Friday, July 19, 2024
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाभारतीय सेना के 3 प्लेन के साथ हादसा: MP के मुरैना में 2 लड़ाकू...

भारतीय सेना के 3 प्लेन के साथ हादसा: MP के मुरैना में 2 लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त, राजस्थान के भरतपुर में एक विमान क्रैश

दोनों विमानों ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी। अभ्यास के दौरान मुरैना के पहाड़गढ़ से करीब पाँच किलोमीटर दूर निरार रोड पर दोनों विमान क्रैश हुए। दूसरा हादसा राजस्थान के भरतपुर में हुआ।

यह खबर सुखद नहीं है। भारतीय सेना के विमान दो स्थानों पर दुर्घटनाग्रस्त हुए हैं। शनिवार (28 जनवरी, 2023) की सुबह पहला हादसा मध्य प्रदेश के मुरैना में हुआ। एएनआई की खबर के मुताबिक लड़ाकू विमान सुखोई-30 और मिराज-2000 क्रैश हो गए हैं। रिपोर्टों के मुताबिक एक अभ्यास के दौरान यह हादसा हुआ। हादसे में एक शख्स के मौत की खबर है जबकि दो पायलट सुरक्षित बताए जा रहे हैं। वहीं दूसरा हादसा राजस्थान के भरतपुर में हुआ।

मुरैना में दुर्घटना की सूचना प्राप्त होते ही मौके पर राहत बचाव कर्मी पहुँच गए। रिपोर्टों के मुताबिक दोनों विमानों ने मध्य प्रदेश के ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी। अभ्यास के दौरान मुरैना के पहाड़गढ़ से करीब पाँच किलोमीटर दूर निरार रोड पर दोनों विमान क्रैश हुए। बताया जा रहा है कि पहाड़गढ़ इलाके के लोगों ने जंगल में धमाके की तेज आवाज सुनी। धमाके के बाद स्थानीय लोग मौके पर पहुँचे। प्रत्यक्षदर्शीयों के मुताबिक जब वे हादसे वाली जगह पर पहुँचे तो विमान का मलबा पड़ा हुआ था और उसमें आग लगी हुई थी।

मुरैना के कलेक्टर ने जानकारी दी है कि हादसा सुबह 5.30 बजे हुआ। बताया जा रहा है कि हादसे में दो पायलट सुरक्षित बाहर निकल आए थे। दुर्घटना के दौरान सुखोई-30 में 2 पायलट थे जबकि मिराज 2000 में एक पायलट था। प्रारंभिक रिपोर्टों के मुताबिक 2 पायलट सुरक्षित बताए जा रहे हैं जबकि एयरफोर्स का हेलिकॉप्टर तीसरे पायलट की तलाश कर रहा है।

स्थानीय पुलिस की मानें तो हादसे में एक शख्स की मौत हुई है और 2 घायल हुए हैं। एएनआई ने हादसे के बाद का वीडियो जारी किया है। इसमें विमान का मलवा जलता नजर आ रहा है। राहत और बचाव दल के लोग मौके पर पहुँच चुके हैं।

उधर राजस्थान के भरतपुर के उच्चैन में भी शनिवार की सुबह तकरीबन 10 बजे सेना का एक विमान क्रैश हो गया। भरतपुर के कलेक्टर आलोक रंजन ने जानकारी दी कि पुलिस और बचाव कर्मी दुर्घटना वाले स्थल पर पहुँच चुके हैं। हादसे के बाद भारी संख्या में स्थानीय लोग मौके पर पहुँच गए। शुरुआती जानकारी के मुताबिक विमान के क्रैश होने की वजह तकनीकी खराबी बताई जा रही है। हादसे के वक्त विमान में कितने लोग सवार थे और उनके सुरक्षित होने के बारे में फिलहाल जानकारी नहीं मिल सकी है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मुस्लिम फल विक्रेताओं एवं काँवड़ियों वाले विवाद में ‘थूक’ व ‘हलाल’ के अलावा एक और पहलू: समझिए सच्चर कमिटी की रिपोर्ट और असंगठित क्षेत्र...

काँवड़ियों के पास ये विकल्प क्यों नहीं होना चाहिए, अगर वो सिर्फ हिन्दू विक्रेताओं से ही सामान खरीदना चाहते हैं तो? मुस्लिम भी तो लेते हैं हलाल?

पुरी के जगन्नाथ मंदिर का 46 साल बाद खुला रत्न भंडार: 7 अलमारी-संदूकों में भरे मिले सोने-चाँदी, जानिए कहाँ से आए इतने रत्न एवं...

ओडिशा के पुरी स्थित महाप्रभु जगन्नाथ मंदिर के भीतरी रत्न भंडार में रखा खजाना गुरुवार (18 जुलाई) को महाराजा गजपति की निगरानी में निकाल गया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -