Friday, May 24, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयमिस्र में मिला 4500 साल पुराना सूर्य मंदिर, अब तक छह में से 2...

मिस्र में मिला 4500 साल पुराना सूर्य मंदिर, अब तक छह में से 2 मंदिरों की हो चुकी है खोज

यह छह सूर्य मंदिरों में से एक है। मिस्र में छह ऐसे और मंदिर हैं, जो 4500 साल पहले बनवाए गए थे। उनमें से एक अभी अबु गोराब के रेगिस्तान में मिला है। मिस्र में अब तक कुल दो प्राचीन सूर्य मंदिरों की खोज की जा चुकी है।

मिस्र की राजधानी काहिरा में 4500 साल पुराना सूर्य मंदिर मिला है। कुछ पुरातत्वविदों ने काहिरा के दक्षिण में मौजूद अबु गोराब शहर में सूर्य देव के मंदिर के प्राचीन अवशेषों का पता लगाया है। इसे दशकों की सबसे बड़ी खोज कहा जा रहा है।

माना जाता है कि यह छह सूर्य मंदिरों में से एक है। मिस्र में छह ऐसे और मंदिर हैं, जो 4500 साल पहले बनवाए गए थे। उनमें से एक अभी अबु गोराब के रेगिस्तान में मिला है। मिस्र में अब तक कुल दो प्राचीन सूर्य मंदिरों की खोज की जा चुकी है।

पुरातत्वविदों के अनुसार, यह मंदिर तब बनाया गया था जब पाँचवे साम्राज्य के शासक फैरोह जिंदा थे। इसके पीछे फैरोह का मकसद था कि उन्हें लोग भगवान का दर्जा दें। दूसरी तरफ पिरामिड्स बनवाए गए थे, जहाँ पर फैरोह के मरने के बाद उनकी कब्र बनाई गई थी। ताकि मरने के बाद वह भगवान का स्वरूप हासिल कर सकें।

मिस्र के उत्तरी इलाके में खुदाई करने वाले पुरातत्वविद अबुसीर को सबसे पहले फैरोह न्यूसिरी इनी द्वारा बनाया गए इन सूर्य मंदिरों के बारे में पता चला था, जिन्होंने 25वीं शताब्दी ईसा पूर्व में लगभग 30 वर्षों तक शासन किया था। इसके बाद ही पता चला था कि देश में और भी सूर्य मंदिर हैं, जिसके बाद पूरे देश में इन मंदिरों की खोज शुरू कर दी गई थी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

नाम – कृष्णा मोहिनी, जगह – द्वारका, एजेंडा – प्राइड मार्च वाला: Colors के सीरियल में LGBTQIA+ प्रोपेगंडा के लिए बच्चे का इस्तेमाल, लड़का...

सीरियल में जब बच्चा पूछता है कि 'प्राइड मार्च' क्या होता है, तो एक शख्स समझाता है कि वो लड़की पैदा हुई थी लेकिन उसे लड़के जैसा रहना पसंद है तो उसने खुद को लड़का बना दिया।

पहले दोस्ती की, फिर फ्लैट में ले गई… MP अनवारुल अजीम की हत्या में शिलांती रहमान पकड़ी गई, कसाई से कटवाया फिर हल्दी लगाकर...

बांग्लादेशी सांसद की हत्या मामला में वो महिला हिरासत में ले ली गई है जिसने उन्हें हनीट्रैप में फँसाकर फ्लैट में बुलवाया था। महिला का नाम शिलांती रहमान है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -