Sunday, April 14, 2024
Homeविविध विषयअन्यबिंद्यारानी ने देश को दिलाया चौथा मेडल, गोल्ड जीत राष्ट्रगान पर हुईं भावुक मीराबाई:...

बिंद्यारानी ने देश को दिलाया चौथा मेडल, गोल्ड जीत राष्ट्रगान पर हुईं भावुक मीराबाई: Commonwealth Games 2022 में भारत की धमाकेदार शुरुआत

Commonwealth Games 2022 में भारत को चौथा मेडल मिल गया है। बिंद्यारानी के सिल्वर मेडल से पहले मीराबाई चानू ने गोल्ड पर कब्जा जमाते हुए धमाकेदार शुरुआत कीं।

Commonwealth Games 2022 में भारत को चौथा मेडल मिल गया है। भारोत्तोलक बिंद्यारानी देवी ने महिलाओं के 55 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक (Bindyarani Devi wins CWG 2022 Silver medal) जीता।

बिंद्यारानी देवी (Bindyarani Devi) ने सिल्वर मेडल के लिए कुल 202 किलोग्राम (86 किलोग्राम + 116 किलोग्राम) भार उठाया। क्लीन एंड जर्क लिफ्ट में 116 किलोग्राम बिंद्यारानी देवी का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी रहा।

Commonwealth Games 2022 में महिलाओं के 55 किलोग्राम वर्ग में नाइजीरिया के ऐडिजैट एडेनिके ओलारिनोय (Adijat Adenike Olarinoye) ने गोल्ड मेडल जीता। जबकि फ्रायर मोरो (Fraer Morrow) तीसरे स्थान पर रह कर कांस्य पदक विजेता बनीं।

इससे पहले इंग्लैंड के बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ खेलों (Commonwealth Games 2022) में भारत की भारोत्तोलक मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने देश को पहला स्वर्ण पदक (Gold Medal) दिलाया है। चानू ने यह पदक 49 किलोग्राम वर्ग में जीता है। यह 2022 के कॉमनवेल्थ खेलों में भारत को तीसरा पदक है। मीराबाई ने यह पदक शनिवार (30 जुलाई 2022) को जीता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक मीराबाई ने क्लीन एन्ड जर्क के अपने पहले ही प्रयास में 109 KG वजन उठाया। उनकी प्रतिद्वंद्वी मॉरीशस की मारी रानाइवोसोआ दूसरे और कनाडा की हानाह तीसरे नंबर पर रहीं। कॉमनवेल्थ खेलों में 27 साल की मीराबाई चानू का यह लगातार दूसरा स्वर्ण पदक है। पदक जीतने के बाद मीराबाई ने कहा, “मुझे ख़ुशी है कि मैंने देश के लिए गोल्ड मेडल जीता। मेरी जीत के बाद बज रहे राष्ट्रगान ने मुझे भावुक कर दिया।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मीराबाई चानू की इस उपलब्धि पर उन्हें बधाई दी है। उन्होंने लिखा, “हर भारतीय को आप पर गर्व है। आप कई लोगों, ख़ास कर खिलाड़ियों की प्रेरणा हैं।”

गौरतलब है कि इससे पहले भारत के 2 और खिलाड़ी बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल 2022 में पदक जीत चुके हैं। भारत के लिए पदक की शुरुआत संकेत महादेव सरगर ने 55kg की वेट लिफ्टिंग में रजत पदक से की थी। यह पदक उन्होंने एक दिन पहले 30 जुलाई 2022 को जीता था। चोट लगने के कारण वो थोड़े से अंतर से स्वर्ण पदक से चूक गए थे।

भारत को दूसरा पदक भी वेटलिफ्टिंग में ही आया था। भारत के वेटलिफ्टर गुरुराज पुजारी ने पुरुषों के 61 किलोग्राम वर्ग के मुकाबले में कांस्य पदक जीता था। गुरुराज का भी लगातार दूसरे कॉमनवेल्थ खेलों में दूसरा पदक है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ईरान ने ड्रोन-मिसाइल से इजरायल पर किए हमले: भारत आ रहे यहूदी अरबपति के मालवाहक जहाज को भी कब्जे में लिया, 17 भारतीय हैं...

ईरान ने इजरायल पर ड्रोन और मिसाइल से हवाई हमले किए हैं। इससे पहले एक मालवाहक जहाज को जब्त किया था, जिस पर 17 भारतीय सवार थे।

BJP की तीसरी बार ‘पूर्ण बहुमत की सरकार’: ‘राम मंदिर और मोदी की गारंटी’ सबसे बड़ा फैक्टर, पीएम का आभामंडल बरकार, सर्वे में कहीं...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी तीसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाती दिख रही है। नए सर्वे में भी कुछ ऐसे ही आँकड़े निकलकर सामने आए हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe