Saturday, October 16, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय15 साल से फरार गैंगस्टर रवि पुजारी दक्षिण अफ्रीका में गिरफ्तार, लाया जा रहा...

15 साल से फरार गैंगस्टर रवि पुजारी दक्षिण अफ्रीका में गिरफ्तार, लाया जा रहा भारत

अंडरवर्ल्ड डॉन रवि पुजारी को जनवरी में अफ्रीकी देश सेनेगल की राजधानी डकार के एक होटल से गिरफ्तार किया गया था। भारतीय एजेंसियों के इनपुट के आधार पर यह गिरफ्तारी हुई थी। उस पर भारतीय एजेंसियां लगातार नजर रखे हुए थीं।

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। दक्षिण अफ्रीका में करीब 25 दिन पहले गिरफ्तार किए गए 15 वर्षों से फरार गैंगस्टर रवि पुजारी को पुलिस अधिकारियों की एक टीम भारत ला रही है। बताया जा रहा है कि रवि पुजारी को कर्नाटक पुलिस और पश्चिमी अफ्रीका के सेनेगल के अधिकारियों ने एक संयुक्त कार्रवाई में वहाँ के एक गाँव से गिरफ्तार किया।

रिपोर्ट्स के अनुसार, पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि वो सेनेगल से रवि पुजारी को अपने साथ भारत ला रहे हैं और वो अभी पेरिस में हैं। अधिकारियों ने कहा कि वो एयर फ़्रांस की उड़ान से आ रहे हैं और आधी रात तक भारत पहुँच जाएँगे।

रवि पुजारी किसी जमाने में छोटा राजन का खास हुआ करता था लेकिन जब राजन के गैंग में फूट पड़ी तो उसने भी अलग रास्ता अपना लिया। अंडरवर्ल्ड डॉन रवि पुजारी की तालाश कर रही अहमदाबाद पुलिस ने पाँच महीने पहले दक्षिण अफ़्रीकी सरकार को पत्र भी लिखा था। दरअसल, पुजारी पर गुजरात के कई व्यापारियों और राजनेताओं ने करोड़ों रुपए की रंगदारी के लिए धमकाने का आरोप लगाया था, जिसके चलते अहमदाबाद पुलिस उसे गुजरात लाना चाहती थी।

रवि पुजारी लगभग 15 साल से भारत से फरार था। उस पर फिरौती, हत्‍या, ब्‍लैकमेल और धोखाधड़ी से जुड़े कई मामले दर्ज थे, जिसमें कई बॉलीवुड की हस्तियों से भी फिरौती माँगने के मामले दर्ज हैं। जिस कारण पुलिस उसकी तलाश कर रही थी। इसके बाद उसे सेनेगल निर्वासित कर दिया गया था, जहाँ से पिछले साल जमानत मिलने के बाद वो फरार हो गया था। हाल ही में सेनेगल की सुप्रीम कोर्ट ने प्रत्यर्पण के खिलाफ पुजारी की अर्जी रद्द कर दी थी। इसके बाद पुजारी के पास कोई कानूनी रास्ता नहीं बचा था।

अंडरवर्ल्ड डॉन रवि पुजारी को जनवरी में अफ्रीकी देश सेनेगल की राजधानी डकार के एक होटल से गिरफ्तार किया गया था। भारतीय एजेंसियों के इनपुट के आधार पर यह गिरफ्तारी हुई थी। उस पर भारतीय एजेंसियां लगातार नजर रखे हुए थीं।

गैंगस्टर रवि पुजारी सबसे पहले 2000 के शुरुआती दशक में चर्चा में आया था, जब उसने बॉलीवुड की प्रसिद्ध हस्तियों और बिल्डरों से वसूली करना शुरू किया था। वह मुंबई के एक प्रतिष्ठित वकील की हत्या के प्रयास में भी शामिल था। पुजारी की पत्नी पद्मा और बच्चे भी भारत से भाग गए और उनमें से कुछ ने जाली दस्तावेजों से बुर्किना फासो का पासपोर्ट हासिल कर लिया। बताया जा रहा है कि रवि पुजारी के बेटे ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में शादी की है और उसके पास ऑस्ट्रेलिया का पासपोर्ट है।

कई बॉलीवुड हस्तियों की नाक में दम कर रखा था रवि पुजारी ने

रवि पुजारी के नाम से एक समय पूरा बॉलीवुड घबराता था। वह सिनेमा की कई हस्तियों को धमका चुका था जिसमें प्रीती जिंटा के बॉयफ्रेंड नेश वाडिया से लेकर सलमान खान, शाहरुख खान, यश चोपड़ा, बोनी कपूर, महेश भट्ट आदि के नाम शामिल हैं।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

दलित युवक लखबीर सिंह की हत्या के बाद संयुक्त किसान मोर्चा के बचाव में कूदा India Today, ‘सोर्स’ के नाम पर नया ‘भ्रमजाल’

SKM के नेता प्रदर्शन स्थल पर हुए दलित युवक की हत्या से खुद को अलग कर रहे हैं। इस बीच इंडिया टुडे ग्रुप अब उनके बचाव में सामने आया है। .

कुंडली बॉर्डर पर लखबीर की हत्या के मामले में निहंग सरबजीत को हरियाणा पुलिस ने किया गिरफ्तार, लगे ‘जो बोले सो निहाल’ के नारे

निहंग सिख सरबजीत की गिरफ्तारी की वीडियो सामने आई है। इसमें आसपास मौजूद लोग तेज तेज 'जो बोले सो निहाल' के नारे बुलंद कर रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
128,835FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe