Sunday, July 14, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयमुुँह में सेब और गुदा में गाजर: 5 स्टार होटल की किचन में कर्मचारी...

मुुँह में सेब और गुदा में गाजर: 5 स्टार होटल की किचन में कर्मचारी को नंगा कर घंटों कुर्सी से बाँधे रखा, फ्रांस के स्टार शेफ ने इस्तीफा

फ्रांसीसी स्टार शेफ ऑरेलियन लार्गेउ (Aurelien Largeau) ने फ्रांस के मशहूर 5 स्टार होटल 'होटल डु पलाइस (Hotel du Palais)' की नौकरी से अचानक इस्तीफा दे दिया है। उनकी मौजूदगी में एक हेल्पिंग हैंड स्टाफ का यौन शोषण हुआ था।

फ्रांसीसी स्टार शेफ ऑरेलियन लार्ज्यू (Aurelien Largeau) ने फ्रांस के मशहूर 5 स्टार होटल ‘होटल डु पलाइस (Hotel du Palais)’ की नौकरी से अचानक इस्तीफा दे दिया है। इस मिशेलिन स्टार शेफ का यह फैसला जिस घटना का नतीजा है, वो इंसानियत को शर्मसार करने वाली है।

दरअसल, दक्षिण-पश्चिमी फ़्रांस के बियारिट्ज स्थित इस होटल के किचन में एक कर्मचारी के मुँह में सेब और गुदा में गाजर ठूँसकर उसे नंगे बदन घंटों तक कुर्सी पर बाँधकर बैठाया गया था। जब ये सब हो रहा था तो होटल के किचन बिग्रेड के साथ स्टार शेफ लार्ज्यू भी इस मजबूर और अपमानित महसूस कर रहे शख्स को निहार रहे थे।

इस वाकए की वीडियो क्लिप वायरल होने के बाद स्टार शेफ ऑरेलियन लार्ज्यू के नौकरी छोड़ने की खबर आई है। होटल चेन की तरफ से गुरुवार (28 दिसंबर 2023) को लार्ज्यू के नौकरी छोड़ने की जानकारी शेयर की गई। 31 साल के ऑरेलियन लार्ज्यू के नाम पर मिशेलिन स्टार शेफ का तमगा जुड़ा है।

अभियोजक जेरोम बौरियर के मुताबिक, बेयोन सरकारी अभियोजक के दफ्तर ने होटल के इस हेल्पिंग हैंड के यौन उत्पीड़न और हिंसा के आरोपों की प्रारंभिक जाँच शुरू कर दी है। इस होटल के मालिक हयात की प्रवक्ता ने एएफपी को बताया कि प्रबंधन को इस परेशान करने वाली घटना के बारे में बताया गया था। दरअसल इस घटना की फुटेज ऑनलाइन शेयर की गई थी।

हयात की प्रवक्ता ने कहा, “यह घटना उन मूल्यों को प्रतिबिंबित नहीं करती, जिनकी हम रक्षा करते हैं। हमने जाँच की है और सही फैसले लिए हैं। हमारे सहयोगियों, ग्राहकों और भागीदारों की सुरक्षा, स्वास्थ्य और भलाई हमारे लिए पहली प्राथमिकताएँ हैं।”

हालाँकि, उन्होंने इस वाकए के बारे में विस्तार से कुछ नहीं बताया, लेकिन फ्रांस के रीजनल डेली सूड औएस्ट (Sud Ouest) ने लिखा है कि ये घटना होटल की रसोई के शुरुआत की प्रथा हेजिंग के तहत की गई थी। इसके तहत रसोई में काम करने वाले शख्स के मुँह में सेब और गुदा में गाजर डालकर नंगा करके घंटों तक एक कुर्सी से बाँध दिया गया था। इस दौरान किचन ब्रिगेड के लोग वहाँ खड़े उसे देख रहे थे।

सूद औएस्ट ने लिखा ये अपमानजनक घटना शेफ ऑरेलियन के अधिकार क्षेत्र में और उनकी मौजूदगी में हुई थी। हालाँकि अब इस शर्मनाक वाकए की फुटेज को इंटरनेट से हटा दिया गया है। बताते चलें कि फ्रांसीसी कानून के तहत हेजिंग पर प्रतिबंध है। इसका मतलब सख्त शारीरिक प्रशिक्षण और दीक्षा के हिस्से के तौर पर अक्सर मुश्किल अपमानजनक काम करवाने से है।

रिपोर्टों में कहा गया है कि फ्रांसीसी रेस्तराँ में यह प्रथा अभी भी होती है। इसे कभी-कभी एक टेस्ट के तौर पर प्रयोग किया जाता है, जिसमें ये पता किया जाता है कि जूनियर कर्मचारी नौकरी के दबाव को सँभाल सकते हैं या नहीं। हाल के सालों में फ्रांस में कई खाना पकाने वाले पेशेवरों ने रसोई में हिंसा के खिलाफ अभियान शुरू किया है। इनमें से एक का नाम ‘हैंड्स ऑफ माई किचन हैंड’ और दूसरे का नाम ‘रेस्पेक्ट योर किचन’ है।

बताते चलें कि होटल डू पलाइस बियारिट्ज़ में समुद्र तट पर एक पाँच सितारा होटल है। इसमें एक रात बिताने की औसत कीमत 400 यूरो (445 डॉलर) से अधिक है। फ्रांसीसी स्टार शेफ ऑरेलियन लार्ज्यू इस होटल के किचन का काम सँभालते थे।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

जिसने चलाई डोनाल्ड ट्रंप पर गोली, उसने दिया था बाइडेन की पार्टी को चंदा: FBI लगा रही उसके मकसद का पता

पेंसिल्वेनिया के मतदाता डेटाबेस के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करने वाला थॉमस मैथ्यू क्रूक्स रिपब्लिकन के मतदाता के रूप में पंजीकृत था।

डोनाल्ड ट्रंप को मारी गई गोली, अमेरिकी मीडिया बता रहा ‘भीड़ की आवाज’ और ‘पॉपिंग साउंड’: फेसबुक पर भी वामपंथी षड्यंत्र हावी

डोनाल्ड ट्रंप की हत्या के प्रयास की पूरी दुनिया के नेताओं ने निंदा की, तो अमेरिकी मीडिया ने इस घटना को कमतर आँकने की कोशिश की।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -