Tuesday, October 19, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयकोरोना इफेक्ट: सुपर पावर अमेरिका के हाथ से क्या निकल रही स्थिति? 2 हफ्तों...

कोरोना इफेक्ट: सुपर पावर अमेरिका के हाथ से क्या निकल रही स्थिति? 2 हफ्तों में होगी 1-2 लाख मौत!

ट्रंप ने कोरोना वायरस पर अपनी दूसरी रोज गार्डन प्रेसवार्ता में कहा, “उनका कहना है कि जिन बचाव उपायों को हम लागू कर रहे हैं वे काफी हद तक संक्रमण के नए मामलों और असमय हो रही मौतों की संख्या घटा सकते हैं।”

कहते हैं कि प्रकृति के प्रकोप के आगे सबसे मजबूत इमारत भी धराशायी हो जाती है। कुछ यही हो रहा है विश्व के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका के साथ। जहाँ कोरोना के कारण हालत बद से बदतर हो रहे हैं। मौत का आँकड़ा बढ़ रहा है। एंबुलेंस इस तरह भाग रही है-जैसे मानो कभी 9/11 के समय दौड़ी थी। देश के राष्ट्रपति भी बिगड़ते हालातों को देखकर चेतावनी दे चुके हैं कि उनके देश में आने वाले 2 हफ्तों में सबसे ज्यादा मौत होंगी। और हो सकता है कि ये आँकड़ा 2 लाख तक पार कर जाए।

जी हाँ। 2हफ्तों में 2 लाख के पार। वो भी तब जब अमेरिका ने इस वायरस को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए। विदेशी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस अनुमान की जानकारी खुद ट्रंप के सलाहकारों ने दी है। दरअसल, नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ एलर्जी ऐंड इन्फेक्शन डिजिज के निदेशक डॉ. एंथनी फौसी के अनुमान के आधार पर ये बात कही गई है। जो कि बेहद डराने वाला है। उनका कहना है कि अगले कुछ दिनों में अमेरिका में लाखों लोग कोरोना की चपेट में आ जाएँगे और यह वायरस 1 से 2 लाख लोगों की मौत का कारण बन सकता है।

अब, सलाहकारों की इस चेतावनी के बाद ट्रंप ने कड़े कदम की अवधि को बढ़ाना शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा है कि वह सोशल डिस्‍टेसिंग की गाइडलाइन को 30 अप्रैल तक बढ़ा रहे हैं। उन्होंने व्‍हाइट हाउस में संवाददाता सम्‍मेलन में कहा कि अमेरिका इस संकट से 1 जून तक उबर जाएगा। मगर, इससे पहले दो शीर्ष जन स्वास्थ्य सलाहकारों और कोरोना वायरस पर व्हाइट हाउस कार्यबल के सदस्यों- डॉ. देबोरा बिक्स और डॉ एंथनी फॉसी की सलाह के आधार पर उन्हें सामाजिक मेलजोल से दूरी संबंधी उपायों की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ानी होगी।

ट्रंप ने कोरोना वायरस पर अपनी दूसरी रोज गार्डन प्रेसवार्ता में कहा, “उनका कहना है कि जिन बचाव उपायों को हम लागू कर रहे हैं वे काफी हद तक संक्रमण के नए मामलों और असमय हो रही मौतों की संख्या घटा सकते हैं।”

उन्होंने कहा, “मैं चाहता हूँ कि अमेरिका के लोग यह जानें कि आपके नि:स्वार्थ एवं साहसिक प्रयास देश में कई जानें बचा रहे हैं। आप बदलाव ला रहे हैं। लेकिन अनुमान दर्शाते हैं कि दो हफ्तों में मृत्यु दर बेहद ऊँचाई पर पहुँच जाएगी।” उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरी को लेकर नए दिशा-निर्देशों की घोषणा एक अप्रैल को की जाएगी। ट्रंप ने कहा, “हम उम्मीद कर सकते हैं कि एक जून तक हम इस संकट से पार पा लेंगे।” 

गौरतलब है कि रविवार रात तक अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या करीब 14,0000 हो गई थी और मृतकों की संख्या 2,475 पर पहुँच गई थ। न्‍यूयॉर्क शहर में ही इस महामारी से एक हजार से ज्‍यादा लोग मारे गए हैं। इस महामारी को रोकने के लिए ट्रंप ने हाल ही में अरबों डॉलर के पैकेज पर हस्‍ताक्षर किया था।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

नई पार्टी बनाएँगे पूर्व CM अमरिंदर सिंह, BJP के साथ हो सकता है गठबंधन, ‘किसान आंदोलन’ का समाधान भी जल्द: रिपोर्ट

कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने घोषणा की है कि वो एक नई पार्टी बनाएँगे। उनकी पार्टी भाजपा, अकालियों के एक गुट व अन्य छोटे दलों के साथ गठबंधन करेगी।

पाकिस्तान हारे भी न और टीम इंडिया गँवा दे 2 अंक: खुद को ‘देशभक्त’ साबित करने में लगे नेता, भूले यह विश्व कप है-द्विपक्षीय...

सृजिकल स्ट्राइक का सबूत माँगने वाले और मंच से 'पाकिस्तान ज़िंदाबाद' का नारा लगवाने वाले भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच रद्द कराने की माँग कर 'देशभक्त' बन जाएँगे?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
130,026FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe