Wednesday, September 22, 2021
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षापुलवामा में सेना ने ढेर किए 2 दहशतगर्द: जैश-ए-मोहम्मद आतंकी 'लंबू' अदनान की मौत,...

पुलवामा में सेना ने ढेर किए 2 दहशतगर्द: जैश-ए-मोहम्मद आतंकी ‘लंबू’ अदनान की मौत, मसूद अजहर का था रिश्‍तेदार

इस्‍माइल अलवी का नाम पुलवामा के लेथपोरा में हुए इस आत्‍मघाती हमले के बाद एनआईए की चार्जशीट में भी आया था। वह वाहन से चलने वाले IED का विशेषज्ञ था, जिसका अफगानिस्तान में नियमित रूप से उपयोग किया जाता है और 2019 के पुलवामा हमले में भी इसी का उपयोग किया गया था।

जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा स्थित फॉरेस्‍ट एरिया दाचीगाम के नामीबिया और मार्सर में शनिवार (जुलाई 31, 2021) सुबह सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 2 आतंकियों को मार गिराया। मारे गए आतंकियों में जैश-ए-मोहम्मद (JeM) का खूंखार आतंकी भी शामिल है। 

कश्‍मीर के आईजी विजय कुमार ने बताया कि शनिवार के एनकाउंटर में मारे गए आतंकवादी का नाम मोहम्‍मद इस्‍माइल अलवी उर्फ लंबू उर्फ अदनान है। वह पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हमले की साजिश में शामिल था। उन्‍होंने बताया कि फिदायीन हमले वाले दिन तक यह आदिल डार के साथ रुका रहा। उसे मसूद अजहर का रिश्तेदार भी बताया जा रहा है।

इस्‍माइल अलवी का नाम पुलवामा के लेथपोरा में हुए इस आत्‍मघाती हमले के बाद एनआईए की चार्जशीट में भी आया था। जानकारी के मुताबिक वह वाहन से चलने वाले IED का विशेषज्ञ था, जिसका अफगानिस्तान में नियमित रूप से उपयोग किया जाता है और 2019 के पुलवामा हमले में भी इसी का उपयोग किया गया था। यह हमला 14 फरवरी 2019 को हुआ था। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवानों की मौत हुई थी। अधिकारियों ने बताया कि वह तालिबान से भी जुड़ा था। वह तल्हा सैफ और उमर का करीबी था, जिसे मार दिया गया है। 

सुरक्षा बलों को लंबे समय से इसकी तलाश थी। मुठभेड़ में मारे गए दूसरे आतंकी की पहचान अभी नहीं हुई है। कश्‍मीर जोन पुलिस ने कहा कि पुलिस और सुरक्षा बल मोर्चे पर हैं। इलाके में सेना का तलाशी अभियान जारी है।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों की मौजूदगी की जानकारी मिलने पर शनिवार सुबह दक्षिण कश्मीर के नागबेरान-तारसार वनक्षेत्र में घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया। उन्होंने बताया कि तलाशी कर रहे दल पर आतंकवादियों ने गोलियाँ चलाई जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की।

शोपियां, अनंतनाग सहित कई जगहों पर NIA की छापेमारी

शनिवार को टेरर फंडिंग और आतंकवाद से जुड़े मामले में राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (NIA) ने जम्मू-कश्मीर में कुछ जगहों पर छापा मारा। मिली जानकारी के अनुसार NIA ने शोपियां जिले में अलग-अलग जगहों पर छापेमारी की। गिरफ्तार आतंकी हिदायत अहमफ के शरतपोरा शोपियां स्थित घर में भी छापेमारी की गई है। उसे पिछले साल जम्मू में सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार किया था।

मिली जानकारी के अनुसार NIA ने दो अलग-अलग मामलों में छापेमारी की है। एक मामला जम्मू में आईईडी रिकवरी से संबंधित है तो वहीं दूसरा लश्कर-ए-मुस्तफा आतंकवादी संगठन का है। शोपियां, अनंतनाग, बनिहाल व जम्मू क्षेत्र सहित 14 ठिकानों पर छापेमारी चल रही है।

ग्रेनेड हमले में 4 घायल

इससे पहले जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में शुक्रवार (जुलाई 30, 2021) को एक आतंकवादी ग्रेनेड हमले में सीआरपीएफ के 4 जवान और एक नागरिक सहित तीन लोग घायल हो गए। पुलिस ने कहा कि आतंकवादियों ने बारामूला शहर के खानपोरा इलाके में सीआरपीएफ की एक पार्टी पर ग्रेनेड फेंका।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मौलाना कलीम सिद्दीकी को यूपी ATS ने मेरठ से किया गिरफ्तार, अवैध धर्मांतरण के लिए की हवाला के जरिए फंडिंग

यूपी पुलिस ने बताया कि मौलाना जामिया इमाम वलीउल्लाह ट्रस्ट चलाता है, जो कई मदरसों को फंड करता है। इसके लिए उसे विदेशों से भारी फंडिंग मिलती है।

60 साल में भारत में 5 गुना हुए मुस्लिम, आज भी बच्चे पैदा करने की रफ्तार सबसे तेज: अमेरिकी थिंक टैंक ने भी किया...

अध्ययन के अनुसार 1951 से 2011 के बीच भारत की आबादी तिगुनी हुई। लेकिन इसी दौरान मुस्लिमों की आबादी 5 गुना हो गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,707FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe