Wednesday, May 22, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'भारत का अपमान करने वालों पर आता है बहुत गुस्सा…': यूके पर भड़के विदेश...

‘भारत का अपमान करने वालों पर आता है बहुत गुस्सा…’: यूके पर भड़के विदेश मंत्री एस जयशंकर, तिरंगे की बेअदबी पर बोले- सुरक्षा सख्त होनी चाहिए

यूके दूतावास की घटना का असली सूत्रधार और नामित आतंकी संगठन खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (KLF) का प्रमुख अवतार सिंह खांडा था। खांडा की 15 जून 2023 को यूके के बर्मिंघम के एक अस्पताल में मृत्यु हो गई। कहा गया कि उसे ब्लड कैंसर था। खुद को यूके का सबसे बड़ा सिख संगठन बताने वाले सिख फेडरेशन यूके ने भी कैंसर से मौत की बात कही थी।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने 19 मार्च 2023 को लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग में हुई हिंसा पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि जब लोग भारत का सम्मान नहीं करते हैं तो यह बात उन्हें बहुत परेशान करती है। उन्होंने भारत की विदेश नीति और चुनौतियों को लेकर भी चर्चा की।

द रणवीर शो‘ नाम के पॉडकास्ट पर बोलते हुए जयशंकर ने कहा, “लंदन में मैं अभी विमान से उतरा था। उस दौरान मैंने एक आदमी को भारतीय उच्चायोग पर चढ़ते के बारे में जाना। वह झंडे को नीचे खींचने की कोशिश कर रहा था … इससे मैं बहुत परेशान हो गया।”

उन्होंने कहा, “जब लोग नाम या प्रशंसा पाने की कोशिश करते हैं तो मैं इसे टाल देता हूँ। जब ‘मैं’ पर जोर दिया जा रहा है, लेकिन मैं ‘मैं’ नहीं, बल्कि ‘इंडिया’ हूँ… यह भाव कि आपको कोई सम्मान नहीं दे रहा और लोग आपको नीचा दिखा रहे हैं, कभी-कभी आपके लिए घातक हो जाता है।”

इससे पहले जयशंकर ने कहा था कि भारत सुरक्षा के अलग-अलग मानकों को स्वीकार नहीं करेगा। उन्होंने यूनाइटेड किंगडम पर मिशन के राजनयिकों को सुरक्षा प्रदान करने के दायित्व को पूरा नहीं करने का भी आरोप लगाया। आमतौर पर जहाँ उच्चायोग या वाणिज्य दूतावास होता है, उसकी सुरक्षा की अपेक्षा उस देश से की जाती है।”

बंगलुरु के भाजपा सांसद तेजस्वी सूर्या द्वारा आयोजित एक रैली में जयशंकर ने कहा था, “जब भी कोई देश विदेश में कहीं भी अपना दूतावास भेजता है, तो यह उस देश का दायित्व बन जाता है कि वहाँ काम करने वाले राजनयिकों को वह सुरक्षा प्रदान करे। दूतावास या उच्चायोग या वाणिज्य दूतावास और उनके परिसर का सम्मान सुनिश्चित करना उस देश का दायित्व है। यूके में इन दायित्वों को पूरा नहीं किया गया।”

बता दें कि इस घटना का असली सूत्रधार और नामित आतंकी संगठन खालिस्तान लिबरेशन फोर्स (KLF) का प्रमुख अवतार सिंह खांडा था। खांडा की 15 जून 2023 को यूके के बर्मिंघम के एक अस्पताल में मृत्यु हो गई। कहा गया कि उसे ब्लड कैंसर था। खुद को यूके का सबसे बड़ा सिख संगठन बताने वाले सिख फेडरेशन यूके ने भी कैंसर से मौत की बात कही थी।

अवतार सिंह खांडा शिरोमणि अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल, पंजाब के पूर्व डीजीपी सुमेध सिंह सैनी और वरिष्ठ अधिवक्ता राजविंदर सिंह बैंस को मारने की साजिश में वांछित था। वह यूके में आतंकवादी गतिविधियों में शामिल था, जो केएलएफ के नाम से ब्रिटेन और अन्य देशों में सक्रिय है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पश्चिम बंगाल में 2010 के बाद जारी हुए हैं जितने भी OBC सर्टिफिकेट, सभी को कलकत्ता हाई कोर्ट ने कर दिया रद्द : ममता...

कलकत्ता हाई कोर्ट ने बुधवार 22 मई 2024 को पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार को बड़ा झटका दिया। हाईकोर्ट ने 2010 के बाद से अब तक जारी किए गए करीब 5 लाख ओबीसी सर्टिफिकेट रद्द कर दिए हैं।

महाभारत, चाणक्य, मराठा, संत तिरुवल्लुवर… सबसे सीखेगी भारतीय सेना, प्राचीन ज्ञान से समृद्ध होगा भारत का रक्षा क्षेत्र: जानिए क्या है ‘प्रोजेक्ट उद्भव’

न सिर्फ वेदों-पुराणों, बल्कि कामंदकीय नीतिसार और तमिल संत तिरुवल्लुवर के तिरुक्कुरल का भी अध्ययन किया जाएगा। भारतीय जवान सीखेंगे रणनीतियाँ।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -