Sunday, July 14, 2024
Homeसोशल ट्रेंडशार्क टैंक में देते हैं ज्ञान, पर बिजनेस में करोड़ों का घाटा: LinkedIn पोस्ट...

शार्क टैंक में देते हैं ज्ञान, पर बिजनेस में करोड़ों का घाटा: LinkedIn पोस्ट वायरल, दावा- सिर्फ BOAT के अमन गुप्ता कमा रहे फायदा

अंकित उत्तम सभी जजों का एक-एक करके आँकलन करते हैं और सभी की संपत्तियों के बारे में बताते हैं। बकौल अंकित,विनीता सिंह की SUGAR  Cosmetics को वित्तीय वर्ष 2022 में 75 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था। वहीं वित्तीय वर्ष 2021 में कंपनी को 21.1 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था। 

सोनी टीवी पर लोकप्रिय बिजनेस शो ‘शार्क टैंक (Shark Tank)’ का दूसरा सीजन प्रसारित हो रहा है। बिजनेस और स्टार्ट-अप के दीवानों को यह शो काफी पसंद आता है। शो के जज के मजेदार कमेंट और बिजनेस चलाने को लेकर दिए गए सुझाव से आम लोग भी प्रभावित होते हैं। दूसरी और सोशल मीडिया साइट लिंक्डइन पर फेमस ऑर्थर अंकित उत्तम की एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमे उन्होंने बताया है कि दूसरों को बिजनेस की सीख देने और फंड बाँटने वालों की कम्पनियाँ के मालिक खुद भारी घाटे में है। BOAT के अमन गुप्ता को छोड़कर सबकी हालत खस्ता है।

Shark Tank के जज को लेकर अंकित उत्तम का वायरल पोस्ट

वायरल हो रहे पोस्ट में अंकित दावा करते हैं कि शार्क टैंक के जजों की संपत्ति में भारी गिरावट दर्ज की गई है। अंकित पोस्ट की शुरुआत शार्क टैंक अमेरिका से करते हैं। वह कहते हैं कि शार्क टैंक के अमेरिकी वर्जन के जजों  की कम्पनियाँ फायदे में है। शार्क टैंक के दूसरे सीजन में विनीता सिंह, गजल अलघ, अनुपम मित्तल, नमिता थापर, पीयूष बंसल और अमित जैन जज की भूमिका निभा रहे हैं। वहीं पहले सीजन में अपने सख्त लहजे के लिए सुर्खियाँ बटोरने वाले अशनीर ग्रोवर इस सीजन का हिस्सा नहीं हैं।

अंकित सभी जजों का एक-एक करके आँकलन करते हैं और सभी की संपत्तियों के बारे में बताते हैं। बकौल अंकित,विनीता सिंह की SUGAR  Cosmetics को वित्तीय वर्ष 2022 में 75 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था। वहीं वित्तीय वर्ष 2021 में कंपनी को 21.1 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था। 

ग़ज़ल अलघ के मामाअर्थ (Mama Earth) ने स्थापना के बाद पहली बार वित्त वर्ष 2022 में 14.44 करोड़ रुपए का लाभ कमाया था। जबकि कंपनी को वित्तीय वर्ष 2021 में 1,332 करोड़ रुपए और वित्तीय वर्ष 2020 में 428 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। साथ ही कंपनी ने वित्तीय वर्ष  2023 की पहली छमाही के लिए लगभग 4 करोड़ का शुद्ध लाभ दर्ज किया है। कंपनी ने हाल ही में लाभ कमाना शुरू किया है। साथ ही मिंट की एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि वे 24000 करोड़ रुपए के मूल्यांकन के आंकड़े पर आईपीओ लाने जा रहे हैं। अंकित आश्चर्य जताते हुए कहते हैं कि 24000 करोड़ का आईपीओ…जब मुनाफा सिर्फ 14 करोड़ रुपए है।

अंकित आगे बताते हैं, ”वित्त वर्ष 2022 में BharatPe का कुल घाटा 5,594 करोड़ रुपए रहा था। वित्त वर्ष 2021 में कंपनी को कुल 2,961 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। अशनीर ग्रोवर को 2022 में कंपनी से हटा दिया गया था, ये नुकसान भी उनके ही हिस्से आएगा क्योंकि वह वित्त वर्ष 2022 में कंपनी के साथ थे।”

अंकित आगे अनुपम मित्तल के बारे में बताते हैं। वह कहते हैं, ”अनुपम मित्तल  Shaadi. com, Makaan .com , मौज मोबाइल जैसे ब्रांड के मालिक हैं। Shaadi. com  को छोड़कर, ऐसा लगता है कि उनके अन्य ब्रांड या तो समाप्त हो चुके हैं या पर्याप्त पैसा नहीं कमा रहे हैं, क्योंकि मीडिया में उनके बारे में बहुत कम या कोई खबर नहीं है। यहाँ तक कि Shaadi. com  की वित्तीय स्थिति सार्वजनिक रूप से ज्ञात नहीं है सिवाय इसके कि भविष्य में इसका आईपीओ आ सकता है। हालाँकि 2009 में ऐसा ही एक प्रयास किया गया था।”

वहीं पीयूष बंसल के लेंसकार्ट को वित्तीय वर्ष 2022 में 102.3 करोड़ का घाटा हुआ था। उन्होंने एमक्योर फार्मा की नमिता थापर की तुलना अभिनेत्री अनन्या पांडे से कर दी और नेपोटिज्म का उदाहरण बता दिया। अंकित ने कहा कि थापर एमक्योर फार्मा की संस्थापक नहीं हैं। उनके पिता ने इसे शुरू किया था और अभी वह इसकी CEO हैं।

वहीं उन्होंने कहा कि अमित जैन की CarDekho ने वित्तीय वर्ष 2021-22 में 246.5 करोड़ रुपए का घाटा दर्ज किया था । बकौल अंकित, अमन गुप्ता की BOAT इकलौती ऐसी कंपनी है जो शुरुआत से ही मुनाफे में रही है।

नोट: यह खबर अंकित उत्तम के वायरल पोस्ट पर आधारित है। ऑपइंडिया इन आँकड़ों की पुष्टि इस खबर में नहीं करता है

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NITI आयोग की रिपोर्ट में टॉप पर उत्तराखंड, यूपी ने भी लगाई बड़ी छलाँग: 9 साल में 24 करोड़ भारतीय गरीबी से बाहर निकले

NITI आयोग ने सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDG) इंडेक्स 2023-24 जारी की है। देश में विकास का स्तर बताने वाली इस रिपोर्ट में उत्तराखंड टॉप पर है।

लैंड जिहाद की जिस ‘मासूमियत’ को देख आगे बढ़ जाते हैं हम, उससे रोज लड़ते हैं प्रीत सिंह सिरोही: दिल्ली को 2000+ मजार-मस्जिद जैसी...

प्रीत सिरोही का कहना है कि वह इन अवैध इमारतों को खाली करवाएँगे। इन खाली हुई जमीनों पर वह स्कूल और अस्पताल बनाने का प्रयास करेंगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -