Monday, June 24, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयएलन मस्क ने Twitter इंडिया के लगभग सभी कर्मचारियों को निकाला: दुनिया भर में...

एलन मस्क ने Twitter इंडिया के लगभग सभी कर्मचारियों को निकाला: दुनिया भर में कहीं पूरी टीम, तो कहीं आधे स्टाफ की छुट्टी

स्टेटिस्टा की जुलाई की एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर ने दिसंबर 2021 तक लगभग 7,500 लोगों को रोजगार दिया था, जो पिछले वर्ष में 5,500 लोगों से दिए गए रोजगार से अधिक है।ब्लूमबर्ग और रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर के नए मालिक और सीईओ मस्क ने ट्विटर में कर्मचारियों की संख्या को आधा करने की योजना बनाई है।

टेस्ला (Tesla) और स्पेसएक्स (SpaceX) के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर (Twitter) के अधिग्रहण के बाद इसमें बड़े पैमाने पर छँटनी की है। इसका सीधा प्रभाव भारतीय कर्मचारियों पर पड़ा है। मस्क ने ट्विटर के भारत के लगभग सभी कर्मचारियों को बाहर निकाल दिया है।

इस सोशल मीडिया के अधिग्रहण के दौरान अप्रैल में कर्मचारियों ने जो आशंका व्यक्त की थी, उसे एलन मस्क सही साबित कर रहे हैं। भारतीय मूल के सीईओ पराग अग्रवाल को हटाने और पूरे बोर्ड के भंग करने के बाद कंपनी में कर्मचारियों की उन्होंने बड़े पैमाने पर छंटनी शुरू कर दी है।

CNBC-TV18 ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि ट्विटर के भारत में 200 से अधिक कर्मचारी हैं। इनमें से अधिकांश के निकाल दिया गया है। जिस टीम में सबसे अधिक छँटनी की गई है, उनमें इंजीनियरिंग टीम शामिल है। इनमें सबसे अधिक भारत से हैं।

भारत स्थित ट्विटर के कम्युनिकेशन टीम को हटा दिया गया है। ऐसी ही कुछ स्तिथि भारत में स्थित ट्विटर की मार्केटिंग टीम की है। हालाँकि, भारत के कितने कर्मचारियों को हटाया गया है, इसकी सही जानकारी अभी सामने नहीं आई है।

शुक्रवार (4 अक्टूबर 2022) को जब ट्विटर के कर्मचारी सोकर उठे तो उनका दिन पहले की भाँति नहीं था। उन्हें कंपनी की ओर से एक भयावह मेल मिला। मेल का सारांश यही था कि अगर ट्विटर कर्मचारी ऑफिस आने की सोच रहे हैं तो पहले चेक कर लें कि आपकी नौकरी बची है या नहीं।

कंपनी के सूत्र के अनुसार, मस्क ने ट्विटर मोमेंट्स फीचर के लिए कंटेंट को क्यूरेट करने वाली क्यूरेशन टीम के लोगों को निकाल दिया है। इसके अलावा, इस छँटनी से प्रभावित टीमों में संचार, वैश्विक सामग्री भागीदारी, बिक्री एवं विज्ञापन राजस्व, इंजीनियरिंग और उत्पाद शामिल हैं। इनमें से किसी टीम के सभी और किसी-किसी टीम के 50% कर्मचारियों को हटा दिया गया है।

स्टेटिस्टा की जुलाई की एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर ने दिसंबर 2021 तक लगभग 7,500 लोगों को रोजगार दिया था, जो पिछले वर्ष में 5,500 लोगों से दिए गए रोजगार से अधिक है।ब्लूमबर्ग और रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर के नए मालिक और सीईओ मस्क ने ट्विटर में कर्मचारियों की संख्या को आधा करने की योजना बनाई है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

14 साल की लड़की से 9 घुसपैठियों ने रेप किया, लेकिन सजा 20 साल की उस लड़की को मिली जिसने बलात्कारियों को ‘सुअर’ बताया:...

जर्मनी में 14 साल की लड़की का रेप करने वाले बलात्कारी सजा से बच गए जबकि उनकी आलोचना करने वाले एक लड़की को जेल भेज दिया गया।

‘बोलो मियाँ साहेब ज़िंदाबाद, अल्लाह-हू-अकबर’… बिहार में किशोर को पैर पर थूक कर चाटने को मजबूर किया, छड़ी और थप्पड़ से ताबड़तोड़ पिटाई का...

वीडियो में आरोपित कह रहा है कि 'अल्लाह-हू-अकबर' का नारा लगाने पर ही वो पीड़ित को जाने देगा। बंधक बना कर छड़ी और थप्पड़ से कई बार पीटा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -