Thursday, June 20, 2024
Homeराजनीतिअभी हुए लोकसभा चुनाव तो BJP को कितनी सीटें? - देखें ताज़ा ओपिनियन पोल...

अभी हुए लोकसभा चुनाव तो BJP को कितनी सीटें? – देखें ताज़ा ओपिनियन पोल के आँकड़े, अभिनेता नाना पाटेकर बोले – शानदार काम हुआ है, पौने 400 सीटें आएँगी

देश में वोटिंग के पैटर्न को समझने के लिए अगर उसे चार हिस्सों में बाँट दिया जाए, तो भी उत्तर, पूर्व और पश्चिम जोन में बीजेपी और एनडीए को बंपर जीत मिलती दिख रही है। सिर्फ दक्षिण जोन में बीजेपी थोड़ी कमजोर दिखती है, लेकिन राज्यों का आँकड़ा जोड़ा जाए तो कर्नाटक में 52 प्रतिशत वोटों के साथ बीजेपी यहाँ भी शीर्ष पर दिखती है।

मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में भी I.N.D.I. गठबंधन नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी और NDA के आगे फेल होती नजर आ रही है। लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर एबीपी न्यूज-सी वोटर की ओर से किए गए पहले ओपिनियन पोल में एनडीए को तीसरी बार प्रचंड बहुमत मिलता दिख रहा है। इस ओपिनियन पोल की मानें तो एनडीए 335 सीटों तक पर जीत हासिल करती दिख रही है। हालाँकि, लोकसभा चुनाव में हर बार एनडीए ओपिनियन पोल्स से कहीं बेहतरीन जीत दर्ज करती रही है।

एबीपी-सी वोटर ओपिनियन पोल के मुताबिक, अगर आज चुनाव होते हैं, तब भी लोकसभा की कुल 543 सीटों में से एनडीए 295 से लेकर 335 सीटों पर जीत दर्ज करने की हालत में है। वहीं, I.N.D.I. एलायंस आधे से भी कम सीटों पर सिमटती दिख रही है। इंडी एलायंस को अधिकतम 165 से लेकर 205 सीटों पर ही जीत पाने का अनुमान है। वहीं, अन्य की बात करें तो 30-35 सीटों पर अन्य दल भी जा सकते हैं, जिसमें बीजू जनता दल जैसी पार्टियाँ हैं।

बीजू जनता दल केंद्र में न तो एनडीए के साथ है और न ही इंडी गठबंधन के, लेकिन किसी भी महत्वपूर्ण मौके पर वोटिंग के समय वो एनडीए की तरफ खड़ी दिखती है।

देश में वोटिंग के पैटर्न को समझने के लिए अगर उसे चार हिस्सों में बाँट दिया जाए, तो भी उत्तर, पूर्व और पश्चिम जोन में बीजेपी और एनडीए को बंपर जीत मिलती दिख रही है। सिर्फ दक्षिण जोन में बीजेपी थोड़ी कमजोर दिखती है, लेकिन राज्यों का आँकड़ा जोड़ा जाए तो कर्नाटक में 52 प्रतिशत वोटों के साथ बीजेपी यहाँ भी शीर्ष पर दिखती है। उत्तर जोर में तो बीजेपी 180 सीटों में से 160 तक सीटों पर जीत दर्ज करती दिख रही है। दक्षिण जोन में ये आँकड़ा 132 सीटों में से 20-30 का ही है, लेकिन पूर्वी जोन में 153 सीटों में से 80-90 सीटों पर बीजेपी और एनडीए आगे दिखती हैं, तो पश्चिम जोन में 89 में से 45-55 सीटों पर जीत दर्ज कर एनडीए बहुमत से बहुत आगे निकलती दिख रही है।

इस बीच, बॉलीवुड एक्टर नाना पाटेकर ने केंद्र सरकार के काम को बेहद शानदार बताया। उन्होंने उम्मीद जताई कि बहुत शानदार तरीके से बीजेपी जीतेगी। नाना पाटेकर ने विकल्प न होने की भी बात कही।

एक पत्रकार ने उनसे जब पूछा गया कि अब 2024 लोकसभा चुनाव है और चुनाव को लेकर क्या देखते हैं? इस सवाल पर नाना पाटेकर ने भी अपनी राय रखी है। उन्हें बिना लाग लपेट के साफ बात कहने के लिए जाना जाता रहा है।

नाना पाटेकर ने सीधे सपाट शब्दों में कहा, “देख लेना, इतने बड़े तरीके से बीजेपी आ जाएगी। अब कौन सी (सीटें) आती है, क्या आते हैं, वो नहीं। लेकिन तुम्हारे पास कोई विकल्प है नहीं है, और इतना बेहतरीन काम हुआ है। साढ़े तीन सौ, पौने चार सौ तक जाएगा। मुझे कोई ताज्जुब नहीं होगा।”

दें कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई में साल 2014 और साल 2019 के आम चुनाव यानी लोकसभा चुनाव में बीजेपी और एनडीए का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। बीजेपी ने अकेले दम पर दोनों ही बार बहुमत के आँकड़े को पार किया और साथी पार्टियों के साथ प्रचंड बहुमत की सरकार बनाई। साल 2019 में तो बीजेपी ने अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए अकेले ही तीन सौ का आँकड़ा पार करते हुए 303 सीटों पर जीत हासिल की थी। इस बार के ओपिनियन पोल भी साफ साफ बता रहे हैं कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी और एनडीए स्पष्ट तरीके से प्रचंड बहुमत के साथ जीत की हैट्रिक लगाने जा रहे हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

चोर औरंगजेब की पिटाई को इस्लामी कट्टरपंथी बता रहे ‘मुस्लिम को हिंदू भीड़ ने मार डाला’, अलीगढ़ मामले में पुलिस ने बताई सच्चाई

अलीगढ़ में 'औरंगजेब' की हत्या के मामले में पुलिस ने बताया कि वो एक हिंदू के घर में चोरी करने के इरादे से घुसा था, वहीं पुलिस ने उसे पकड़ा।

‘फूफा ने कहा कोटा से आ जाओ सेटिंग हो चुकी है’: NEET पेपर लीक में अनुराग यादव का कबूलनामा, कहा- परीक्षा से एक रात...

अनुराग यादव का इकबालिया बयान भी सामने आ गया है। अनुराग यादव ने अपने बयान में कहा है, उसे एक रात पहले ही प्रश्नपत्र मिल गया था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -