Wednesday, July 24, 2024
Homeदेश-समाजट्विटर पर #DYChandrachudBestCJI कराया गया ट्रेंड, हैंडल्स ऐसे जिनसे बॉलीवुड वाले कराते हैं फिल्मों...

ट्विटर पर #DYChandrachudBestCJI कराया गया ट्रेंड, हैंडल्स ऐसे जिनसे बॉलीवुड वाले कराते हैं फिल्मों के प्रमोशन: लोगों ने बताया ‘कम बजट वाला PR कैम्पेन’

इस हैशटैग के ट्रेंड करने से कई नेटिजन्स इस बात से चकित हैं कि देश के सीजेआई को लेकर ऑर्गनाइज तरीके से ट्रेंड चलवाया जा रहा है।

मंगलवार (21 मार्च 2023) के दिन सोशल मीडिया पर कई घंटो तक हैशटैग के साथ डीवाई चंद्रचूड़ बेस्ट सीजेआई (#DYChandrachudBestCJI) ट्रेंड करता रहा। ट्विटर पर यह ट्रेंड देखकर कई नेटिजन्स हैरान रह गए। ट्विटर यूजर आलोक भट ने गौर किया कि हैशटैग को ऐसे खातों द्वारा ट्रेंड कराया जा रहा था जो आमतौर पर बॉलीवुड और अन्य पीआर कैंपेन्स को प्रोमोट करते रहते हैं।

आलोक भट ने एक जैसे शब्दों के साथ तीन ट्वीट्स का स्क्रीनशॉट साझा किया। स्क्रीनशॉट के दो ट्वीट में एक ही टेक्स्ट था। आगे के ट्वीट और थ्रेड में भट्ट ने स्क्रीन स्क्रॉल के वीडियो की एक सीरीज पोस्ट की। जहाँ बॉलीवुड और कुछ राजनीतिक दलों को प्रोमोट करने वाले हैशटैग के साथ किए गए ट्वीट देखे जा सकते हैं। जिन खातों से #DYChandrachudBestCJI ट्रेंड कराया जा रहा था उन्हीं खातों का इस्तेमाल कॉन्ग्रेस, शाहरुख खान और फोन कंपनियों को प्रोमोट करने के लिए भी किया गया था।

ऑपइंडिया के शोध में पाया गया कि 21 मार्च को इस हैशटैग का इस्तेमाल कर के लगभग 12,500 से अधिक ट्वीट किए गए थे। इनमें से 10,400+ ट्वीट भारत से किए गए। ये ट्वीट 5 AM UTC से 2 PM UTC यानि 10:30 AM IST से 7:30 PM IST के बीच किए गए थे। यानि ज्यादातर ट्वीट ऑफिसियल समय पर किए गए जो पीआर कैंपेनिंग के जरिए ट्रेंड चलाने का इशारा करते हैं।

कैसे #DYChandrachudBestCJI वाला ट्वीट 21 मार्च को ट्विटर पर ट्रेंड हुआ (साभार: टॉकवॉकर)

ट्विटर पर इस ट्रेंड में हमें किसी प्रसिद्ध हैंडल द्वारा हैशटैग को बढ़ावा देने का प्रमाण नहीं मिला। जो एक बार फिर से लो बजट पीआर कैंपेन की तरफ इशारा कर रहा था। इसके बाद हमने चलाए जा रहे हैशटैग के साथ ट्वीट करने वाले दस रैंडम अकाउंट्स की जाँच की। जिसमें सिर्फ चार ट्विटर ब्लू टिक सत्यापित खाते हैशटैग के साथ ट्वीट करते पाए गए। इनमें एक भी लीगेसी अकाउंट नहीं मिला। 6 खाते ट्विटर ब्लू टिक सत्यापित नहीं थे।

हैशटैग को प्रोमोट करने वाले ब्लू टिक वाले खाते (साभार- ट्विटर)

अगले चरण में हमने उन खातों का प्रोफाइल और किए गए अन्य ट्वीटों को खंगाला। गैर-सत्यापित खातों में से चार और ब्लू टिक सत्यापित खातों में से एक ने एक और हैशटैग #e4MediaClassHasNoClass के साथ ट्विट किया था। यह ट्वीट 22 मार्च को Exchange4Media पोर्टल के खिलाफ किया गया था।

Exhange4Media के खिलाफ ट्विटर अभियान (साभार -ट्विटर)

इन ट्विटर अकाउंट्स द्वारा 21 मार्च को #DYChandrachudBestCJI और #BBxSRK के साथ ट्वीट किए जा रहे थे।

21 मार्च को #DYChandrachudBestCJI #BBxSRK को बढ़ावा देने वाले खातों का सेट (साभार: ट्विटर)
21 मार्च को #DYChandrachudBestCJI #BBxSRK को बढ़ावा देने वाले खातों का सेट (साभार: ट्विटर)

इस हैशटैग के ट्रेंड करने से कई नेटिजन्स इस बात से चकित हैं कि देश के सीजेआई को लेकर ऑर्गनाइज तरीके से ट्रेंड चलवाया जा रहा है। जून 2020 में भी ऑपइंडिया ने कॉन्ग्रेस के लिए चलाए गए इसी तरह के अभियान पर रिपोर्ट की थी जिसे इस लिंक पर क्लिक कर पढ़ा जा सकता है।

यह पोस्ट मूल रूप से अंग्रेजी में लिखा गया है जिसे आप यहाँ क्लिक कर पढ़ सकते हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एंजेल टैक्स’ खत्म होने का श्रेय लूट रहे P चिदंबरम, भूल गए कौन लेकर आया था: जानिए क्या है ये, कैसे 1.27 लाख StartUps...

P चिदंबरम ने इसके खत्म होने का श्रेय तो ले लिया, लेकिन वो इस दौरान ये बताना भूल गए कि आखिर ये 'एंजेल टैक्स' लेकर कौन आया था। चलिए 12 साल पीछे।

पत्रकार प्रदीप भंडारी बने BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता: ‘जन की बात’ के जरिए दिखा चुके हैं राजनीतिक समझ, रिपोर्टिंग से हिला दी थी उद्धव...

उन्होंने कर्नाटक स्थित 'मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' (MIT) से इलेक्ट्रॉनिक एवं कम्युनिकेशंस में इंजीनियरिंग कर रखा है। स्कूल में पढ़ाया भी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -