Sunday, July 21, 2024
Homeविविध विषयमनोरंजनभारत को J&K-पंजाब के बिना दिखाया, टूर रद्द होते ही 'विक्टिम' बना खालिस्तान समर्थक...

भारत को J&K-पंजाब के बिना दिखाया, टूर रद्द होते ही ‘विक्टिम’ बना खालिस्तान समर्थक सिंगर शुभ: सिखों और देशभक्ति की दे रहा है दुहाई  

"पंजाबियों को देशभक्ति का सबूत पेश करने की जरूरत नहीं है। पंजाबियों ने इस देश की धरती की आजादी के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया है। इसलिए हर एक पंजाबी को देश विरोधी और अलगाववादी का नाम देने से बाज आएँ।"

खालिस्तान समर्थक पंजाबी कनाडाई सिंगर शुभनीत सिंह को शायद अपनी गलती का अहसास हो गया है। हालाँकि उनके ये सुर उनके ‘स्टिल रोलिन इंडिया टूर’ रद्द होने के बाद बदले हैं। उन्होंने गुरुवार, 21 सितंबर, 2023 को इंस्टाग्राम पर इसे लेकर पोस्ट लिखी है। उन्होंने लिखा है कि वो अपने आने वाले भारत दौरे के रद्द होने से खासे निराश हैं।

बता दें कि भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद के बीच कनाडाई सिंगर शुभ की भारत के नक्शे पर सोशल मीडिया पर डाली गई विवादास्पद पोस्ट पर विरोधी प्रतिक्रियाएँ आई थीं। इसके बाद सोशल मीडिया पर ही उन्होंने अपने को पाक-साफ साबित करने के लिए पोस्ट लिखी है। दरअसल, खालिस्तान मुद्दे के समर्थन की वजह से ही रैपर का इंडिया टूर रद्द किया गया था।

‘अपना टूर रद्द होने से निराश हूँ’

इंस्टाग्राम पर अपने पेज पर रैपर ने पोस्ट किया, “भारत के पंजाब से आने वाले यंग रैपर-सिंगर के तौर अपने संगीत को अंतरराष्ट्रीय मंच पर रखना मेरी जिंदगी का सपना था। लेकिन हाल की घटनाओं ने मेरी कड़ी मेहनत और प्रगति पर असर डाला है और मैं अपनी निराशा और दुख बताने के लिए कुछ शब्द कहना चाहता था।”

उन्होंने लिखा, “मैं भारत में अपना दौरा रद्द होने से बेहद निराश हूँ। मैं अपने देश में, अपने लोगों के सामने परफॉर्मेंस के लिए ऊर्जा से भरा हुआ और बेहद उत्साहित था। तैयारियाँ जोरों पर थीं और मैं पिछले दो महीनों से पूरे मन और आत्मा से प्रैक्टिस कर रहा था। और मैं बहुत उत्साहित, खुश था। लेकिन, मुझे लगता है कि नियति की कुछ और ही योजनाएँ थीं।”

‘हर पंजाबी को अलगाववादी कहने से बाज आएँ’

शुभनीत में अपनी पोस्ट में आगे जोड़ा, “भारत मेरा भी देश है। मैं यहाँ पैदा हुआ हूँ। ये मेरे गुरुओं और पूर्वजों की धरती है, जिन्होंने अपनी देश की आजादी, वैभव और देश के परिवारों के लिए बलिदान देने में पलक तक नहीं झपकाई थी। और पंजाब मेरी आत्मा है, पंजाब मेरे खून में है। जो भी मैं आज हूँ, मैं पंजाबी होने की वजह से हूँ।

उन्होंने लिखा, “पंजाबियों को देशभक्ति का सबूत पेश करने की जरूरत नहीं है। इतिहास के हर मोड़ पर देख लें, पंजाबियों ने इस देश की धरती की आजादी के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया है। इसलिए ये मेरा विनम्र निवेदन है कि हर एक पंजाबी को देश विरोधी और अलगाववादी का नाम देने से बाज आएँ।”

‘मैं तो पंजाब के लिए प्रार्थना कर रहा था’

खालिस्तान समर्थक पंजाबी कनाडाई सिंगर शुभनीत सिंह ने अपनी पुरानी पोस्ट पर सफाई देते हुए इंस्टा पर लिखा, “मेरी स्टोरी पर इस पोस्ट को दोबारा शेयर करने के पीछे का मेरा मकसद केवल पंजाब के लिए प्रार्थना करने का है क्योंकि ऐसी रिपोर्ट है कि पूरे राज्य में बिजली और इंटरनेट बंद है।”

उन्होंने लिखा, “मेरा ऐसा करने के पीछे और किसी भी तरह का विचार नहीं था और पक्के तौर मैं किसी भी तरह से किसी की भावनाओं को ठेस नहीं पहुँचाना चाहता था। मेरे खिलाफ लगाए गए आरोपों ने मुझे गहरे तक प्रभावित किया है, लेकिन मेरे गुरु ने मुझे सिखाया है कि सभी इंसान एक जात और एक ही है। और मुझे सिखाया है कि डरना नहीं है, धमकाने में नहीं आना है यहीं पंजाबियत है। मैं कड़ी मेहनत करना जारी रखूँगा। मैं और मेरी टीम जल्द ही बड़े और मजबूत सपने के साथ आएगी।”

क्या है शुभ से जुड़ा मामला?

बुकमायशो’ नामक वेबसाइट ने बुधवार 20 सितंबर को ऐलान किया कि शुभनीत का ‘स्टिल रोलिन टूर फॉर इंडिया’ रद्द कर दिया गया है। एक्स की अपनी पोस्ट में, बुकमायशो ने कहा, “गायक शुभनीत सिंह का भारत के लिए स्टिल रोलिन टूर रद्द कर दिया गया है। इसके लिए, बुकमायशो ने उन सभी कस्टमर के लिए टिकट के पूरे पैसे की वापसी शुरू कर दी है, जिन्होंने शो के लिए टिकट खरीदे थे। रिफंड कस्टमर के मूल लेनदेन अकाउंट में 7-10 वर्किंग डे के अंदर दिखाई देगा।”

इससे पहले इस टिकट-बुकिंग ऐप को अपनी पहली पोस्ट के मद्देनजर खालिस्तानी समर्थक सिंगर शुभ की मेजबानी करने पर सोशल मीडिया पर खासी आलोचना झेलनी पड़ी थी। इससे पहले, बुधवार (20 सितंबर 2023) को एक्स पर #UninstallBookMyShow ट्रेंड करने लगा था। कुछ यूजर्स ने शुभ को ‘खालिस्तानी’ कहा था। कथित तौर पर, भारत के टॉप क्रिकेटर विराट कोहली ने भी शुभनीत को इंस्टाग्राम पर अनफॉलो कर दिया।

ये शो खास तौर 23 से 25 सितंबर तक मुंबई के कॉर्डेलिया क्रूज़ में होने थे। इससे पहले 19 सितंबर को एक अन्य भारतीय ब्रांड बोट (boAt) ने शुभ के भारत दौरे से अपनी स्पॉन्सरशिप वापस लेने का ऐलान किया था।

शुभ का साझा किया गया भारत का बिगड़ा हुआ नक्शा

शुभनीत सिंह ने 23 मार्च 2023 को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक स्टोरी “पंजाब के लिए प्रार्थना करें” टाइटल से पोस्ट की थी। इसमें भारत का बिगड़ा हुआ नक्शा दिखाया गया था। ये नक्शा केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर, पंजाब और उत्तर-पूर्वी राज्यों के बगैर था।

यह पोस्ट भारत की संप्रभुता को चुनौती देने और खालिस्तान को बढ़ावा देने की एक कोशिश थी। कनाडाई सिंगर ने ऐसा उस वक्त किया था जब पंजाब पुलिस खालिस्तानी आतंकवादी अमृतपाल सिंह को पकड़ने के लिए उसकी तलाश में थी। शुभ ने उस समय खालिस्तानियों का खुलकर समर्थन किया था।

गौरतलब है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के वहाँ के संसद में सोमवार (18 सितंबर) को भारत पर वांछित खालिस्तानी आंतकी हरदीप सिंह निज्जर की मौत में हाथ होने का आरोप लगाया था। इसके बाद भारत और कनाडा के बीच राजनयिक रिश्ते खराब हो गए। हालाँकि, भारत ने ट्रूडो के लगाए गए इन आरोपों को “बेतुका” और “प्रेरित” बताते हुए खारिज कर दिया था।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मध्य प्रदेश और बिहार में भी काँवर यात्रा मार्ग में ढाबों-ठेलों पर लिखा हो मालिक का नाम’: पड़ोसी राज्यों में CM योगी के फैसलों...

रमेश मेंदोला ने कहा कि नाम बताने में दुकानदारों को शर्म नहीं बल्कि गर्व होना चाहिए। हरिभूषण ठाकुर बचौल बोले - विवादों से छुटकारा मिलेगा।

‘लैंड जिहाद और लव जिहाद को बढ़ावा दे रही हेमंत सोरेन की सरकार’: झारखंड में गरजे अमित शाह, कहा – बिगड़ रहा जनसंख्या का...

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर 'भूमि जिहाद', 'लव जिहाद' को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए उन पर तीखा हमला किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -