Sunday, July 21, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयफ्रांस में दंगाइयों ने मेयर के घर में घुसा दी जलती कार, पत्नी-बच्चे जान...

फ्रांस में दंगाइयों ने मेयर के घर में घुसा दी जलती कार, पत्नी-बच्चे जान बचाकर भागे तो दागे राॅकेट: हालात अब भी बेकाबू, 45 हजार जवान तैनात

जब मेयर की पत्नी मेलनी नोवाक ने अपने बच्चों के साथ घर से भागने की कोशिश की तो उनके घर पर पटाखे वाले रॉकेट छोड़े गए। इस पूरी घटना में नोवाक की एक टांग टूट गई। इनके अलावा एक बच्चा भी घायल हो गया।

फ्रांस में दंगाइयों ने सड़कों पर दंगा मचाने के बाद अब नेताओं के घरों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। शनिवार को आई खबर के अनुसार दंगाइयों ने पेरिस में मेयर विनसेंट जीनब्रून के घर पर हमला बोला। उन्होंने एक कार में आग लगाने से पहले उस कार को पेरिस में मेयर के घर के गेट को तोड़ते हुए घुसा दिया। घटना में उनकी पत्नी घायल हो गई

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, हिंसा के पाँचवे दिन जब दंगाई मेयर के घर के पास पहुँचे और वहाँ कार घुसाई तो मेयर की पत्नी मेलनी नोवाक ने अपने बच्चों के साथ घर से भागने की कोशिश की। लेकिन उस समय उपद्रवियों ने उनके घर पर पटाखे वाले रॉकेट छोड़ दिए। इस पूरी घटना में नोवाक की एक टांग टूट गई। इसके अलावा एक बच्चा भी घायल हो गया।

फ्रांस की पत्रकार नाओमी कैंटन ने इस घटना की जानकारी साझा करते हुए पूछा कि इन लोगों का नाहेल की मौत से क्या लेना-देना था। क्या इसे आतंकवाद नहीं कहा जाएगा। वहीं खुद मेयर ने अपने परिवार और घर पर हुए इस हमले को हत्या का प्रयास बताया।

बता दें कि मेयर जीनब्रून के घर पर हमला हिंसा के पाँचवे दिन हुआ। इससे पहले खबर आई थी 17 साल के नाहेल के शव को कब्रिस्तान में दफनाने के वक्त मस्जिद में भारी भीड़ इकट्ठा हुई और उन्होंने अल्लाह-हू-अकबर के नारे लगाए। वहीं दूसरी ओर यहूदियों के मेमोरियल पर हमला भी किया। इसके अलावा मंगलवार से भड़की हिंसा में अब तक कई शोरूम, कई दुकानें जलाई जा चुकी हैं।

हालातों को संभालने के लिए देश में 45000 जवान तैनात हैं लेकिन दंगाइयों का उपद्रव कम होने का नाम नहीं ले रहा। लगातार ऐसी तस्वीरें और वीडियोज आ रही हैं जिनमें आगजनी, लूटपाट और मारपीट को अंजाम दिया जा रहा है। इसी क्रम में पेरिस के मेयर को भी निशाना बनाया। न उनके घर को छोड़ा गया न बीवी और न बच्चे को।

ऐसे में मेयर ने फ्रांसीसी सरकार से अपील की है कि हालातों को देखते हुए राज्य में आपातकाल लगाया जाए। लेकिन राष्ट्रपति इम्मैनुअल मैक्रो की इस संबंध में अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। पुलिस ने मेयर के घर हुए हमले की जाँच शुरू कर दी है। आरोपितों को पकड़ने के प्रयास हो रहे हैं। फ्रांस में जगह-जगह उत्पात मचाने के आरोप में अब तक 2000 से ज्यादा गिरफ्तारियाँ हो चुकी हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आम सैनिकों जैसी ड्यूटी, सेम वर्दी, भारतीय सेना में शामिल हो चुके हैं 1 लाख अग्निवीर: आरक्षण और नौकरी भी

भारतीय सेना में शामिल अग्निवीरों की संख्या 1 लाख के पार हो गई है, 50 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जा रही है।

भारत के ओलंपिक खिलाड़ियों को मिला BCCI का साथ, जय शाह ने किया ₹8.50 करोड़ मदद का ऐलान: पेरिस में पदकों का रिकॉर्ड तोड़ने...

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बताया कि ओलंपिक अभियान के लिए इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) को बीसीसीआई 8.5 करोड़ रुपए दे रही है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -