Sunday, October 17, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयधूँ-धूँ कर जला 800 साल पुराना नॉट्र डाम चर्च, मुस्लिमों ने मनाई ख़ुशी, रिएक्ट...

धूँ-धूँ कर जला 800 साल पुराना नॉट्र डाम चर्च, मुस्लिमों ने मनाई ख़ुशी, रिएक्ट किया ‘हा-हा’

कुछ मुस्लिमों ने इसे विश्व की सबसे सुन्दर आग बताया तो कुछ मुस्लिमों ने पूरे फ्रांस के ही बर्बाद होने की कामना की। कुछ मुस्लिम आपस में बधाइयाँ देते हुए भी नज़र आए। युसूफ, वाहिद, खालिद, मोहम्मद नाम वाले ये...

जब आप फ्रांस का नाम सुनते हैं तो आपके दिमाग में आइफल टॉवर की छवि उभरती होगी। लेकिन उससे भी पुरानी और ऐतिहासिक एक बिल्डिंग है… सही मायने में थी, जो हादसे का शिकार हो गई। दरअसल, फ्रांस में नॉट्र डाम नामक 800 वर्ष पुरानी ईमारत में आग लग गई। पेरिस स्थित यह चर्च विश्व प्रसिद्ध है। 9 घंटे बाद आग पर काबू तो पाया जा सका लेकिन तब तक इसके गुम्बद और छत गिर चुके थे। हाँ, मुख्य इमारत और दोनों मीनारों के हिस्सों को किसी तरह बचा लिया गया। लेकिन सोमवार (अप्रैल 15, 2019) शाम को लगी इस आग से इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। बेहद पुरानी होने के कारण ईमारत पहले से ही जर्जर स्थिति में थी और लोगों द्वारा इसके जीर्णोद्धार के प्रयास भी किए जा रहे थे। ईमारत के नवीनीकरण का कार्य भी चल रहा था। हर साल यहाँ लाखों लोग आते हैं।

जब पूरी दुनिया आग के जल्द ख़त्म होने और इमारत के बच जाने की दुआ कर रही थी, तब सोशल मीडिया पर कुछ मुस्लिम इस आपदा के मज़े ले रहे थे। कई मुस्लिम नाम वाले लोग ख़ुशी मनाते हुए नज़र आए। एक बुद्धिजीवी यूजर ने वीडियो शेयर कर बताया कि कैसे मुस्लिम थोक की संख्या में नॉट्र डाम में लगी आग से ख़ुश होकर फेसबुक पोस्ट्स पर ‘हा हा’ रिएक्ट कर रहे हैं।

इसके बाद एक अन्य यूजर ने भी कई सारे ऐसे ट्वीट्स शेयर किए, जिसमें मुस्लिम लोग इस की निंदा करने की बजाए ख़ुशी मना रहे थे। ये सभी हँस-हँस कर मज़े ले रहे थे। उधर फ्रांस के राष्ट्रपति व दुनिया भर के नेताओं ने इस ईमारत का दोबारा जीर्णोद्धार करने की शपथ ली है।

कुछ मुस्लिमों ने इसे विश्व की सबसे सुन्दर आग बताया तो कुछ मुस्लिमों ने पूरे फ्रांस के ही बर्बाद होने की कामना की। कुछ मुस्लिम आपस में बधाइयाँ देते हुए भी नज़र आए। युसूफ, वाहिद, खालिद, मोहम्मद नाम वाले ये मुस्लिम यूजर्स प्राचीन ईमारत में आग लगने से प्रफुल्लित नज़र आए। जब ऑपइंडिया ने कुछ ऐसी अंतरराष्ट्रीय न्यूज़ वेबसाइट्स के सोशल मीडिया पोस्ट्स को खंगाला तो हमें भी ये दावे सही मिले। नीचे दिए स्क्रीनशॉट् में देखा जा सकता है कि मुस्लिम इस त्रासद आग से जुड़ी ख़बर पर ‘हा हा’ का रिएक्शन दे रहे हैं।

हा-हा रिएक्शन देने वालों के नाम पढ़ें

कुछ मुस्लिमों ने तो यहाँ तक कहा कि नॉन-मुस्लिम इमारतों व पूजा घरों का इस तरह से बर्बाद होना इस्लाम की सत्यता की पुष्टि करता है। कुछ ने कहा कि ये अल्लाह का दंड है जो इस्लाम न मानने वालों को मिलता है। किसी एक क्षेत्र नहीं बल्कि दुनिया भर के कई हिस्सों के मुस्लिमों ने इस आग को लेकर ख़ुशी मनाई। पुलवामा हमले के समय भी मुस्लिमों ने थोक की संख्या में वीरगति को प्राप्त हुए 40 सीआरपीएफ जवानों का मज़ाक उड़ाया था। तब भारत में कई मुस्लिम गिरफ़्तार भी किए गए थे।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘और गिरफ़्तारी की बात मत करो, वरना सरेंडर करने वाले साथियों को भी छुड़ा लेंगे’: निहंगों की पुलिस को धमकी, दलित लखबीर को बताया...

दलित लखबीर की हत्या पर निहंग बाबा राजा राम सिंह ने कहा कि हमारे साथियों को मजबूरन सज़ा देनी पड़ी, क्योंकि किसी ने कोई कार्रवाई नहीं की।

CPI(M) सरकार ने महादेव मंदिर पर जमाया कब्ज़ा, ताला तोड़ घुसी पुलिस: केरल में हिन्दुओं का प्रदर्शन, कइयों ने की आत्मदाह की कोशिश

श्रद्धालुओं के भारी विरोध के बावजूद केरल की CPI(M) सरकार ने कन्नूर में स्थित मत्तनूर महादेव मंदिर का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,325FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe