Tuesday, October 19, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयजोरदार धमाके से दहला पेरिस: रक्षा मंत्रालय ने कहा- राफेल विमान गुजरने से पैदा...

जोरदार धमाके से दहला पेरिस: रक्षा मंत्रालय ने कहा- राफेल विमान गुजरने से पैदा हुआ सुपरसॉनिक बूम बनी वजह

रिपोर्ट के अनुसार, जोरदार धमाके जैसी आवाज राफेल विमान के गुजरने से पैदा हुए सुपरसॉनिक बूम के चलते हुई। फ्रांस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने भी इसी बात की पुष्टि की है कि यह आवाज सोनिक बूम के चलते ही पैदा हुई थी।

फ्रांस की राजधानी पेरिस में बुधवार (30 सितंबर, 2020) को एक तेज धमाके सी आवाज ने पूरे शहर को दहला दिया।

अधिकांश मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पेरिस में एक बड़े धमाके जैसी तेज आवाज सुनी गई है।

प्रारंभिक रिपोर्टों से पता चलता है कि यह एक जेट प्लेन के साउंड बैरियर टूटने की वजह से हुआ धमाका था।

पेरिस में तेज धमाके सी आवाज आने के बाद लोगों के होश उड़ गए। धमाके की दहशत इतनी थी कि जो जहाँ था, वहीं ठहर गया। लोगों को समझने में देर लगी कि आखिर हुआ क्या?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जोरदार धमाके जैसी आवाज राफेल विमान के गुजरने से पैदा हुए सुपरसॉनिक बूम के चलते हुई। फ्रांस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने भी इसी बात की पुष्टि की है कि यह आवाज सोनिक बूम के चलते ही पैदा हुई थी।

गौरतलब है कि किसी सुपरसॉनिक फाइटर विमान के सॉनिक बूम की आवाज तब सुनी जाती है जब वह सुनने वाले शख्‍स से 65 से 80 किलोमीटर दूर से गुजरा हो। यह आवाज इतनी तेज होती है कि खिड़कियों के शीशे तक चटख जाते हैं।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बांग्लादेश का नया नाम जिहादिस्तान, हिन्दुओं के दो गाँव जल गए… बाँसुरी बजा रहीं शेख हसीना’: तस्लीमा नसरीन ने साधा निशाना

तस्लीमा नसरीन ने बांग्लादेश में हिंदुओं पर कट्टरपंथी इस्लामियों द्वारा किए जा रहे हमले पर प्रधानमंत्री शेख हसीना पर निशाना साधा है।

पीरगंज में 66 हिन्दुओं के घरों को क्षतिग्रस्त किया और 20 को आग के हवाले, खेत-खलिहान भी ख़ाक: बांग्लादेश के मंत्री ने झाड़ा पल्ला

एक फेसबुक पोस्ट के माध्यम से अफवाह फैल गई कि गाँव के एक युवा हिंदू व्यक्ति ने इस्लाम मजहब का अपमान किया है, जिसके बाद वहाँ एकतरफा दंगे शुरू हो गए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,824FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe