Tuesday, August 3, 2021
Homeराजनीति'संबलपुरी टेक्सटाइल और कटक की फिलिग्री को मिलेगी वैश्विक पहचान': PM मोदी ने ओडिशा...

‘संबलपुरी टेक्सटाइल और कटक की फिलिग्री को मिलेगी वैश्विक पहचान’: PM मोदी ने ओडिशा को दी नए IIM की सौगात

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज IIM कैंपस के शिलान्यास के साथ ही ओडिशा के युवा सामर्थ्य को मजबूती देने वाली एक नई शिला भी रखी गई है। उन्होंने कहा कि IIM का ये स्थायी कैंपस ओडिशा के महान संस्कृति और संसाधनों की पहचान के साथ ओडिशा को मैंनेजमेंट जगत में नई पहचान देने वाला है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के संबलपुर में नए IIM कैम्पस का शिलान्यास किया। उन्होंने शनिवार (जनवरी 2, 2021) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नए इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM) की आधारशिला रखी। कोयला और सोना सहित कई कीमती रत्नों के लिए विख्यात संबलपुर का हीराकुण्ड डैम, देबरीगढ़ अभ्यारण्य और संबलपुरी टेक्सटाइल्स के कारण ये इलाका ओडिशा के पर्यटन को आगे बढ़ा रहा है।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज IIM कैंपस के शिलान्यास के साथ ही ओडिशा के युवा सामर्थ्य को मजबूती देने वाली एक नई शिला भी रखी गई है। उन्होंने कहा कि IIM का ये स्थायी कैंपस ओडिशा के महान संस्कृति और संसाधनों की पहचान के साथ ओडिशा को मैंनेजमेंट जगत में नई पहचान देने वाला है। प्रधानमंत्री ने याद दिलाया कि बीते दशकों में एक ट्रेंड देश ने देखा, बाहर बने मल्टी नेशनल बड़ी संख्या में आए और इसी धरती में आगे भी बढ़े

उन्होंने आशा जताई कि ये दशक और ये सदी भारत में नए-नए मल्टीनेशसल्स के निर्माण का होगा। पीएम मोदी ने कहा कि देश के नए क्षेत्रों में नए अनुभव लेकर निकल रहे मैंनेजमेंट एक्सपर्ट भारत को नई ऊँचाई पर ले जाने में बड़ी भूमिका निभाएँगे। उन्होंने जानकारी दी कि इस साल भारत ने कोविड संकट के बावजूद पिछले सालों की तुलना में ज्यादा यूनिकॉर्न दिए हैं। भारत ने कोरोना को बाधा नहीं बनने दिया।

पीएम मोदी ने लोगों से कहा कि जब आपमें से अनेक साथी संबलपुरी टेक्सटाइल और कटक की फिलिग्री कारीगरी को ग्लोबल पहचान दिलाने में अपने कौशल का इस्तेमाल करेंगे, यहाँ के टूरिज्म को बढ़ाने के लिए काम करेंगे, जिससे आत्मनिर्भर भारत अभियान के साथ ही ओडिशा के विकास को भी नई गति मिलेगी। पीएम ने याद दिलाया कि कैसे ‘वर्क फ्रॉम एनीवेयर’ के कॉन्सेप्ट से पूरी दुनिया ग्लोबल विलेज से ग्लोबल वर्कप्लेस में बदल गई है।

उन्होंने कहा कि भारत ने भी इसके लिए हर जरूरी रिफॉर्म्स बीते कुछ महीनों में तेजी से किए हैं। इस दौरान अपनी सरकार की उपलब्धियाँ गिनाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि स्थायी समाधान देने के नीयत का नतीजा है कि आज देश में 28 करोड़ से ज्यादा गैस कनेक्शन हैं, जबकि 2014 से पहले देश में 14 करोड़ गैस कनेक्शन थे। उन्होंने बताया कि राजग सरकार ने 6 वर्षों में 14 करोड़ से ज्यादा गैस कनेक्शन दिए हैं।

उधर केंद्र सरकार ने ऐलान किया है कि पूरे भारत में सभी को कोरोना वैक्सीन बिलकुल फ्री में मिलेगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि न सिर्फ दिल्ली, बल्कि पूरे देश में लोगों को कोविड वैक्सीन मुफ्त में दी जाएगी। उनसे सवाल पूछा गया था कि कोविड वैक्सीन फ्री होगी या फिर इसके लिए लोगों को कीमत देनी पड़ेगी? पत्रकारों ने ये भी पूछा कि क्या ये सिर्फ दिल्ली में मुफ्त होगी? इस पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिल्ली ही नहीं, पूरे देश में फ्री होगी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘चुप! वर्दी उतरवा दूँगी.. तेरी औकात नहीं है’: नैनीताल में महिला पर्यटक की पुलिस से दबंगई, ₹6 करोड़ की कार जब्त

महिला के साथ उसके कुछ साथी भी थे, जो लगातार पुलिसकर्मियों के साथ बदसलूकी कर रहे थे। नैनीताल पुलिस ने 6 करोड़ रुपए की कार सीज कर ली है।

‘माँस फेंक करते हैं परेशान’: 81 हिन्दू परिवारों ने लगाए ‘मकान बिकाऊ है’ के पोस्टर, एक्शन में मुरादाबाद पुलिस

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद स्थित कटघर थाना क्षेत्र में स्थित इस कॉलोनी में 81 हिन्दू परिवारों ने 'मकान बिकाऊ है' के पोस्टर लगा दिए हैं। वहाँ बसे मुस्लिमों पर परेशान करने के आरोप।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,740FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe