Monday, July 15, 2024
Homeराजनीति'नूहं में जहाँ-जहाँ गए मम्मन खान, वहाँ-वहाँ हुई हिंसा': हरियाणा के गृह मंत्री का...

‘नूहं में जहाँ-जहाँ गए मम्मन खान, वहाँ-वहाँ हुई हिंसा’: हरियाणा के गृह मंत्री का खुलासा – दंगा प्रभावित इलाकों में लोगों से लाइव कॉन्टैक्ट में थे कॉन्ग्रेस MLA

अनिल विज का कहना है कि हिंसा से पहले मम्मन खान के नूहं दौरे के सबूत भी मिले हैं। उन्होंने बताया कि अब तक का निष्कर्ष यही निकला है कि ये सब कॉन्ग्रेस पार्टी का किया-धरा है।

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने खुलासा किया है कि नूहं हिंसा के गिरफ्तार आरोपितों ने पूछताछ में बताया है कि वो फिरोजपुर झिरका से कॉन्ग्रेस विधायक मम्मन खान से संपर्क में थे। उन्होंने आरोप लगाया कि कॉन्ग्रेस कार्यकर्ताओं ने शहर में तोड़फोड़ की है, वो जहाँ-जहाँ गए वहाँ-वहाँ हिंसा हुई है। अनिल विज ने बताया कि पाकिस्तान से वीडियो वायरल कर के हिंसा भड़काई गई, इस एंगल की भी जाँच चल रही है। मम्मन खान को बुधवार (30 अगस्त, 2023) को पूछताछ के लिए पुलिस ने बुलाया था।

उन्होंने ये जानकारी भी दी कि हिंसा से पहले मम्मन खान ने 29, 30 और 31 जुलाई को नूहं का दौरा किया था। उन्होंने ये भी बताया कि मम्मन खान दंगा प्रभावित इलाकों में लोगों के साथ लाइव कॉन्टैक्ट में थे। बता दें कि पेशे से सिविल इंजीनियर मम्मन खान नूहं के 3 कॉन्ग्रेस विधायकों में से एक हैं। अनिल विज ने बताया कि घटना का मास्टरमाइंड कौन है, इसका खुलासा जाँच के बाद होगा। साइबर थाने के रिकॉर्ड को भी नुकसान पहुँचाया गया है। बता दें कि नूहं में 31 जुलाई को हिंसा हुई थी।

यात्रा में हजारों की संख्या में हिन्दू श्रद्धालु पहुँचे थे, नूहं में मंदिर से आगे बढ़ते ही उन पर पत्थरबाजी शुरू हो गई। नल्हड़ मंदिर को घेर कर गोलीबारी की गई। बड़ी संख्या में लोग मंदिर में किसी तरह जान बचा कर छिपे रहे, जिन्हें बाद में पुलिस-प्रशासन ने बाहर निकाला। हिंसा में 6 हिन्दुओं की मौत भी हो गई। इस पूरे प्रकरण में 130 से भी अधिक FIR दर्ज किए गए हैं। 500 आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है। अनिल विज ने कहा है कि गोरक्षक मोनू मानेसर से भी पूछताछ होगी, उन्हें पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

अनिल विज का कहना है कि हिंसा से पहले मम्मन खान के नूहं दौरे के सबूत भी मिले हैं। उन्होंने बताया कि अब तक का निष्कर्ष यही निकला है कि ये सब कॉन्ग्रेस पार्टी का किया-धरा है। अनिल विज ने कहा कि कई एंगल से जाँच जारी है और ये जनता के सामने लाया जाएगा कि इसे मास्टरमाइंड कौन लोग हैं। पाकिस्तान से तस्वीरें-वीडियो डाल कर हिंसा भड़काए जाने के संबंध में जाँच एजेंसियों से समन्वय बनाया जाएगा। बता दें कि हरियाणा में इस साल विधानसभा चुनाव भी होने हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बैकफुट पर आने की जरूरत नहीं, 2027 भी जीतेंगे’: लोकसभा चुनावों के बाद हुई पार्टी की पहली बैठक में CM योगी ने भरा जोश,...

लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की लखनऊ में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यकर्ताओं में जोश भरा।

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -