Thursday, July 29, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयइंडोनेशिया की इस्लामिक यूनिवर्सिटी में BJP पर होगी पढ़ाई

इंडोनेशिया की इस्लामिक यूनिवर्सिटी में BJP पर होगी पढ़ाई

शांतनु गुप्ता की लिखी किताब 'भारतीय जनता पार्टी- अतीत, वर्तमान एवं भविष्य, विश्व के सबसे बड़े राजनीतिक दल की कहानी' स्नातक स्तर पर पाठ्यक्रम का हिस्सा बनेगी। यह फैसला लगातार दो चुनावों में बीजेपी की जीत को देखकर लिया गया है।

इंडोनेशिया की इस्लामिक यूनिवर्सिटी ने भारतीय जनता पार्टी इतिहास के बारे में जानकारी देने वाली एक किताब को पाठ्यक्रम में शामिल करने का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि भारत के आम चुनाव में भाजपा की लगातार दो बार जीत ने सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले इस मुल्क के शिक्षाविदों में पार्टी को लेकर रुचि पैदा कर दी है। यही वजह है कि इस्लामिक यूनिवर्सिटी ने अपने छात्रों को बीजेपी के इतिहास के बारे में पढ़ाने का निर्णय लिया है।

जानकारी के मुताबिक शांतनु गुप्ता की लिखी किताब ‘भारतीय जनता पार्टी- अतीत, वर्तमान एवं भविष्य, विश्व के सबसे बड़े राजनीतिक दल की कहानी’ अंतरराष्ट्रीय संबंध विभाग में दक्षिण एशियाई अध्ययन के स्नातक के छात्रों के पाठ्यक्रम का हिस्सा बनेगी।

विश्वविद्यालय में अंतरराष्ट्रीय संबंध विभाग के संकाय सदस्य हदजा मिन फदली ने कहा कि आम चुनाव में भाजपा की दो बार जीत के कारण शिक्षाविदों में पार्टी को लेकर रुचि बढ़ रही है। हदजा ने बताया कि भारत की हालिया यात्रा के दौरान उन्हें किताब के बारे में पता चला। वह ‘इंडिया फाउंडेशन’ द्वारा आयोजित कौटिल्य फेलोशिप कार्यक्रम के लिए भारत आए थे। उन्होंने कहा, “इंडोनेशिया के लोग भारत के साथ संबंधों को और मजबूत करना चाहते हैं और इसलिए सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा को समझना महत्वपूर्ण है। हमें उम्मीद है कि भाजपा भी ऐसा ही चाहती है।”

वहीं, जब शांतनु गुप्ता से इंडोनेशिया के विश्वविद्यालय में पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने के लिए उनकी किताब को चुने जाने पर को लेकर सवाल किया गया तो अपने काम को वैश्विक पहचान मिलना लेखक के तौर पर उनके लिए बेहद संतोषजनक है। बता दें कि शांतनु गुप्ता ने योगी आदित्यनाथ की जीवनी और भारत में फुटबॉल का विकास समेत पाँच पुस्तकें लिखी हैं।

उल्लेखनीय है कि कुछ दिनों पहले इंडोनेशिया में पहली हिंदू यूनिवर्सिटी खोली गई थी। इस यूनिवर्सिटी का नाम आई गुस्ती बागस सुग्रीव स्टेट हिंदू यूनिवर्सिटी (UHN) रखा गया है। सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाला देश होने के बावजूद इंडोनेशिया की संस्कृति में रामायण रची-बसी है। यहॉं की रामलीला दुनियाभर में प्रसिद्ध है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

Tokyo Olympics: 3 में से 2 राउंड जीतकर भी हार गईं मैरीकॉम, क्या उनके साथ हुई बेईमानी? भड़के फैंस

मैरीकॉम का कहना है कि उन्हें पता ही नहीं था कि वह हार गई हैं। मैच होने के दो घंटे बाद जब उन्होंने सोशल मीडिया देखा तो पता चला कि वह हार गईं।

मीडिया पर फूटा शिल्पा शेट्टी का गुस्सा, फेसबुक-गूगल समेत 29 पर मानहानि केस: शर्लिन चोपड़ा को अग्रिम जमानत नहीं, माँ ने भी की शिकायत

शिल्पा शेट्टी ने छवि धूमिल करने का आरोप लगाते हुए 29 पत्रकारों और मीडिया संस्थानों के खिलाफ बॉम्बे हाईकोर्ट में मानहानि का केस किया है। सुनवाई शुक्रवार को।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,882FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe