Tuesday, January 18, 2022
Homeराजनीतिचाणक्‍य के बाद सरदार पटेल ही थे, जिन्‍होंने देश को एकता के सूत्र में...

चाणक्‍य के बाद सरदार पटेल ही थे, जिन्‍होंने देश को एकता के सूत्र में पिरोया, आज दीवार टूट गई, सपना सच हो गया: PM मोदी

"सरदार पटेल ने कहा था कि कश्मीर का मुद्दा उनके कंधों पर डाल दिया गया है, इसलिए इसमें इतना समय नहीं लगेगा। आज, उनकी जयंती पर, मैं 5 अगस्त को सरदार पटेल को लिए गए ऐतिहासिक निर्णय को समर्पित करता हूँ।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (31 अक्टूबर) को देश के प्रथम उपप्रधानमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित की। आज सरदार पटेल की जयंती है, इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने केवडिया में बनी स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर श्रद्धांजलि दी। केवडिया में मौजूद स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर देशवासियों को एकता की शपथ दिलाई। इस दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रीय एकता दिवस पर परेड का निरीक्षण किया। शपथ में पीएम ने देशवासियों को आंतरिक सुरक्षा, राष्ट्रीय एकता को बनाए रखने के लिए शपथ दिलवाई। 

सरदार पटेल के व्यक्तित्व पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने 562 रियासतों को एक साथ लाकर भारत की यूनियन बनाई थी, जिसने 1947 में अंग्रेजों से स्वतंत्रता प्राप्त की थी।

पीएम मोदी ने आज 5 अगस्त का फ़ैसला सरदार पटेल को समर्पित किया। पीएम मोदी ने कहा, “शताब्दियों पहले, तमाम रियासतों को साथ लेकर, एक भारत का सपना लेकर, राष्ट्र के पुनुरुद्धार का सफल प्रयास करने वाला एक नाम था, वो नाम था चाणक्य का। चाणक्य के बाद अगर ये काम कोई कर पाया तो वो सरदार पटेल ही थे।”

पीएम मोदी ने अनुच्छेद-370 को निरस्त करने की आवश्यकता पर भी चर्चा की। उन्होंने उल्लेख किया कि घाटी में आतंकवाद अब तक हजारों लोगों की जान ले चुका है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा “सरदार पटेल ने कहा था कि कश्मीर का मुद्दा उनके कंधों पर डाल दिया गया है, इसलिए इसमें इतना समय नहीं लगेगा। आज, उनकी जयंती पर, मैं 5 अगस्त को सरदार पटेल को लिए गए ऐतिहासिक निर्णय को समर्पित करता हूँ।”

पीएम मोदी ने कहा कि आज से, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दो केंद्र शासित प्रदेश भारत के लौह पुरुष की जयंती पर एक नए भविष्य की ओर चलेंगे।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि उन्होंने अगस्त में जम्मू और कश्मीर में लोगों से वादा किया था कि हर केंद्र शासित प्रदेश में केंद्र सरकार के कर्मचारी लाभ और सुविधा प्राप्त करेंगे। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में कर्मचारी अब 7वें वेतन आयोग के तहत भत्तों को प्राप्त करेंगे।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि भारत के लोग अपनी एकता के ख़िलाफ़ हर हमले से लड़ेंगे और दुश्मनों को परास्त करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि सरदार पटेल से प्रेरणा लेकर, उनकी सरकार भारत के भावनात्मक, आर्थिक और संवैधानिक एकीकरण को सशक्त बनाने की दिशा में काम कर रही है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

17 की उम्र में पहली हत्या, MLA तक के मर्डर में नाम: सपा का प्यारा अतीक अहमद कभी था आतंक का पर्याय, योगी राज...

मुलायम सिंह यादव ने 2003 में उत्तर प्रदेश में अपनी सरकार बनाई। यह देख अतीक अहमद एक बार फिर समाजवादी हो गया। फूलपुर से वो सपा सांसद बना।

‘अमानतुल्लाह खान यहाँ नमाज पढ़ सकते हैं तो हिंदू हनुमान चालीसा क्यों नहीं?’: इंद्रप्रस्थ किले पर गरमाया विवाद, अंदर मस्जिद बनाने के भी आरोप

अमानतुल्लाह खान की एक वीडियो के विरोध में आज फिरोज शाह कोटला किले के बाहर हिंदूवादी लोगों ने इकट्ठा होकर हनुमान चालीसा का पाठ किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
151,996FollowersFollow
413,000SubscribersSubscribe