Thursday, July 18, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयअमेरिका में 3700 फ्लाइट्स में देरी से भगदड़ की स्थिति, जमीन पर पड़े रहे...

अमेरिका में 3700 फ्लाइट्स में देरी से भगदड़ की स्थिति, जमीन पर पड़े रहे कई विमान: जानिए क्या होता है NOTAM, जिसके फेल होने से ठप्प हुआ एयर ट्रैफिक

अब पूरे अमेरिका में और देश से गुजरने वाले फ्लाइट्स के कई टिकट्स कैंसल हुए हैं। इससे यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

अमेरिका के ‘Federal Aviation Administration (FAA)’ के सर्वर आउटेज के कारण लगभग 3700 फ्लाइट्स देरी का शिकार हुए हैं। व्हाइट हाउस ने किसी प्रकार के साइबर हमले के सबूत होने से फ़िलहाल इनकार किया है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बायडेन को इस समस्या के बारे में बताया गया है। ट्रांसपोर्टेशन सेक्रेटरी ने उन्हें पूरी घटना से अवगत कराया। इसके बाद उन्होंने FAA को नियमित अपडेट देने के साथ-साथ ट्रांसपोर्टेशन विभाग को मामले की गहन जाँच करने के आदेश दिए।

हालाँकि, अब FAA ने कहा है कि कुछ घंटों के आउटेज के बाद धीरे-धीरे सामान्य ट्रैफिक संचालन को पूरे अमेरिका में फिर से शुरू किया जा रहा है। इस समस्या का कारण क्या था, इसकी अभी भी जाँच चल रही है। वहीं अब सारे फ्लाइट्स को ग्राउंड पर रखने के निर्णय को वापस ले लिया गया है। ‘नोटिस टू एयर मिशन सिस्टम्स’ (NOTAM) डाउन होने के कारण फ्लाइट्स में देरी हुई। इसके बाद सारे फ्लाइट्स को ग्राउंड पर रहने के निर्देश दिए गए थे।

अब पूरे अमेरिका में और देश से गुजरने वाले फ्लाइट्स के कई टिकट्स कैंसल हुए हैं। इससे यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। पूरे अमेरिका में इससे भगदड़ की स्थिति सी बन गई। ‘एयर इंडिया’ ने भी जानकारी दी है कि वो अमेरिकी प्रशासन से संपर्क में है। NOTAM असल में के फेल होने से ये समस्या आई, लेकिन उससे पहले जारी किए गए NOTAMs को देखा जा सकता था। असल में ये एक प्रकार का नोटिस होता है, जो विमान में उपस्थित क्रू को दिया जाता है।

इस सिस्टम के तहत किसी भी प्रकार की स्थिति की रियल टाइम सूचना दी जाती है। इसके तहत संचार व्यवस्था को और सटीक बनाने के लिए एक विशेष प्रकार के लैंग्वेज का इस्तेमाल किया जाता है। फ्लाइट संचालन में किसी भी प्रकार की देरी हो या फिर कोई बदलाव हो, तो उसकी सूचना इसी के माध्यम से आती है। एयर ट्रैफिक कंट्रोल या रनवे संबंधित जानकारियाँ इसमें हो सकती हैं। इसके जारी होने से मुसीबत को लेकर फ्लाइट के क्रू तैयार रहते हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

काँवड़ यात्रा पर किसी भी हमले के लिए मोहम्मद जुबैर होगा जिम्मेदार: यशवीर महाराज ने ‘सेकुलर’-इस्लामी रुदालियों पर बोला हमला, ढाबों मालिकों की सूची...

स्वामी यशवीर महाराज ने 18 जुलाई 2024 को एक वीडियो बयान जारी कर इस्लामिक कट्टरपंथियों और तथाकथित 'सेकुलरों' को आड़े हाथों लिया है।

3 आतंकियों को घर में रखा, खाना-पानी दिया, Wi-Fi से पाकिस्तान करवाई बात: शौकत अली हुआ गिरफ्तार, हमलों के बाद OGW नेटवर्क पर डोडा...

शौकत अली पर आरोप है कि उसने सेना के जवानों पर हमला करने वाले आतंकियों को कुछ दिन अपने घर में रखा था और वाई-फाई भी दिया था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -