Saturday, July 20, 2024
Homeराजनीतिहिंदू राष्ट्र पर सुलगे नीतीश और शफीकुर्रहमान बर्क: बिहार के CM कहा- वे देश...

हिंदू राष्ट्र पर सुलगे नीतीश और शफीकुर्रहमान बर्क: बिहार के CM कहा- वे देश को बर्बाद करना चाहते हैं, सपा MP बोले- इस्लाम कभी खत्म न होगा

नीतीश का कहना है कि हिंदू राष्ट्र की बातें करने वाले देश को बर्बाद करना चाहते हैं। वहीं बर्क ने कहा है कि भारत न तो कभी हिंदू राष्ट्र था और न कभी होगा। उन्होंने इस्लाम को दुनिया की इकलौती असली मजहब बताया है।

भारत को हिंदू राष्ट्र बनाने की चर्चाओं के बीच इस मसले पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का बयान सामने आया है। नीतीश का कहना है कि इस तरह की बातें करने वाले देश को बर्बाद करना चाहते हैं। वहीं बर्क ने कहा है कि भारत न तो कभी हिंदू राष्ट्र था और न कभी होगा। उन्होंने इस्लाम को दुनिया की इकलौती असली मजहब बताया है।

उत्तर प्रदेश के संभल से सांसद बर्क ने कहा, “हिंदुस्तान न कभी हिंदू राष्ट्र था, न है और न ही कभी हिंदू राष्ट्र बनेगा।” सोशल मीडिया पर उनका ये बयान तेजी से वायरल हो रहा है। वहीं, नीतीश कुमार ने शुक्रवार (17 फरवरी 2023) को मीडियाकर्मियों से कहा, “यहाँ भारत में हर धर्म, संप्रदाय के लोग रहते हैं। अगर कोई भारत को हिंदू-राष्ट्र बनाना चाहता है, तो वह देश को नष्ट करना चाहता है। हमें केवल राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की कही गई बातों का पालन करना चाहिए। हम लोग गाँधी जी के बताए रास्ते पर चल रहे हैं।”

बागेश्वर धाम के महंत धीरेंद्र शास्त्री हिंदू राष्ट्र की बातों के जवाब में बर्क ने कहा कि केवल मुस्लिम ही नहीं, बल्कि हिंदुस्तान में रहने वाले बाकी लोग भी कभी हिंदू राष्ट्र स्वीकार नहीं करेंगे। मुस्लिम का जो महजब है, वह अल्लाह का है और कुरान आसमानी किताब है, वो दुनिया की किताब नहीं है। इस किताब में सभी चीजें मौजूद हैं। ये राम राष्ट्र न पहले था, न अब है और न आगे कभी होगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ को अपना दोस्त बताने वाले शफीकुर्रहमान बर्क ने आगे कहा कि साधु संतों को इस्लाम पर टिप्पणी करने और फतवे देने का कोई हक नहीं है। उन्होंने जूना अखाड़े के महामंडलेश्वर यतींद्र नंद गिरी के भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित किए जाने के बयान पर कहा कि भारत न कभी हिंदू राष्ट्र था, न हिंदू राष्ट्र है और न ही कभी हिंदू राष्ट्र बन सकेगा। इस बयान पर यतीन्द्र नंद गिरी ने कहा कि बर्क जैसे लोग सिर्फ विवादित बयान ही दे सकते हैं, वे और कुछ नहीं कर सकते। इन लोगों में कोई ताकत नहीं है। इनके सामने ही अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है। कश्मीर से अनुच्छेद-370 भी हटाया गया है। अब आगे देश भी हिंदू राष्ट्र बनेगा।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने हाल ही में भारत को हिंदू राष्ट्र बताया था। उन्होंने कहा था कि भारत हिंदू राष्ट्र (Hindu Rashtra) था, है और रहेगा। एक ना एक दिन अखंड भारत बनना ही है और पाकिस्तान का भारत में विलय होगा। योगी आदित्यनाथ ने हिंदू शब्द का अर्थ समझाते हुए कहा था कि इसका किसी मत, मजहब या संप्रदाय से कोई लेना-देना नहीं है। यह एक सांस्कृतिक शब्द है, जो भारत के हर नागरिक पर फिट बैठता है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

दिल्ली हाईकोर्ट ने शिव मंदिर के ध्वस्तीकरण को ठहराया जायज, बॉम्बे HC ने विशालगढ़ में बुलडोजर पर लगाया ब्रेक: मंदिर की याचिका रद्द, मुस्लिमों...

बॉम्बे हाईकोर्ट ने मकबूल अहमद मुजवर व अन्य की याचिका पर इंस्पेक्टर तक को तलब कर लिया। कहा - एक भी संरचना नहीं गिराई जाए। याचिका में 'शिवभक्तों' पर आरोप।

आरक्षण पर बांग्लादेश में हो रही हत्याएँ, सीख भारत के लिए: परिवार और जाति-विशेष से बाहर निकले रिजर्वेशन का जिन्न

बांग्लादेश में आरक्षण के खिलाफ छात्र सड़कों पर उतर आए हैं। वहाँ सेना को तैनात किया गया है। इससे भारत को सीख लेने की जरूरत है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -