Friday, June 14, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयहिटलर का निशान शेयर करने पर किम कार्दशियन के पूर्व पति का ट्विटर हैंडल...

हिटलर का निशान शेयर करने पर किम कार्दशियन के पूर्व पति का ट्विटर हैंडल सस्पेंड: फिर से ईसाई हेकनक्रेज को हिन्दू स्वस्तिक बता रहे लोग, नहीं समझ रहे अंतर

लेखक आभास ने समझाया कि कैसे हिटलर जब 19वीं सदी में ऑस्ट्रिया के लांबच स्थित 'बेनेडिक्टिन मोनेस्ट्री' में पढ़ता था, तब उसने रोज इस ईसाई प्रतीक को देखा था।

अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट एक बार फिर विवादों में फँस गए हैं। असल में उन्होंने ईसाई हेकनक्रेज (हुक्ड क्रॉस) की तस्वीर शेयर करते हुए जर्मनी के तानाशाह हिटलर की तारीफ़ की, जिसके बाद ट्विटर पर उनका हैंडल ही सस्पेंड कर दिया गया। कान्ये वेस्ट के बारे में बता दें कि वो अमेरिकी मॉडल और कारोबारी किम कार्दशियन के पूर्व पति हैं। किम कार्दशियन अकसर अपने कपड़ों की वजह से चर्चा में रहती हैं और दोनों के तलाक का मुद्दा मीडिया में काफी दिनों तक गर्म रहा है।

आइए, देखते हैं किस तरह लोगों ने फिर से एक ईसाई प्रतीक हेकनक्रेज को हिन्दू स्वस्तिक बताना शुरू कर दिया है, जबकि दोनों बिलकुल अलग हैं। हिन्दू स्वस्तिक शुभ-लाभ का प्रतीक है, जबकि हेकनक्रेज हिटलर के कारण रक्तपात का। ‘Meidas Touch’ नामक संस्था ने हेकनक्रेज को स्वस्तिक बताते हुए लिखा कि ये घृणित और खतरनाक है। उसने कहा कि ये यहूदियों के नरसंहार का प्रतीक है। लोगों ने संस्था को समझाया कि कान्ये वेस्ट ने जो शेयर किया था वो हेकनक्रेज है, स्वस्तिक नहीं।

लेखक आभास ने समझाया कि कैसे हिटलर जब 19वीं सदी में ऑस्ट्रिया के लांबच स्थित ‘बेनेडिक्टिन मोनेस्ट्री’ में पढ़ता था, तब उसने रोज इस ईसाई प्रतीक को देखा था। साथ ही उन्होंने चर्च के भीतर से एक चिह्न की तस्वीर भी शेयर की। अमेरिका की राजनीतिक विश्लेषक लिंडी ली ने भी दावा किया कि कान्ये वेस्ट ने स्वस्तिक की तस्वीर साझा की है। इससे लाखों लोगों के बीच ये सन्देश जा रहा है कि स्वस्तिक और हेकनक्रेज एक ही हैं।

एडम कींजिंगर नामक यूजर ने दावा कर दिया कि जब ट्विटर पर स्वस्तिक ट्रेंड हो रहा है तो एक देश के रूप में हमें आत्म-विश्लेषण करने की ज़रूरत है। बता दें कि ट्विटर पर 1 लाख से भी अधिक बार ट्वीट किया जा चुका है। शर्मिंदगी ईसाई हेकनक्रेज के ट्रेंड होने पर होनी चाहिए, स्वस्तिक पर नहीं। ट्विटर को हाल में खरीदने वाले एलन मस्क ने भी कहा है कि कान्ये वेस्ट ने नियमों का उल्लंघन किया, जिसके बाद उनका हैंडल निलंबित किया गया।

बता दें कि पश्चिमी मीडिया नाजियों के हुक्ड क्रॉस को हिंदू धर्म के शुभ प्रतीक स्वस्तिक बताकर प्रोपेगेंडा फैलाते रहे हैं। इससे विश्व भर में हिंदुओं के खिलाफ और उनके धर्मस्थलों पर हमले बढ़ रहे हैं। कनाडा, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, ब्रिटेन में हिंदुओं पर हमले हाल के दिनों में कई गुना बढ़े हैं। इन हमलों को लेकर भारत सरकार को विदेशों में रहने वाले हिंदुओं को लेकर चेतावनी जारी करनी पड़ी। कैलिफोर्निया के एक विधेयक में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि हेकनक्रेज जैसा दिखता है, लेकिन यह बिल हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म और जैन धर्म से जुड़े स्वस्तिक के प्रदर्शन को अपराधीकरण नहीं करता।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हिन्दू देवी-देवताओं के अपमान पर ‘मत देखो’, इस्लामी कुरीति पर सवाल उठाना ‘आपत्तिजनक’: PK और ‘हमारे बारह’ को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दोहरा रवैया...

राधा व दुर्गा के साथ 'सेक्सी' शब्द जोड़ने वालों और भगवान शिव को बाथरूम में छिपते हुए दिखाने वालों पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कार्रवाई की थी? इस्लामी कुरीति दिखाने पर भड़क गया सर्वोच्च न्यायालय, हिन्दू धर्म के अपमान पर चूँ तक नहीं किया जाता।

‘इंशाअल्लाह, राम मंदिर को गिराना हमारी जिम्मेदारी बन चुकी है’: धमकी के बाद अयोध्या में अलर्ट जारी कर कड़ी की गई सुरक्षा, 2005 में...

"बाबरी मस्जिद की जगह तुम्हारा मंदिर बना हुआ है और वहाँ हमारे 3 साथी शहीद हुए हैं। इंशाअल्लाह, इस मंदिर को गिराना हमारी जिम्मेदारी बन गई है।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -