पहले गुजरात के सूरत में 20 लाख रुपए की लूट का मामला प्रकाश में आया था। लुटेरों ने सौरभ पराशर नाम के शख्स की गाड़ी से यह रुपए चुराए थे। लेकिन एक आदिल मेमन नाम के शख्स ने उन लुटेरों को सही समय पर पकड़कर सारा पैसा पुलिस को दे दिया। पुलिस ने जाँच की तो पता चला कि सौरभ पराशर बड़दोली विधानसभा के AAP प्रत्याशी राजेंद्र सोलंकी का ड्राइवर है।

हालाँकि सोलंकी से पूछताछ हुई तो उन्होंने बताया कि सौरभ उनका ड्राइवर नहीं है बल्कि दूसरे राज्य का AAP कार्यकर्ता है। पुलिस ने आगे छानबीन की तो पता चला कि आम आदमी पार्टी ने 182 विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिए 30 लोग बाहर से हायर किए थे ताकि वो पार्टी का खर्चा उठाने के लिए हवाला लेन-देन कर सकें। सौरभ उन्हीं में से एक था।

इसी साल के अंत में हैं चुनाव

गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा की 182 सीटों के लिए इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। पहले के चुनावों में भाजपा और कॉन्ग्रेस की सीधी टक्कर हुआ करती थी लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी ने भी इन चुनावों में ताल ठोंकी है। पिछले 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 99 सीटें जीत कर सरकार बनाई थी। दूसरे नंबर पर रही कॉन्ग्रेस को 77 सीटों पर जीत मिली थी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हज के लिए सऊदी अरब गए 90+ भारतीयों की मौत, अब तक 1000+ लोगों की भीषण गर्मी ले चुकी है जान: मिस्र के सबसे...

मृतकों में ऐसे लोगों की संख्या अधिक है, जिन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया था। इस साल मृतकों की संख्या बढ़कर 1081 तक पहुँच चुकी है, जो अभी बढ़ सकती है।

पत्रकार अजीत भारती को ‘नोटिस’ देने के लिए चोरों की तरह आई कर्नाटक पुलिस, UP पुलिस ले गई अपने साथ: बेंगलुरु में FIR दर्ज...

कर्नाटक की कॉन्ग्रेस सरकार ने पत्रकार अजीत भारती के घर पुलिस भेजी है। पुलिस ने अजीत भारती को एक नोटिस दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -