Monday, June 17, 2024
Homeसोशल ट्रेंड'RAND ने राहुल गाँधी को बताया सबसे अपडेटेड नेता': पत्रकार ने PM मोदी को...

‘RAND ने राहुल गाँधी को बताया सबसे अपडेटेड नेता’: पत्रकार ने PM मोदी को घेरा, लोगों ने लिए मजे

पत्रकार ने अपने ट्वीट में कहा था RAND कॉर्पोरेशन ने राहुल गाँधी को तकनीक मामले में साउथ एशिया का सबसे अपडेट नेता कहा है। इसी दावे के बाद सोशल मीडिया पर RAND हैशटैग ट्रेंड होने लगा।

राहुल गाँधी के छवि निर्माण में उनके समर्थक सोशल मीडिया पर अक्सर तरह-तरह के दावे करके उन्हें सर्वेश्रेष्ठ नेता बनाने का अभियान चलाते रहते हैं। हाल में ऐसा ही काम पत्रकार दीपक शर्मा ने भी किया। दीपक ने मनगढ़ंत दावा करते हुए बताया कि अमेरिकी थिंक टैंक RAND कॉर्पोरेशन ने कहा है कि टेक्नॉलिजी और पॉलिसी के क्षेत्र में राहुल गाँधी आज दक्षिण एशिया के सबसे अपेडेट नेता हैं। लेकिन फिर भी पीएम मोदी जनता को समझाते हैं कि वो पप्पू हैं। गजब का प्रचार तंत्र है।

दीपक द्वारा दी गई इस फर्जी जानकारी के बाद सोशल मीडिया पर विभिन्न प्रतिक्रियाएँ आ रही है। कुछ लोग राहुल गाँधी की ये तारीफ सुन फूले नहीं समा रहे। वहीं कुछ लोगों ने राहुल गाँधी की तारीफ करने वाले RAND कॉर्पोरेशन को ट्रेंड करवा दिया है।

अब इस हैशटैग को देख लोग अलग-अलग तरह के मीम शेयर कर रहे हैं। कुछ तो यही पूछ रहे हैं कि ऐसा क्या हो गया कि भारत में RAND शब्द ट्रेंड करवाना पड़ा। लेकिन कुछ हैं जो इसे मजे लेने का अवसर मान कर बता रहे हैं कि ये अब तक का सबसे अच्छा ट्रेंड है।

स्वर्णिम भारत नाम से ट्विटर यूजर तो दीपक शर्मा का ट्वीट देख इस हैशटैग में कहता है, “कितने बेवकूफ समर्थक हैं। खुद ही खुलासा कर रहे हैं कि इनके नेता को CIA से फंड पाने वाली RAND कॉर्पोरेशन से सराहना मिलती है। रूस की हार पर अधिकतर फेक न्यूज RAND कॉर्पोरेशन ने ही फैलाई थी।”

एक यूजर लिखता है, “अजीब चीज लिखी बेवकूफों द्वारा जाती हैं और उनको पेश RAND करता है।”

संजय चौहान कहते हैं, ‘RAND कर रहा पप्पू का समर्थन।’

बता दें कि सोशल मीडिया पर चले इस ट्रेंड में कुछ लोग अभद्र ट्वीट करके कुछ महिलाओं को निशाना बना रहे हैं जिसे देख ऐसे हैशटैग की निंदा की जा रही है। ऑपइंडिया उन अश्लील और महिला विरोधी ट्विट्स का समर्थन नहीं करता।

वास्तविकता में जो हैशटैग ट्रेंड है RAND कॉर्पोरेशन के नाम पर शुरू हुआ है। विकीपीडिया पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक ये एक नॉन प्रॉफिट ग्लोबल थिंक टैंक हैं जिसे 1948 में डगलस एयरक्राफ्ट कंपनी द्वारा बनाया गया था ताकि ये अमेरिकी सशस्त्र बलों को अनुसंधान और विश्लेषण दे सकें। ये थिंक टैंक अमेरिकी सरकार द्वारा वित्त पोषित है। दीपक शर्मा का दावा है कि इसी ने राहुल गाँधी को अपडेटेड नेता कहा है। हालाँकि ऐसा कब और कहाँ हुआ इसके बारे में वह आपको अपने ट्वीट में नहीं बताते और खोजने पर भी यह जानकारी कहीं नहीं मिलती।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ऋषिकेश AIIMS में भर्ती अपनी माँ से मिलने पहुँचे CM योगी आदित्यनाथ, रुद्रप्रयाग हादसे के पीड़ितों को भी नहीं भूले

उत्तराखंड के ऋषिकेश से करीब 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यमकेश्वर प्रखंड का पंचूर गाँव में ही योगी आदित्यनाथ का जन्म हुआ था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -