Tuesday, June 25, 2024
HomeराजनीतिPM मोदी के 71वें जन्मदिन पर भारत माता के मंदिर पर जलेंगे 71 हजार...

PM मोदी के 71वें जन्मदिन पर भारत माता के मंदिर पर जलेंगे 71 हजार दीपक, टूटेगा वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर वाराणसी में लोगों ने मिट्टी के दीए जलाए और 71 किलो लड्डू बाँटे। आज के लिए भी ऐसे तमाम प्रोग्राम आयोजित किए जाएँगे। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर कामना की है कि प्रभु श्रीराम पीएम को दीर्घायु प्रदान करें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन के मौके पर भारतीय जनता पार्टी कई कार्यक्रमों के आयोजन करेगी। ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इस अवसर पर 2 करोड़ वैक्सीन डोज़ लगाने का लक्ष्य रखा है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा इस दौरान Cowin app पर काउंटर चलाया जाएगा जो हर पल यह अपडेट देगा कि देश में हर सेकेंड कितनी वैक्सीन लगवाई गई। स्वास्थ्य मंत्रालय की कोशिश होगी कि वह दोपहर तक 1 करोड़ वैक्सीन का लक्ष्य प्राप्त कर लें और देर शाम तक 2 करोड़ का आँकड़ा छुआ जा सके।

अब तक दो बार ऐसे मौके आए हैं जब भारत में एक दिन में करीबन 1 करोड़ वैक्सीन के डोज लगाए गए हों। लेकिन, अगर पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर ये आँकड़ा 2 करोड़ को पार करता है तो वाकई ये हैरान करने वाली बात होगी।

बता दें कि एक ओर जहाँ स्वास्थ्य मंत्रालय ने जनता को 2 करोड़ वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा है। वहीं भारतीय जनता पार्टी ने पीएम मोदी का 71वाँ जन्मदिवस भव्य ढंग से मनाने के लिए 20 दिन के राष्ट्रव्यापी अभियान की योजना बनाई है। इसे सेवा और समर्पण अभियान का नाम दिया गया जो कि 7 अक्टूबर को खत्म होगा। इस अभियान के लिए बीजेपी ने 4 सदस्यीय समिति बनाई है ताकि अभियान के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए कार्यक्रम आयोजन हों। समिति का नेतृत्व कैलाश विजयवर्गीय के हाथ में हैं।

इसी बाबत केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार (16 सितंबर) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर 15 मोबाइल चिकित्सा इकाइयों को हिमाचल प्रदेश भेजा ताकि राज्य के लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान की जा सके।

इसके अलावा भाजपा ने इस दिन रिकॉर्ड तोड़ वैक्सीनेशन प्रोग्राम के साथ स्वास्थ्य व रक्तदान शिविर आयोजित करने, गरीबों को राशन वितरित करने और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी करने का निर्देश दिया है।

पीएम के जन्मदिन के मौके पर व उनके राजनीतिक सफर को दो दशक (13 साल मुख्यमंत्री के तौर पर और 7साल प्रधानमंत्री के तौर पर) पूरे होने पर एक फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन किया जाएगा।

इस दौरान पीएम मोदी की तस्वीर वाले 14 करोड़ राशन बैग बाँटे जाएँगे। अब तक भाजपा शासित प्रदेशों में कुल 2.16 करोड़ बैग बांटे जा चुके हैं।

देश भर के भाजपा के बूथ स्तरीय कार्यकर्ता प्रधानमंत्री को उनके जन्मदिवस पर दो करोड़ पोस्टकार्ड भेजेंगे और उन्हें आश्वस्त करेंगे कि वह समाज सेवा के लिए खुद को समर्पित करेंगे।

ऐसे ही 17 सितंबर से 21 दिन तक वाराणसी में 71 आयोजन होंगे। इसमें भारत माता मंदिर पर 71 हजार दीपक जलाने, गंगा में 71 मीटर चुनरी चढ़ाने और सभी विधानसभाओं में 71-71 किलो लड्डू वितरित करने की योजना है।

आज सुबह 10 बजे अस्सी घाट पर माँ गंगा को 71 मीटर लंबी चुनरी चढ़ाने का कार्यक्रम होगा । साथ ही साथ 71 प्रमुख मंदिरों में आरती एवं दीपोत्सव का कार्यक्रम भी किया जाएगा।

यूपी में पार्टी कार्यकर्ता गाँव-गाँव जाएँगे और 71 किसानों व 71 जवानों को सम्मानित किया जाएगा। इसी प्रकार 71 महिलाओं को सम्मानित किया जाएगा। स्वच्छता, वृक्षारोपण, साफ-सफाई के कार्यक्रम भी होंगे।

उल्लेखनीय है कि पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर हर कोई उन्हें बधाइयाँ दे रहा है। वाराणसी में तो पीएम मोदी के 71वें जन्मदिन की पूर्व संध्या पर मिट्टी के दीए जला कर 71 किलो लड्डू भी बाँट दिए गए। ऐसे में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनके लिए कहा, “अंत्योदय से आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना को साकार कर रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएँ। प्रभु श्री राम की कृपा से आपको दीर्घायु व उत्तम स्वास्थ्य की प्राप्ति हो। आजीवन माँ भारती की सेवा का परम सौभाग्य आपको प्राप्त होता रहे।”

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

शिखर बन जाने पर नहीं आएँगी पानी की बूँदे, मंदिर में कोई डिजाइन समस्या नहीं: राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेन्द्र मिश्रा ने...

श्रीराम मंदिर निर्माण समिति के मुखिया नृपेन्द्र मिश्रा ने बताया है कि पानी रिसने की समस्या शिखर बनने के बाद खत्म हो जाएगी।

दर-दर भटकता रहा एक बाप पर बेटे की लाश तक न मिली, यातना दे-दे कर इंजीनियरिंग छात्र की हत्या: आपातकाल की वो कहानी, जिसमें...

आज कॉन्ग्रेस पार्टी संविधान दिखा रही है। जब राजन के पिता CM, गृह मंत्री, गृह सचिव, पुलिस अधिकारी और सांसदों से गुहार लगा रहे थे तब ये कॉन्ग्रेस पार्टी सोई हुई थी। कहानी उस छात्र की, जिसकी आज तक लाश भी नहीं मिली।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -