Saturday, June 22, 2024
Homeराजनीतिक्रिकेट विश्वकप जीतने वाली तस्वीर का चुनाव प्रचार में इस्तेमाल कर रहे थे TMC...

क्रिकेट विश्वकप जीतने वाली तस्वीर का चुनाव प्रचार में इस्तेमाल कर रहे थे TMC उम्मीदवार यूसुफ पठान: चुनाव आयोग ने फटकारा, कहा – सब हटाओ

लोकसभा चुनाव 2024 में पश्चिम बंगाल की बहरामपुर लोकसभा सीट से टीएमसी के उम्मीदवार यूसुफ पठान को चुनाव आयोग ने बड़ा झटका दिया है। यूसुफ पठान को साल 2011 के क्रिकेट विश्वकप जीत की दौरान की तस्वीरों को चुनाव प्रचार में इस्तेमाल करने से रोक दिया है।

लोकसभा चुनाव 2024 में पश्चिम बंगाल की बहरामपुर लोकसभा सीट से टीएमसी के उम्मीदवार यूसुफ पठान को चुनाव आयोग ने बड़ा झटका दिया है। चुनाव आयोग ने मुर्शिदाबाद जिले की बहरामपुर सीट से मैदान में उतरे यूसुफ पठान को साल 2011 के क्रिकेट विश्वकप जीत की दौरान की तस्वीरों को चुनाव प्रचार में इस्तेमाल करने से रोक दिया है।

इस सीट पर बीजेपी की तरफ से डॉ निर्मल कुमार साहा मैदान में हैं, तो लोकसभा में कॉन्ग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी भी मैदान में हैं। उनकी तरफ से कॉन्ग्रेस पार्टी ने ही इस बात की शिकायत की थी कि यूसुफ पठान चुनाव प्रचार में राष्ट्रीय प्रतीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके बाद चुनाव आयोग ने ये आदेश जारी किया है।

चुनाव आयोग ने कहा कि सचिन तेंदुलकर को कंधे पर उठाने वाली तस्वीर को चुनाव प्रचार में इस्तेमाल न किया जाए, साथ ही राष्ट्रीय झंडे तिरंगे का भी इस्तेमाल चुनाव प्रचार में न करने की भी हिदायत दी है। कॉन्ग्रेस ने चुनाव आयोग से शिकायत की थी कि पठान लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार के दौरान सचिन तेंदुलकर की तस्वीरों का उपयोग करके आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं। बता दें कि भारत के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी यूसुफ पठान महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे जिसने 2011 में घरेलू धरती पर वनडे विश्व कप जीता था।

चुनाव आयोग से जुड़े सूत्रों ने कहा कि कॉन्ग्रेस की शिकायत की जाँच की गई, जिसमें शिकायत को सही पाया गया। इसके बाद ही ये आदेश जारी किया गया। चुनाव आयोग ने पाया कि साल 2011 की विश्वकप जीत पूरे देश के लिए गौरव का क्षण था। ऐसे में उसे कोई एक व्यक्ति अपने निजी फायदे के लिए चुनाव में इस्तेमाल करे और मतदाताओं का ध्यान आकर्षित करे, ये गलत है।

चुनाव आयोग ने अपने आदेश में यूसुफ पठान को 2011 विश्व कप में भारत की जीत से संबंधित तस्वीरों वाले सभी अभियान फ्लेक्स हटाने का भी निर्देश दिया है। हालाँकि यूसुफ पठान ने ये कहकर कॉन्ग्रेस की दलीलों का विरोध किया कि वो विश्वकप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे, इसलिए उन्हें ऐसा करने का अधिकार है, लेकिन चुनाव आयोग ने उनकी दलीलों को खारिज कर दिया।

बता दें कि युसुफ पठान ने 57 वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधितिव किया है, जिसमें उन्होंने 27 की औसत से 810 रन बनाए हैं। इस फॉर्मेट में उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 123 रन है। पठान ने 22 टी20 इंटरनेशन मैचों में 236 रन बनाए हैं। गेंदबाजी करते हुए उन्होंने टी20 में 13 तो वनडे क्रिकेट में 33 विकेट चटकाए हैं। यूसुफ पठान अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी और शानदार फील्डिंग के लिए जाते रहे हैं। उन्होंने आईपीएल में काफी समय तक केकेआर टीम की तरफ से क्रिकेट खेला है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

केंद्र सरकार की नौकरी के मजे? अब 15 मिनट से ज्यादा की देरी पर आधे दिन की छुट्टी: ऑफिस टाइमिंग को लेकर कड़ा फैसला

भारत सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने आदेश जारी किया है कि जिन दफ्तरों के खुलने का समय 9 बजे है, वहाँ अधिकतम 15 मिनट का ही ग्रेस पीरियड मिलेगा।

ईदगाह का गेट निकाले जाने उग्र हुई भीड़ ने जला डाला दुकान और ट्रैक्टर, पुलिस पर भी पत्थरबाजी: जोधपुर में धारा-144 लागू, 40 आरोपित...

ईदगाह के पीछे की दीवार से 2 दरवाजों को निकाले जाने का काम शुरू किया गया था। पुलिस ने बताया कि बस्ती में रहने वाले कुछ लोगों ने इसका विरोध किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -