Saturday, October 16, 2021
Homeराजनीतिफिर पाक के काम आई कॉन्ग्रेस: UNGA में बोले इमरान- कॉन्ग्रेस पार्टी ने भी...

फिर पाक के काम आई कॉन्ग्रेस: UNGA में बोले इमरान- कॉन्ग्रेस पार्टी ने भी कहा कि लोग 50 दिनों से घरों में कैद

इससे पहले, पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र को जम्मू-कश्मीर के सम्बन्ध में पत्र लिख कर कहा था कि भारत वहाँ ‘अत्याचार कर रहा है’ और अपनी इस बात को साबित करने के लिए उसने कॉन्ग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी के बयानों का सहारा लिया था।

कश्मीर मसले पर भारत को घेरने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने एक बार फिर कॉन्ग्रेस को ढाल बनाया है। जम्मू-कश्मीर से 370 हटाए जाने के बाद से बौखलाया पाक पहले भी अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत के विपक्षी दल के बयानों का हवाला दे चुका है।

इमरान ने मंगलवार (सितंबर 24, 2019) को न्यूयॉर्क में 74वें संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) सत्र के मौके पर एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “कश्मीर में अभी तक कर्फ्यू नहीं हटा है। यहाँ तक ​​कि भारत में कॉन्ग्रेस पार्टी ने भी टिप्पणी की है कि गरीब (असहाय) लोगों को 50 दिनों से घरों में बंद कर दिया गया है। यह कोई नहीं जानता कि राजनीतिक कैदियों के साथ क्या हो रहा है।”

इससे पहले, पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र को जम्मू-कश्मीर के सम्बन्ध में पत्र लिख कर कहा था कि भारत वहाँ ‘अत्याचार कर रहा है’ और अपनी इस बात को साबित करने के लिए उसने कॉन्ग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गाँधी के बयानों का सहारा लिया था। पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र को भेजे पत्र में लिखा था कि भारत की मुख्यधारा के राजनेताओं ने भी ‘कश्मीर में हो रही हिंसा’ को स्वीकार किया है।

पाकिस्तान ने राहुल गाँधी का हवाला देते हुए उनके उस बयान का जिक्र किया, जिसमें उन्होंने कहा था, “जम्मू-कश्मीर के लोगों की स्वतंत्रता और नागरिक आजादी पर अंकुश लगाए हुए 20 दिन हो गए हैं। लेकिन विपक्ष के नेताओं और मीडिया को जम्मू-कश्मीर के लोगों पर किए जा रहे कठोर बल प्रयोग और प्रशासनिक क्रूरता का अहसास तब हुआ, जब हमने शनिवार को श्रीनगर का दौरा करने की कोशिश की।”

पाकिस्तान द्वारा अपने बयान का इस्तेमाल करने के बाद राहुल गाँधी ने सामने आकर डैमेज कंट्रोल करने की कोशिश की थी। उन्होंने कहा था कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है और वहाँ हो रही हिंसा के लिए पाक ज़िम्मेदार है। राहुल गाँधी ने ट्विटर पर लिखा कि पाकिस्तान दुनिया में आतंकवाद का प्रमुख समर्थक के रूप में जाना जाता है। साथ ही राहुल ने यह भी लिखा कि जम्मू-कश्मीर में होने वाली हिंसा के पीछे पाकिस्तान का हाथ है। राहुल गाँधी ने कहा था कि वे केंद्र सरकार से कई मसलों पर मतभेद रखते हैं, लेकिन जम्मू-कश्मीर के मामले में पाकिस्तान या किसी अन्य तीसरे देश को हस्तक्षेप करने का कोई अधिकार नहीं है।

इस बार पाकिस्तान द्वारा कॉन्ग्रेस के बयान का जिक्र करने पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इमरान खान पर निशाना साधते हुए कहा, “इमरान खान की क्या हैसियत जो हमारे देश के आंतरिक मामलों में बोले? वो अपना देश सँभाले। हम अपने प्रधानमंत्री की नीतियों से सहमत-असहमत होंगे, चर्चा करेंगे, सवाल उठाएँगे, उनसे जवाब माँगेंगे। देश के बाहर प्रधानमंत्री का प्रत्येक कदम देश का कदम होता है और कॉन्ग्रेस पार्टी उसके साथ है।”

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मुस्लिम भीड़ ने पार्थ दास के शरीर से नोचे अंग, हिंदू परिवार में माँ-बेटी-भतीजी सब से रेप: नमाज के बांग्लादेश में इस्लामी आतंक

इस्‍कॉन से जुड़े राधारमण दास ने ट्वीट कर बताया कि पार्थ को बुरी तरह से पीटा गया था कि जब उनका शव मिला तो शरीर के अंदर के हिस्से गायब थे। 

खुले में सड़क पर नमाज पढ़ने से परेशान हिंदू, गुरुग्राम में लगातार चौथे सप्ताह भजन-कीर्तन कर किया विरोध प्रदर्शन

गुरुग्राम के लोगों का कहना है कि यह सब प्रशासन की रजामंदी से हो रहा है। वहीं, एसीपी अमन यादव का कहना है कि नमाज के लिए वैकल्पिक जगह तलाशने समेत समाधान के प्रयास जारी हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
128,877FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe