Tuesday, October 19, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयकराची में 107 लोगों के साथ गिरने वाला विमान चीनी माल, 10 साल उड़ाने...

कराची में 107 लोगों के साथ गिरने वाला विमान चीनी माल, 10 साल उड़ाने के बाद पाकिस्तान को दिया था

इस विमान का चीन के ईस्टर्न एयरलाइंस ने वर्ष 2004 से लेकर 2014 तक प्रयोग किया था। इसके बाद यह विमान अक्टूबर 2014 से पीआईए के बेड़े में शामिल हो गया। इस विमान की आयु 16 वर्ष बताई जा रही है।

पाकिस्तान के कराची में जिन्ना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास घनी आबादी वाले रिहायशी इलाके में शुक्रवार (22 मई, 2020) को पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में 107 लोग सवार थे। इनमें 99 यात्री और आठ क्रू मेंबर थे।

कुछ मीडिया रिपोर्टों में बताया गया है यह विमान चीन से पाकिस्तान आया था। 10 साल इस विमान का इस्तेमाल किए जाने के बाद उसे पाकिस्तान को सौंप दिया गया था। हादसे में कितने लोगों की मौत हुई है यह पूरी तरह स्पष्ट नहीं है। डॉन की रिपोर्ट के अनुसार सिंध के स्वास्थ्य अधिकारी कम से कम 57 लोगों की मौत की पुष्टि कर चुके हैं।

जानकारी के मुताबिक पीके-8303 लाहौर से चलने के बाद कराची में लैंड करने वाला था। लेकिन मालिर में मॉडल कॉलोनी के पास जिन्ना गार्डन इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसके बाद पूरे रिहायशी इलाके में अफरा-तफरी मच गई। बताया जा रहा है कि फ्लाइट के कप्तान ने राडार से गायब होने से पहले एयर ट्रैफिक को सूचित किया कि उसे लैंडिंग गियर की समस्या है।

सीएए सूत्रों ने कहा कि हादसे का शिकार होने से एक मिनट पहले ही उसका विमान से संपर्क टूट गया था। घटना पर प्रधानमंत्री इमरान खान ने गहरा दुख व्यक्त करते हुए संबंधित एजेंसियों को मामले की जाँच के आदेश दिए हैं।

पाकिस्तान ट्रिब्यून के मुताबिक पीआईए की फ्लाइट पीके-8303 में दुर्घटना के समय 99 यात्री और क्रू के आठ सदस्य सवार थे। बताया जा रहा है कि इस दुर्घटना में चार मकान भी क्षतिग्रस्त हुए हैं। हालाँकि मकान में कितने लोग मौजूद थे, इसकी जानकारी अभी तक नहीं हो सकी है।

राहत कार्य में जुटे पुलिस अधिकारियों ने पुष्टि की है कि क्षतिग्रस्त घरों से अब तक कम से कम चार शव बरामद किए जा चुके हैं। सीएए ने कहा कि पाकिस्तान सेना और वायु सेना ने अपनी टीमों को बचाव और राहत कार्यों के लिए भेजा है। पाकिस्तान के स्वास्थ्य और जनसंख्या कल्याण मंत्री ने घटना के बाद कराची के सभी बड़े अस्पतालों में आपातकाल की घोषणा की है।

दरअसल, इस विमान का चीन के ईस्टर्न एयरलाइंस ने वर्ष 2004 से लेकर 2014 तक प्रयोग किया था। इसके बाद यह विमान अक्टूबर 2014 से पीआईए के बेड़े में शामिल हो गया। इस विमान की आयु 16 वर्ष बताई जा रही है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘सहिष्णुता और शांति का स्तर ऊँचा कीजिए’: हिंदी को राष्ट्रभाषा बताने पर जिस कर्मचारी को Zomato ने निकाला था, उसे CEO ने फिर बहाल...

रेस्टॉरेंट एग्रीगेटर और फ़ूड डिलीवरी कंपनी Zomato के CEO दीपिंदर गोयल ने उस कर्मचारी को फिर से बहाल कर दिया है, जिसे कंपनी ने हिंदी को राष्ट्रभाषा बताने पर निकाल दिया था।

बांग्लादेश के हमलावर मुस्लिम हुए ‘अराजक तत्व’, हिंदुओं का प्रदर्शन ‘मुस्लिम रक्षा कवच’: कट्टरपंथियों के बचाव में प्रशांत भूषण

बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के नरसंहार पर चुप्पी साधे रखने के कुछ दिनों बाद, अब प्रशांत भूषण ने हमलों को अंजाम देने वाले मुस्लिमों की भूमिका को नजरअंदाज करते हुए पूरे मामले में ही लीपापोती करने उतर आए हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,963FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe