Thursday, July 25, 2024
Homeदेश-समाजएलन मस्क ने ब्लू टिक का रेट किया महंगा, नीलाम करेंगे ऑफिस के 265...

एलन मस्क ने ब्लू टिक का रेट किया महंगा, नीलाम करेंगे ऑफिस के 265 सामान: ट्विटर फाइल्स 4.0 से जानें कैसे रची गई ‘ट्रंप’ के खिलाफ साजिश

ट्विटर ब्लू के लिए जारी नए प्लान के अनुसार, ट्विटर ने वेबयूजर्स को हर महीने 9 डॉलर यानी करीब 660 रुपए और iPhone यूजर्स से 11 डॉलर यानी करीब 907 रुपए का भुगतान करना होगा।

एलन मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में लगातार बदलाव देखने को मिले। इसमें सबसे बड़ा बदलाव ट्विटर ब्लू को लेकर था जो कि अब फिर से शुरू होने जा रहा है। इस बीच खबर है कि एलन मस्क ट्विटर ऑफिस के गैर-जरूरी सामानों की नीलामी करने जा रहे हैं। यह नीलामी अगले महीने होनी है। इसके अलावा, अमेरिका की राजनीति में भूचाल मचाने वाली ट्विटर फाइल्स की नई कड़ी ‘ट्विटर फाइल्स 4.0’ रविवार (11 दिसंबर 2022) को लॉन्च हुई। इस ‘फाइल्स’ में बताया गया है कि ट्विटर से डोनाल्ड ट्रंप को बैन करने के लिए नियमों की धज्जियाँ उड़ाई गईं थीं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एलन मस्क ने ट्विटर की प्रीमियम सर्विस ‘ट्विटर ब्लू’ को एक बार फिर से लॉन्च करने का ऐलान किया है। सब्सक्रिप्शन पर आधारित यह सर्विस सोमवार (12 दिसंबर 2022) से शुरू होने जा रही है।

‘ट्विटर ब्लू’ के लिए सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को उनके ट्विटर हैंडल पर ‘ब्लू-टिक’ यानी नीला चेकमार्क प्राप्त करने के लिए हर महीने भुगतान करना होगा। ट्विटर ब्लू के लिए जारी नए प्लान के अनुसार, ट्विटर ने वेबयूजर्स को हर महीने 9 डॉलर यानी करीब 660 रुपए और iPhone यूजर्स से 11 डॉलर यानी करीब 907 रुपए का भुगतान करना होगा।

हालाँकि, ट्विटर की ओर से यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि APPLE यूजर्स को अन्य यूजर्स के मुकाबले अधिक चार्ज क्यों देना होगा। लेकिन, ऐसा माना जा रहा है कि, ट्विटर ‘ऐप स्टोर’ के साथ जुड़ी कॉस्ट को बैलेंस करने के लिए ऐसा कर रहा है।

बता दें कि इससे पहले नवंबर की शुरुआत में ट्विटर ब्लू की शुरुआत की थी। इस सर्विस में ट्विटर यूजर 8 डॉलर का पेमेंट करके अपने अकाउंट को वेरिफाई करा सकते थे। हालाँकि, कई फेक अकाउंट्स के वेरिफाई होने के बाद यह सर्विस हटा दी गई थी। इसके बाद अब, एलन मस्क ने अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए यह ऐलान किया है।

ट्विटर ऑफिस के सामानों की होगी नीलामी

ट्विटर खरीदने के बस एलन मस्क ने खुलासा करते हुए कहा था कि सैन फ्रांसिस्को ऑफिस में काम करने वाले कमचारियों के भोजन के लिए ट्विटर को हर साल करीब 13 मिलियन डॉलर खर्च करना पड़ रहा है। इसके बाद एलन मस्क ने फ्री लंच सर्विस को बंद करने का ऐलान कर दिया था।

इस ऐलान के बाद, ट्विटर को कैंटीन से जुड़े सामानों की जरूरत बंद हो गई है। इसलिए, अब ट्विटर कंपनी किचिन व ऑफिस से जुड़े करीब 265 सामानों की नीलामी करने जा रही है। यह नीलामी 17-18 जनवरी को हेरिटेज ग्लोबल पार्टनर्स की वेबसाइट पर ऑनलाइन होगी।

इस नीलामी में, किचन से जुड़े सामान, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम, फर्नीचर, मेमोरेबल वस्तुओं समेत अन्य सामानों को बेचा जाएगा। इन सामानों में से कुछ की बोली केवल महज 25 डॉलर से शुरू होगी, जिसमें ट्विटर बर्ड स्टैच्यू और स्कल्पचर प्लांटर भी शामिल हैं।

ट्विटर फाइल्स 4.0 में हुए कई और बड़े खुलासे…

अमेरिका की राजनीति में भूचाल लाने वाली ट्विटर फाइल्स की नई सीरीज ‘ट्विटर फाइल्स 4.0’ रविवार (11 दिसंबर 2022) को जारी की गई। इससे पहले इस ‘फाइल्स’ की तीन सीरीज ट्विटर फाइल्स, ट्विटर फाइल्स 2.0 और ट्विटर फाइल्स 3.0 लॉन्च की जा चुकी है।

लेखक माइकल शेलेंबर्गर द्वारा कवर की गई ट्विटर फाइल्स 4.0 में बताया गया है कि अमेरिका कैपिटल (यूएस कैपिटल) में हुए दंगों के बाद ट्विटर ट्रस्ट एंड सेफ्टी के पूर्व-ग्लोबल हेड योएल रोथ ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सेंसर करने का फैसला किया था। साथ ही, यह भी बताया गया है कि रोथ ने ट्विटर के अन्य जूनियर कर्मचारियों के सुझावों की पूरी तरह से अनदेखा करते हुए ट्विटर के नियमों में बदलाव कर दिए थे।

माइकल शेलेंबर्गर ने ट्वीट के थ्रेड में बताया है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा सहित डेमोक्रेटिक पार्टी के अन्य नेताओं और समर्थकों ने ट्विटर से डोनाल्ड ट्रम्प को ‘डी-प्लेटफॉर्म’ (हटाने) करने के लिए ट्विटर के सीईओ जैक डार्सी पर दबाव बनाया था।

हालाँकि, उस दौरान डार्सी छुट्टी पर थे और उन्होंने अधिकारियों से ट्विटर के नियमों में बदलाव न करने के लिए कहा था। लेकिन, योएल रोथ ने नियमों में फेरबदल करते हुए डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ कार्रवाई की थी।

ट्विटर फाइल्स के तीन भाग

ट्विटर फाइल्स 4.0 से पहले इसके तीन भाग जारी किए जा चुके हैं। पहले भाग ट्विटर फाइल्स में बताया गया है कि ‘द न्यूयॉर्क पोस्ट’ द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन को लेकर कवर की गई ‘लैपटॉप स्टोरी’ को ‘बाइडन टीम’ के दवाब में आकर ट्विटर द्वारा हटाया गया था।

वहीं, ट्विटर फाइल्स 2.0 में बताया गया है कि ट्विटर के अधिकारी मेन स्ट्रीम व दक्षिणपंथी विचारधारा के लोगों के ट्विटर अकाउंट और ट्विट्स को सेंसर कर रहे थे। यह सब नियमों को ताक में रख कर किया जा रहा था। इसी प्रकार, ट्विटर फाइल्स 3.0 में खुलासा किया गया कि अमेरिकी जाँच एजेंसी FBI व डेमोक्रेटिक पार्टी (जो बाइडेन की पार्टी) के बड़े नेताओं के कहने पर ट्विटर के अधिकारियों ने नियमों का उल्लंघन करते हुए डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर हैंडल सस्पेंड किया था।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भिंडराँवाले के बाद कॉन्ग्रेस ने खोजा एक नया ‘संत’… तब पैसा भेजते थे, अब संसद में कर रहे खुला समर्थन: समझिए कैसे नेहरू-गाँधी परिवार...

RA&W और सेना के पूर्व अधिकारी कह चुके हैं कि कॉन्ग्रेस ने पंजाब में खिसकती जमीन वापस पाने के लिए भिंडराँवाले को पैदा किया। अब वही फॉर्मूला पार्टी अमृतपाल सिंह के साथ आजमा रही। कॉन्ग्रेस के बड़े नेता जरनैल सिंह के सामने फर्श पर बैठते थे। संजय गाँधी ने उसे 'संत' बनाया था।

‘वनवासी महिलाओं से कर रहे निकाह, 123% बढ़ी मुस्लिम आबादी’: भाजपा सांसद ने झारखंड में NRC के लिए उठाई माँग, बोले – खाली हो...

लोकसभा में बोलते हुए सांसद निशिकांत दुबे ने कहा, विपक्ष हमेशा यही बोलता रहता है संविधान खतरे में है पर सच तो ये है संविधान नहीं, इनकी राजनीति खतरे में है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -