Monday, July 4, 2022
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाइस्लामी आतंकी संगठन ISIS ने दी हिंदुओं-सिखों पर हमले की धमकी, 10 मिनट के...

इस्लामी आतंकी संगठन ISIS ने दी हिंदुओं-सिखों पर हमले की धमकी, 10 मिनट के वीडियो में PM मोदी और नूपुर शर्मा का भी जिक्र

इससे पहले आतंकी संगठन अल कायदा ने धमकी भरा पत्र जारी करते हुए कहा था कि वह ‘पैगंबर के सम्मान के लिए लड़ने’ के लिए दिल्ली, मुंबई, उत्तर प्रदेश और गुजरात में आत्मघाती हमले करेगा।

पैगंबर मुहम्मद पर कथित टिप्पणी को लेकर बीजेपी की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) को लगातार धमकियाँ मिल रही हैं। आतंकी संगठन अल कायदा के बाद अब इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने भी उन्हें धमकी दी है। आईएसआईएस की दक्षिण-पूर्व और मध्य एशिया की विंग ISKP ने 10 मिनट का एक वीडियो जारी किया है।

इस वीडियो में ईशनिंदा और दिल्ली के जहाँगीरपुरी में एक मस्जिद के अवैध हिस्से को तोड़े जाने को लेकर हिंदुओं पर हमला करने की धमकी दी है। न्यूज हैंडल खुरासान डायरी ने लिखा है, “इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (ISKP) ने अपने मुखपत्र अलअज़ैम फाउंडेशन के माध्यम से एक समाचार बुलेटिन सेवा शुरू की है। पहला समाचार बुलेटिन भारत और ईशनिंदा के मुद्दे पर केंद्रित है।”

आतंकी संगठन ने इस प्रोपेगेंडा वीडियो में एक भारतीय फिदायीन को भी दिखाया है। इस आत्मघाती हमलावर का नाम केपी इजास (Kalukettiya Purayil Ijas) बताया गया है। इस वीडियो में नुपूर शर्मा और भारत पर हमले के अलावा पीएम मोदी और सिखों पर भी हमले की धमकी दी गई है।

इससे पहले 6 जून को इस्लामी आतंकी संगठन अल कायदा (Al Qaeda) ने धमकी भरा पत्र जारी करते हुए कहा था कि वह ‘पैगंबर के सम्मान के लिए लड़ने’ के लिए दिल्ली, मुंबई, उत्तर प्रदेश और गुजरात में आत्मघाती हमले करेगा। अल कायदा की आधिकारिक वेबसाइट पर कहा गया था, “भगवा आतंकवादियों को अब दिल्ली, मुंबई, यूपी और गुजरात में अपने अंत का इंतजार करना चाहिए। उन्हें न तो अपने घरों में और न ही अपनी गढ़वाली सेना की छावनियों में शरण मिलेगी।”

इस्लामिक स्टेट खुरासान (ISKP) क्या है?

ISIS-K या इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (ISKP) – ISIS या इस्लामिक स्टेट का क्षेत्रीय सहयोगी है, जिसकी स्थापना ईराक और सीरिया में हुई थी। इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत, या ISKP, इस्लामिक स्टेट आतंकी समूह की अफगान शाखा है। यह अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत में सक्रिय है।

साल 2015 में ISKP की स्थापना अफगान तालिबान के असंतुष्ट सदस्यों और उसके पाकिस्तानी समकक्ष TTP को मिलाकर की गई थी। इस खतरनाक इस्लामिक आतंकी संगठन के अधिकतर रंगरूट अफगानिस्तान और पाकिस्तान के मदरसों से निकलते हैं। आईएसकेपी अफगानिस्तान के सभी जिहादी आतंकवादी समूहों में सबसे अधिक कट्टरपंथी और हिंसक है।

अब यह शहरी मध्यवर्गीय मुस्लिमों को अपने संगठन में भर्ती करने के लिए विश्वविद्यालयों को टार्गेट कर रहा है। कई भारतीय मुस्लिम, खास तौर पर केरल के रहने वाले हाल के दिनों में इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रांत (ISKP) में शामिल होने के लिए अफगानिस्तान गए थे। भारतीय सुरक्षा प्रतिष्ठानों ने बीते दो सालों में भारत की धरती पर सक्रिय कई ISKP आतंकवादियों का पता लगाने में कामयाबी हासिल की है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

AG के पास पहुँचा TMC वाला साकेत गोखले, हमारे खिलाफ चलाना चाहता है अदालत की अवमानना का मामला: हम अपने शब्दों पर अब भी...

ऑपइंडिया की एडिटर नुपूर शर्मा के लेख की शिकायत लेकर टीएमसी नेता साकेत गोखले अटॉर्नी जनरल के पास गए हैं ताकि अदालत की अवमानना का केस चलवा सकें।

‘शौच करने गई थी, मोहम्मद जाकिर हुसैन सर पीछे-पीछे आ गए’: मिडिल स्कूल में शिक्षक ने नाबालिग छात्रा से की छेड़खानी, हुआ गिरफ्तार

बिहार के सुपौल में शिक्षक जाकिर हुसैन ने 7वीं कक्षा की लड़की के साथ छेड़छाड़ किया। परिजनों ने थाने में दर्ज कराया मामला। आरोपित गिरफ्तार।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
203,064FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe