Friday, July 30, 2021
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षागायों की आड़ में सुरक्षा बलों पर फायरिंग, 4 आतंकी ढेर, दहशतगर्दों के निशाने...

गायों की आड़ में सुरक्षा बलों पर फायरिंग, 4 आतंकी ढेर, दहशतगर्दों के निशाने पर अमरनाथ यात्रा

शोपियाँ पुलिस, सेना की 62 आरआर और सीआरपीएफ की एक संयुक्त टीम ने गाँव में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में एक विशेष इनपुट के बाद कॉर्डन एंड सर्च ऑपरेशन (CASO) शुरू किया, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हुई।

जम्मू-कश्मीर से आतंकवाद का सफाया करने के लिए लगातार ऑपरेशन जारी है। आज शोपियाँ के अमशिपोरा इलाके में सुरक्षा बलों ने एक एनकाउंटर में 4 आतंकवादियों को मार गिराया है। सुबह-सुबह यह एनकाउंटर शुरू हुआ। कल भी एक एनकाउंटर में तीन आतंकवादी मारे गए थे।

पिछले 24 घंटों के भीतर भारतीय सुरक्षाबल 7 आतंकियों को मार गिराने ने में कामयाब रहे हैं। हालाँकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि आज सुबह हुए एनकाउंटर में अब तक 3 आतंकी ढेर किए गए हैं।

आज सुबह 5 बजे शुरू हुए इस एनकाउंटर में सुरक्षा बलों ने आतंकियों को मुँहतोड़ जवाब दिया। मारे गए आतंकियों की अभी तक पहचान नहीं हो सकी है कि वे किस संगठन से जुड़े थे। शोपियाँ पुलिस, सेना की 62 आरआर और सीआरपीएफ की एक संयुक्त टीम ने गाँव में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में एक विशेष इनपुट के बाद कॉर्डन एंड सर्च ऑपरेशन (CASO) शुरू किया, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हुई।

जैसे ही सुरक्षा बलों की संयुक्त टीम संदिग्ध स्थान की ओर बढ़ी, आतंकवादियों ने गायों के झुंड के पीछे छुपकर सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी। सुरक्षा बलों की संयुक्त टीम ने प्रभावी ढंग से जवाबी कार्रवाई की, जिसके परिणामस्वरूप अब तक 4 आतंकवादियों के मारे जाने की खबर आ चुकी है। बताया जा रहा है कि ऑपरेशन अभी भी जारी है।

पाकिस्तानी गोलाबारी में एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत

शुक्रवार (जुलाई 17, 2020) शाम पाकिस्तान ने एक बार फिर जम्मू-कश्मीर के पूँछ जिले के गुलपुर और करमारा सेक्टर के रिहायशी इलाकों को निशाना बनाकर फायरिंग की और मोर्टार से गोले दागे।

जिसके बाद भारतीय सेना ने भी जवाबी कार्रवाई में फायरिंग की। हालाँकि, इस दौरान पाकिस्तान की ओर से एक गोला करमाना गाँव के एक मकान पर फट गया। जिससे मौके पर ही तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि एक अन्य नागरिक गंभीर रूप से घायल है।

मृतकों की पहचान 58 वर्षीय मोहम्मद रफीक, उनकी पत्नी 50 वर्षीय राफिया और 15 वर्षीय बेटे इरफान के तौर पर हुई है। घटना के तुरंत बाद सुरक्षाबलों की टीम मौक पर पहुँचकर ग्रामीणों को सुरक्षित जगहों पर पहुँचाया।

अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाने की फिराक में हैं आतंकी

आतंकवादी इस बार श्री बाबा अमरनाथ की प्रस्तावित वार्षिक तीर्थयात्रा 2020 में श्रद्धालुओं को निशाना बनाने की फिराक में हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, साउथ कश्मीर में इस समय 25-30 विदेशी आतंकियों समेत करीब 100 आतंकी सक्रिय हैं।

9 राष्ट्रीय राइफल्स सेक्टर कमांडर ब्रिगेडियर वीएस ठाकुर ने शुक्रवार (जुलाई 17, 2020) को मीडिया से बातचीत के दौरान इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इनपुट से पता चला है कि आतंकवादी नेशनल हाइवे-44 पर यात्रा को निशाना बना सकते हैं।

उन्होंने कहा कि अमरनाथ यात्रा से चार दिन पहले सुरक्षाबलों को एक बड़ी सफलता मिली है। सुरक्षाबलों ने शुक्रवार को दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में तीन आतंकियों को मार गिराया है। मारे गए आतंकियों में आईईडी एक्सपर्ट पाकिस्तानी नागरिक वालिद भी शामिल था।

ब्रिगेडियर वीएस ठाकुर ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के विभिन्न हिस्सों और हाइवे की सुरक्षा का लगातार आकलन करके सुरक्षा बढ़ाई जा रही है। यात्रा मार्ग के आसपास के इलाकों में लगातार आतंकियों के खिलाफ तलाशी अभियान भी जारी है। उन्होंने कहा कि स्थानीय नागरिक भी आतंकियों के खिलाफ सुरक्षाबलों का सहयोग कर रहे हैं।

वहीं, लुकुंग में सेना की स्थिति का जायजा लेकर चीन को कड़ा संदेश भेजने के एक दिन बाद, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज, शनिवार (जुलाई 18, 2020) को अमरनाथ मंदिर का दौरा करेंगे। रक्षा मंत्री दो दिन के लद्दाख व जम्मू और कश्मीर के दौरे पर हैं।

इससे पहले उन्होंने शुक्रवार को वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीनी अतिक्रमण से जुड़े विवाद के बीच भारत की जवाबी रणनीतिक तैयारी का चीन को संदेश देने के लिए लेह-लद्दाख के लुकूंग सैन्य चौकी का दौरा किया।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

विजय माल्या के किंगफिशर एयरलाइंस ने IDBI को डूबोए थे जितने पैसे, पाई-पाई ब्याज के साथ वसूल: मुनाफे में 318% का उछाल

कभी जिस IDBI को भगोड़े कारोबारी विजय माल्या ने डूबो दिया उस बैंक ने इस तिमाही में भारी मुनाफा कमाया है। वजह किंगफिशर एयरलाइंस से सारी वसूली बैंक ने कर ली है।

‘मनमोहन सिंह ने की थी मनमर्जी, मुसलमान स्पेशल क्लास नहीं’: सुप्रीम कोर्ट में सच्चर कमेटी की सिफारिशों को चुनौती

सुप्रीम कोर्ट में सच्चर कमेटी की सिफारिशों को लागू करने को चुनौती दी गई है। याचिका 'सनातन वैदिक धर्म' नामक संगठन के छह अनुयायियों ने दायर की है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,994FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe