Monday, July 22, 2024
Homeसोशल ट्रेंडक्या तमिलनाडु के वित्त मंत्री पलानीवेल त्यागराजन अमेरिकी नागरिक हैं? सोशल मीडिया पर लोगों...

क्या तमिलनाडु के वित्त मंत्री पलानीवेल त्यागराजन अमेरिकी नागरिक हैं? सोशल मीडिया पर लोगों ने शेयर किए कई दस्तावेज

''अमेरिकी नागरिकता रिकॉर्ड स्कैन से पता चलता है कि तमिलनाडु के वर्तमान वित्त मंत्री पलानीवेल त्यागराजन एक अमेरिकी नागरिक हैं। भारतीय कानून के अनुसार, किसी भी विदेशी नागरिक को भारत में चुनाव लड़ने और वोट डालने का अधिकार नहीं है।''

तमिलनाडु के वित्त मंत्री पी.टी.आर. पलानीवेल त्यागराजन को लेकर सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने अमेरिका की नागरिकता ली हुई है। न्यूज पोर्टल मेडियान (Mediyaan) के संपादकीय सदस्य सरवनप्रसाद बालासुब्रमण्यम ने एक ट्विटर पोस्ट में आरोप लगाया कि अमेरिकी नागरिकता रिकॉर्ड को स्कैन करने पर पता चला कि त्यागराजन अमेरिका के नागरिक हैं। त्यागराजन ने इसी तरह के आरोपों का 20 मई 2021 को भी जवाब दिया था। उन्होंने आरोप लगाने वाले नेटिजन्स को जवाब देने के लिए ‘गोमूत्र’ का इस्तेमाल किया था, जो बेहद शर्मनाक था। हम इसका जिक्र आगे करेंगे।

पोस्ट में बालासुब्रमण्यम ने कहा, ”अमेरिकी नागरिकता रिकॉर्ड स्कैन से पता चलता है कि तमिलनाडु के वर्तमान वित्त मंत्री पलानीवेल त्यागराजन एक अमेरिकी नागरिक हैं। भारतीय कानून के अनुसार, किसी भी विदेशी नागरिक को भारत में चुनाव लड़ने और वोट डालने का अधिकार नहीं है।”

अगले ट्वीट में, उन्होंने नरेनथिरन पीएस (Narenthiran PS) के एक फेसबुक पोस्ट का उल्लेख किया, जहाँ उन्होंने दावा किया था कि त्यागराजन का अमेरिकी नागरिक के रूप में रिकॉर्ड पाया गया था।

तमिल में लिखे गए एक फॉलो-अप पोस्ट में उन्होंने लिखा, “आमतौर पर अमेरिकी नागरिक या ग्रीन कार्ड धारक या एच 1-बी वीजा जैसी जानकारी लेना संभव है। यदि आप इसके लिए पहले से ही बताए अनुसार पेमेंट करते हैं तब। मैंने तमिलनाडु के एक वित्त मंत्री के बारे में जो जानकारी ली है, वह भी इसी तरह की कंपनी से ही ली गई है। मैं इस पर रुक रहा हूँ, क्योंकि इसके जरिए मुझे अधिक जानकारी मिल सकती है।”

उन्होंने डिटेल में बताया कि कोई कैसे अमेरिकी नागरिकता ले सकता है। उन्होंने आगे कहा, ”और मंत्री भी खुद को इस तरह से साबित कर सकते हैं। सच तो यह है कि इसमें 5 मिनट भी नहीं लगते, लेकिन आइए इंतजार करें और देखें कि वह क्या करते हैं।”

जब हमने इंस्टेंटचेकमेट डॉट कॉम (instantcheckmate.com) पर अमेरिकी नागरिकता डेटाबेस की खोज करने की कोशिश की, तो हमें पलानीवेल त्यागराजन नाम से जुड़ा एक रिकॉर्ड मिला। हालाँकि, ये सच है कि एक ही नाम के कई लोग हो सकते हैं, लेकिन जिस बात ने हमारा ध्यान उस ओर खींचा वह था रिश्तेदारों का नाम, जिसमें मार्गरेट राजन (Margaret Rajan) का नाम भी शामिल था।

गौर करें कि त्यागराजन की शादी अमेरिकी नागरिक मार्गरेट से हुई है और उनके दो बच्चे भी हैं। 1987 में भारत छोड़ने के बाद त्यागराजन 20 साल तक अमेरिका में ही रहे थे। मार्गरेट उनकी क्लास मेट थीं, जिससे उन्होंने बाद में शादी कर ली थी। 2007 में अपने पिता के निधन के बाद वह वापस भारत लौट आए। 2011 में, वह नौकरी के लिए सिंगापुर चले गए थे और वहाँ चार साल तक रहे। 2015 में वह फिर भारत लौट आए और 2016 में उन्होंने DMK पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा।

त्यागराजन इन आरोपों पर हँसे थे

खैर, यह पहली बार नहीं है जब त्यागराजन अपनी नागरिकता से जुड़े आरोपों का सामना कर रहे हैं। 20 मई 2021 को एक ट्विटर हैंडल ने इसी तरह के आरोप लगाए थे, जिसमें यूजर ने दावा किया था कि त्यागराजन के पास OCI कार्ड है।

उस दौरान त्यागराजन ने एक ट्वीट को कोट किया, जिसमें ‘गोमूत्र’ के इस्तेमाल का जिक्र था। उन्होंने लिखा, “फिल्टर्ड इडियट्स बहुत अधिक गोमूत्र पीने से पागल हो गए हैं। यह आरोप लगाते हैं कि मैं ओसीआई कार्डधारक (जो वोट नहीं दे सकते) हूँ।” उस गुमनाम अकाउंट को तब से सस्पेंड कर दिया गया है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हज पर मुस्लिम मर्द दबाते हैं बच्चियों-औरतों के स्तन, पीछे से सटाते हैं लिंग, घुसाते हैं उँगली… और कहते हैं अल्हम्दुलिल्लाह: जिन-जिन ने झेला,...

कुछ महिलाओं की मानें तो उन्हें यकीन नहीं हुआ इतनी 'पाक' जगह पर लोग ऐसी हरकत कर रहे हैं और ऐसा करके किसी को कोई पछतावा भी नहीं था।

बाइडेन बाहर, कमला हैरिस पर संकट: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में ओबामा ने चली चाल, समर्थन पर कहा – भविष्य में क्या होगा, कोई नहीं...

अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनावों की दौड़ से बाइडेन ने अपना नाम पीछे लिया तो बराक ओबामा ने उनकी तारीफ की और कमला हैरिस का समर्थन करने से बचते दिखे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -