Saturday, June 15, 2024
Homeराजनीतिआखिरकार साइकिल को मिल गया हाथ: उत्तर प्रदेश में 17 सीट पर लड़ेगी कॉन्ग्रेस,...

आखिरकार साइकिल को मिल गया हाथ: उत्तर प्रदेश में 17 सीट पर लड़ेगी कॉन्ग्रेस, मध्य प्रदेश की खजुराहो सपा को दिया; 2017 में फ्लॉप रहे थे ‘यूपी के लड़के’

लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश में कॉन्ग्रेस और सपा के बीच सीट-शेयरिंग पर बात बन गई है। कॉन्ग्रेस पार्टी 17 सीटों पर चुनाव लड़ने को राजी हो गई है।

लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश में कॉन्ग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच सीट-शेयरिंग पर बात बन गई है। दोनों पार्टियाँ अब साथ चुनाव लड़ेंगी। कॉन्ग्रेस पार्टी 17 सीटों पर चुनाव लड़ने को राजी हो गई है। बाकी की 63 सीटों पर समाजवादी पार्टी और उसकी सहयोगी पार्टियाँ चुनाव लड़ेंगी। कॉन्ग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच सीट शेयरिंग को लेकर कुछ सीटों पर पेंच फंसा था, लेकिन दोनों पार्टियों ने इस पेंच को सुलझा लिया है। सपा को मध्य प्रदेश में भी एक लोकसभा सीट दी गई है। उत्तर प्रदेश में कॉन्ग्रेस के इन्चार्ज अविनाश पांडे ने इस बात की घोषणा की।

कॉन्ग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा, “मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि यह निर्णय लिया गया है कि कॉन्ग्रेस उत्तर प्रदेश में 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और इस गठबंधन के तहत जो अन्य बची हुई 63 सीटे हैं, इन पर इंडी गठबंधन के अन्य उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। हम डटकर मुकाबला करेंगे और बीजेपी को शिकस्त देंगे।”

इन सीटों पर चुनाव लड़ेगी कॉन्ग्रेस

समाजवादी पार्टी और कॉन्ग्रेस के बीच गठबंधन के बाद जो 17 सीटें कॉन्ग्रेस को दी गई हैं, उनमें रायबरेली, अमेठी, कानपुर नगर, फतेहपुर सीकरी, बाँसगाँव, सहारनपुर, प्रयागराज, महाराजगंज, वाराणसी, अमरोहा, झाँसी, बुलंद शहर, गाजियाबाद, मथुरा, सीतापुर, बाराबंकी और देवरिया लोकसभा सीटें हैं। इनमें से वाराणसी सीट पर समाजवादी पार्टी ने पहले ही अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी थी, अब उन्हें शायद मैदान से हटना पड़े।

यह घोषणा समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, सपा के राष्ट्रीय सचिव राजेंद्र चौधरी और कॉन्ग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय और कॉन्ग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में की। पांडे ने कहा कि कॉन्ग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि राज्य की बाकी 63 सीटों पर सपा और गठबंधन के अन्य सहयोगी दलों के उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे। इस दौरान समाजवादी पार्टी के नेता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि ये भारत को बचाने का संदेश है जो पूरे देश में जा रहा है।

सपा को मध्य प्रदेश में भी मिली एक सीट

इंडी गठबंधन के तहत समाजवादी पार्टी मध्य प्रदेश की एक लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ेगी। सपा प्रदेश अध्यक्ष पटेल ने कहा कि समाजवादी पार्टी ने मध्य प्रदेश की खजुराहो लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ने का इरादा जाहिर किया था जिसे कॉन्ग्रेस ने स्वीकार कर लिया है। कॉन्ग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा कि कॉन्ग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा ने इस गठबंधन को अंजाम तक पहुँचने में बहुत अहम भूमिका अदा की है। वह उत्तर प्रदेश में भाजपा को हराने के लिए सभी पार्टियों को एक साथ लाने का जो प्रयास कर रही हैं, इसके लिए वह उनका आभार प्रकट करते हैं।

डिंपल यादव ने कही ये बात

कॉन्ग्रेस के साथ सीट बंटवारे के एलान के बाद समाजवादी पार्टी की नेता डिंपल यादव ने कहा है कि उनकी पार्टी शुरू से ही गठबंधन चाह रही थी लेकिन थोड़ी देरी इसलिए हुई क्योंकि सामने बीजेपी है।

डिंपल यादव ने कहा, “समाजवादी पार्टी शुरू से ही चाह रही थी कि गठबंधन हो लेकिन थोड़ी देरी हुई क्योंकि बीजेपी हमारे सामने खड़ी हुई है। मैं समाजवादी पार्टी और कॉन्ग्रेस को बधाई देना चाहती हूँ कि गठबंधन आखिरकार अपनी मंज़िल तक पहुँच गया है। इसके परिणाम बहुत अच्छे होंगे और लोग हमारा समर्थन मिलेगा क्योंकि युवा, महिलाएँ, किसान और जवान रूपी हमारे चार स्तंभ आक्रोशित हैं और दुखी भी हैं। मुझे पूरा भरोसा है कि आने वाले चुनाव में लोग आपको भाजपा के साथ दिखाई देंगे लेकिन वोट वो गठबंधन को ही करने जा रहे हैं।”

समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की तीन सूचियाँ जारी कर दी हैं, जिसमें डिंपल यादव को मैनपुरी से टिकट दिया गया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NSA, तीनों सेनाओं के प्रमुख, अर्धसैनिक बलों के निदेशक, LG, IB, R&AW – अमित शाह ने सबको बुलाया: कश्मीर में ‘एक्शन’ की तैयारी में...

NSA अजीत डोभाल के अलावा उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा, तीनों सेनाओं के प्रमुख के अलावा IB-R&AW के मुखिया व अर्धसैनिक बलों के निदेशक भी मौजूद रहेंगे।

अब तक की सबसे अधिक ऊँचाई पर पहुँचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, उधर कंगाली की ओर बढ़ा पाकिस्तान: सिर्फ 2 महीने का बचा...

एक तरफ पाकिस्तान लगातार बर्बादी की कगार पर पहुँच रहा है, तो दूसरी तरफ भारत का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार बढ़ता जा रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -