Friday, June 21, 2024
Homeदेश-समाजदरगाह के पास चार भुजानाथ शोभायात्रा का कट्टरपंथियों ने रोका रास्ता, श्रद्धालुओं से मारपीट...

दरगाह के पास चार भुजानाथ शोभायात्रा का कट्टरपंथियों ने रोका रास्ता, श्रद्धालुओं से मारपीट और जुलूस पर पथराव: राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में धारा 144 लागू

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में मंगलवार (19 मार्च 2024) को एक भगवान चारभुजानाथ की जुलूस पर कुछ कट्टरपंथियों ने पथराव कर दिया और लोगों के साथ मारपीट भी की। इस घटना में लगभग 10 लोग घायल हो गए हैं। स्थिति को देखते हुए इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है। पुलिस ने 18 आरोपितों को गिरफ्तार भी किया है।

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में मंगलवार (19 मार्च 2024) को भगवान चारभुजानाथ की शोभायात्रा के दौरान कुछ कट्टरपंथियों ने पथराव कर दिया और लोगों के साथ मारपीट भी की। इस घटना में लगभग 10 लोग घायल हो गए हैं। स्थिति को देखते हुए इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है। पुलिस ने 18 आरोपितों को गिरफ्तार भी किया है।

मामला राशमी थाना क्षेत्र के पहुँना कस्बे का है। यहाँ हर दशमी पर मंदिर से धार्मिक जुलूस निकाला जाता है। उज्जैन के महाकाल मंदिर के तर्ज पर बेवाण भी निकाली जाती है। घटना की रात को करीब 9 बजे कस्बे में जुलूस निकल रहा था। यह जुलूस जब दरगाह के पास पहुँचा तो कुछ कट्टरपंथी मुस्लिमों ने साउंड को लेकर माहौल बिगाड़ने की कोशिश करने लगी।

इस दौरान रतनजी नगर के एक हिंदू युवक ने विरोध किया तो उसकी पिटाई कर दी गई। इसी दौरान कट्टरपंथियों की ओर से जुलूस निकाल रहे लोगों पर पथराव कर दिया गया। इससे अफरा-तफरी मच गई और कस्बे का माहौल खराब हो गया। घायल युवक को प्राथमिक इलाज कराने के बाद भीलवाड़ा रेफर कर दिया गया है। उसके कान में चोट लगी है।

कहा जाता है कि इस घटना के बाद कुछ देर तक शांति रही। इसके बाद कुछ और कट्टरपंथी जुट आए और उन्होंने फिर से पथराव करना शुरू कर दिया। बचाव में दूसरे पक्ष ने भी पथराव करना शुरू कर दिया। इस घटना में लगभग 10 लोग घायल हो गए। इसकी जानकारी मिलते ही पुलिस के उच्च अधिकारी दल-बल के साथ मौके पर पहुँच गए।

घटना की गंभीरता को देखते हुए मुख्यालय और आसपास के थानों के पुलिस को पुलिस को बुलाया गया और पुलिस ने दोनों पक्षों को खदेड़ा। रात को ही इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके बाद रात को ही राशमी के एसडीएम गोविंद सिंह, कपासन विधायक अर्जुन लाल रतजीनगर भी पहुँचे। देर रात तक दोनों पक्षों से लगातार बातचीत की गई।

जिले के पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी का कहना है कि मामले की जानकारी मिलते ही FIR दर्ज कर ली है। इस मामले में अब तक 18 आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इसके साथ ही अन्य आरोपितों की पहचान कर उनकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि माहौल बिगाड़ने की कोशिश करने वालों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

इस घटना के दौरान श्याम छिपा नाम के एक शख्स की मौत की भी बात सामने आई है। बताया जा रहा है कि श्याम की घटनास्थल पर ही दुकान थी और वह हार्ट का मरीज था। उसे दिक्कत महसूस हुई तो गाँव के कंपाउडर ने उसका चेकअप किया। भीलवाड़ा ले जाते समय उसकी मौत हो गई।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज भी ‘रलिव, गलिव, चलिव’ ही कश्मीर का सत्य, आखिर कब थमेगा हिन्दुओं को निशाना बनाने का सिलसिला: जानिए हाल के वर्षों में कब...

जम्मू कश्मीर में इस्लाम के नाम पर लगातार हिन्दू प्रताड़ना जारी है। 2024 में ही जिहाद के नाम पर 13 हिन्दुओं की हत्याएँ की जा चुकी हैं।

CM केजरीवाल ने माँगे थे ₹100 करोड़, हमने ₹45 करोड़ का पता लगाया: ED ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया, कहा- निचली अदालत के...

दिल्ली हाई कोर्ट ने मुख्यमंत्री और AAP मुखिया अरविन्द केजरीवाल की नियमित जमानत पर अंतरिम तौर पर रोक लगा दी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -