Wednesday, May 18, 2022
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेकदिल्ली दंगों में शामिल मोहम्मद सिराज को क्राइम ब्रांच ने पकड़ा: ढाबे में कैसे...

दिल्ली दंगों में शामिल मोहम्मद सिराज को क्राइम ब्रांच ने पकड़ा: ढाबे में कैसे दबोचा, कैसे गिराया- सब वीडियो में कैद; Fact Check

क्राइम ब्रांच के बयान के अनुसार 29 साल का लुहार दीसा का निवासी है और अहमदाबाद नगर में हुए 7, बवसकंठा में हुए 5, सिरोही और झालोर में हुए 2 अपराधों में शामिल हैं। पुलिस ने उसके पास से 1 मैग्जीन, 5 जिंदा कारतूस बरामद किए हैं।

दिल्ली दंगों के डेढ़ साल बाद आज (जुलाई 1, 2021) एक वीडियो सामने आई है। इसे लेकर सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि गुजरात की क्राइम ब्रांच ने दिल्ली दंगों के आरोपितों को ऑन कैमरा बिलकुल फिल्मी अंदाज में पकड़ा। ये वीडियो मुंबई तेज न्यूज नाम के यूट्यूब चैनल पर 1 जुलाई 2021 को ही डाली गई है। इसके विवरण में बताया गया है कि ये ऑपरेशन भरूच में हुआ। वहाँ सिराज मोहम्मद अनवर को पकड़ने के लिए पुलिस ने जाल बिछाया फिर जानकारी होते ही उसे पकड़ लिया।

वीडियो को लेकर दावे

वीडियो में देख सकते हैं कि 4 लोग खाने की टेबल पर बैठे हैं लेकिन थोड़ी देर में वहाँ अलग-अलग दिशा से 5-7 लोग इकट्ठा होते हैं और मौका पाते ही युवकों को दबोच लेते हैं। कुल मिलाकर जिस प्रकार वीडियो में नजर आ रहा है उस हिसाब से आरोपितों को पकड़ने के इस अंदाज की तारीफ होनी बनती है, लेकिन सही तथ्यों के साथ। दरअसल, वीडियो को लेकर चैनल पर किए गए दावे हकीकत से अलग हैं।

ये घटना गुजरात की ही है। लेकिन आरोपित पर चोरी और रेप जैसे 14 केस दर्ज हैं। आरोपित का नाम सिराज नहीं, किशोर लुहार है। उसके साथ 3 अन्य पकड़े गए हैं। पुलिस ने उसके पास से पिस्तौल बरामद की और उसके बाद लुहार को जमीन पर लिटाया। इस बीच अन्य लोगों की तलाशी की गई। इसके बाद लुहार की चेकिंग हुई।

टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, सीसीटीवी फुटेज 27 जून की शाम का है। क्राइम ब्रांच के बयान के अनुसार 29 साल का लुहार दीसा का निवासी है और अहमदाबाद नगर में हुए 7, बवसकंठा में हुए 5, सिरोही और झालोर में हुए 2 अपराधों में शामिल हैं। पुलिस ने उसके पास से 1 मैग्जीन, 5 जिंदा कारतूस बरामद किए हैं।

इसके अलावा मालूम हो कि मुंबई तेज न्यूज पर जो वीडियो अपलोड की गई है उसमें भरूच में हुई गिरफ्तारी की बात है। बता दें कि ये घटना फर्जी नहीं है, बस इसके साथ जोड़कर दिखाई गई वीडियो दूसरी घटना से संबंधित है।

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, भरूच में भी लोकल क्राइम ब्रांच अधिकारियों ने मंगलवार को एक आदमी को गिरफ्तार किया था। इसकी पहचान सिराज मंजूर आलम अंसारी के तौर पर हुई है जो बिहार के भीमपुरा इलाके का निवासी है। भरूच पुलिस ने दरोल चोकड़ी हाइवे से उसे पड़का। सिराज की गिरफ्तारी आर्म्स एक्ट के तहत हुई है। उसके पास से  कथित तौर पर दो पिस्तौल, 7.65 मिमी के 19 कारतूस सहित हथियार जब्त किए। भरूच एलसीबी, पुलिस निरीक्षक जेएन जाला ने कहा, “प्राथमिक पूछताछ के बाद, आरोपित ने कबूल किया कि वह उन्हें (हथियार) बेचने के लिए अपने पैतृक स्थान से हथियार लाए थे।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सबा नकवी ने एटॉमिक रिएक्टर को बता दिया शिवलिंग, विरोध होने पर डिलीट कर माँगी माफ़ी: लोग बोल रहे – FIR करो

सबा नकवी ने मजाक उड़ाते हुए कहा कि भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर में सबसे बड़े शिवलिंग की खोज हुई। व्हाट्सएप्प फॉरवर्ड बता कर किया शेयर।

गुजरात में बुरी तरह फेल हुई AAP की ‘परिवर्तन यात्रा’, पंजाब से बुलाई गाड़ियाँ और लोग: खाली जगह की ओर हाथ हिलाते रहे नेता

AAP नेता और पूर्व पत्रकार इसुदान गढ़वी रैली में हाथ दिखाकर थक चुके थे लेकिन सामने कोई उनकी बात का जवाब नहीं दे रहा था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
186,677FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe