Wednesday, July 17, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयनाइजीरिया में आतंकियों ने 200 लोगों को गोलियों से भूना, 10 गाँवों में पसरा...

नाइजीरिया में आतंकियों ने 200 लोगों को गोलियों से भूना, 10 गाँवों में पसरा मातम: सेना की कार्रवाई का लिया खौफनाक बदला

"डाकुओं द्वारा निर्दोष लोगों पर किए गए ताजा हमले सामूहिक हत्याओं का हताशा भरा कार्य है। ये हमारे सैन्य बलों के दबाव में हैं।"

नाइजीरिया (Nigeria) में आतंकियों ने जमकर कहर बरपाया है। देश के उत्तर पश्चिमी राज्य जाम्फारा में राज्य में 200 लोगों को गोलियों से भून डाला। कहा जा रहा है कि पिछले सप्ताह नाइजारियाई सैनिकों ने इन आतंकियों के ठिकाने पर हमले कर 100 को ढेर कर दिया था, जिसके बाद आतंकियों ने अपने लोगों के मारे जाने का बदला लिया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य सरकार का कहना है कि आतंकियों के हमलों में 58 लोग मारे गए हैं। लेकिन इस बर्बर हमले में अपनी पत्नी औऱ तीन बच्चों को खोने वाले स्थानीय व्यक्ति उमरारू माकेरी के मुताबिक, 154 लोग दफनाया गया है। लोगों का कहना है कि इस हमले कम से कम 200 लोगों की मौत हुई है। करीब 300 आतंकियों ने 10 गाँवों में हमला किया था।

आतंकियों के हमले से प्रभावित गाँवों में से एक समुदाय के नेता बलाराबे अल्हाजी ने कहा, “हमने हमलों में आतंकियों द्वारा मारे गए कुल 143 लोगों को दफनाया है।” इसी तरह से कुर्फा दन्या गाँव के रहने वाले बबंदी हमीदु ने बताया कि आतंकवादी किसी को भी देखते ही गोली मार रहे थे। हमीदु ने बताया कि 10 गाँवों में 140 से अधिक लोगों को दफनाया गया है। बाकी के शवों की तलाश की जा रही है।

गौरतलब है कि सेना ने सोमवार को जाम्फारा के गुसामी के जंगल और पश्चिमी त्समरे गाँव में कई ठिकानों पर हवाई हमले किए थे, जिसमें 100 से अधिक आतंकियों की मौत हो गई थी। इसमें इनके दो टॉप लीडर्स भी मारे गए थे।

इस घटना को लेकर नाइजीरिया के अबुजा स्थित बीकन कंसल्टिंग के एक सिक्योरिटी एनालिस्ट कबीर अदामू ने एएफपी को बताया कि इस सप्ताह की छापेमारी सैन्य अभियानों के जवाब में हो सकती है।
राष्ट्रपति कहा आतंकी

नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी ने शनिवार को एक बयान जारी किया। उन्होंने कहा, “डाकुओं द्वारा निर्दोष लोगों पर किए गए ताजा हमले सामूहिक हत्याओं का हताशा भरा कार्य है। ये हमारे सैन्य बलों के दबाव में हैं।” बुधवार को नाइजीरियाई सरकार ने इन डाकुओं को आतंकी करार दिया। अब इनपर समर्थकों के खिलाफ सख्त प्रतिबंध लगाया जा सकेगा। बुहारी ने इस सप्ताह नाइजीरियाई टीवी से कहा था, “हमने उन्हें आतंकवादी करार दिया है। हम उनसे आतंकियों की तरह से निपटने जा रहे हैं।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

साथियों ने हाथ-पाँव पकड़ा, काज़िम अंसारी ने ताबतोड़ घोंपा चाकू… धराया VIP अध्यक्ष मुकेश सहनी के पिता का हत्यारा, रात के डेढ़ बजे घर...

घटना की रात काज़िम अंसारी ने 10-11 बजे के बीच रेकी भी की थी जो CCTV में कैद है। रात के करीब डेढ़ बजे ये लोग पीछे के दरवाजे से घर में घुसे।

प्राइवेट नौकरियों में 75% आरक्षण वाले बिल पर कॉन्ग्रेस सरकार का U-टर्न, वापस लिया फैसला: IT कंपनियों ने दी थी कर्नाटक छोड़ने की धमकी

सिद्धारमैया के फैसले का भारी विरोध भी हो रहा था, जिसकी वजह से कॉन्ग्रेसी सरकार बुरी तरह से घिर गई थी। यही नहीं, इस फैसले की जानकारी देने वाले ट्वीट को भी मुख्यमंत्री को डिलीट करना पड़ा था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -