Thursday, June 13, 2024
Homeदेश-समाज'बादशाह' फेक व्यूज केस: मुंबई पुलिस ने पत्रकार फ़ाय डिसूज़ा के पति से की...

‘बादशाह’ फेक व्यूज केस: मुंबई पुलिस ने पत्रकार फ़ाय डिसूज़ा के पति से की पूछताछ, ‘पागल है’ गाने के लिए 75 लाख का भुगतान

पिछले हफ्ते, रैपर आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया उर्फ ​​बादशाह से फर्जी व्यूज और लाइक के घोटाले के संबंध में पूछताछ की गई थी। इस दौरान उन्होंने स्वीकार किया था कि उन्होंने YouTube पर अपने गाने 'पागल है' के लिए फर्जी व्यूज खरीदने के लिए कंपनी क्यूकी को 75 लाख रुपए का भुगतान किया था।

सोशल मीडिया पर फर्जी फॉलोवर रैकेट मामले की जाँच कर रही मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच ने गुरुवार (13 अगस्त, 2020) को क्यूकी डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य संचालन अधिकारी सागर गोखले का बयान दर्ज किया। इस कंपनी का नाम रैपर बादशाह के वीडियो के लिए फेक फॉलोवर्स बढ़ाने में सामने आया है। सागर गोखले पत्रकार फ़ाय डिसूज़ा के पति हैं।

पिछले हफ्ते, रैपर आदित्य प्रतीक सिंह सिसोदिया उर्फ ​​बादशाह से फर्जी व्यूज और लाइक के घोटाले के संबंध में पूछताछ की गई थी। इस दौरान उन्होंने स्वीकार किया था कि उन्होंने YouTube पर अपने गाने ‘पागल है’ के लिए फर्जी व्यूज खरीदने के लिए कंपनी क्यूकी को 75 लाख रुपए का भुगतान किया था।

उन्होंने 24 घंटे में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए यूट्यूब व्यूज को खरीदा था। रैपर ने दावा किया कि था कि ‘पागल है’ के म्यूजिक वीडियो को रिलीज़ होने के पहले दिन में अन्य पिछले रिकॉर्ड को पछाड़ते हुए 75 मिलियन बार देखा गया था।

रैपर द्वारा किए गए खुलासे के बाद, पुलिस ने कंपनी के सीईओ सागर गोखले से पूछताछ की थी। लेकिन पूछताछ के दौरान, सागर ने मामले के बारे में अनभिज्ञता व्यक्त की, और इस मामले में अपने मृत सहकर्मी को दोषी ठहराया।

उन्होंने कहा कि उन्हें कंपनी के मामलों के बारे में अधिक जानकारी नहीं है। कंपनी के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक समीर बंगारा कंपनी के कामकाज के बारे में अधिक जानते थे। गौरतलब हो कि इसी साल जून में एक बाइक दुर्घटना में बंगारा की मौत हो गई थी।

गोखले ने यह भी कहा कि कंपनी के सीएफओ और वीडियो नेटवर्क मैनेजर को बादशाह के वीडियो से संबंधित मामले के बारे में अधिक जानकारी होगी। उनके बयान के बाद, पुलिस ने उनके लिए समन जारी किया है।

मुंबई पुलिस ने बादशाह से एक इनवॉइस बरामद किया था। जिसमें क्यूकी कंपनी को 75 लाख रुपए का भुगतान किया गया था। इनवॉइस के अनुसार यह भुगतान विज्ञापन के लिए किया गया था। वहीं पुलिस के मुताबिक यह भुगतान व्यूज बढ़वाने के लिए किया गया था। न कि विज्ञापन के लिए।

क्यूकी कंपनी के डाटा के अनुसार, सागर गोखले कंपनी के तीन डायरेक्टर्स में से एक हैं। वह पाँच अन्य कंपनियों में भी डायरेक्टर है। उन कंपनियों में से एक फ्रीमेडिया इंटरएक्टिव प्राइवेट लिमिटेड में वे और उनकी पत्नी फ़ाय डिसूज़ा डायरेक्टर हैं।

उल्लेखनीय है कि दो मशहूर हस्तियों द्वारा सोशल मीडिया पर उनके नाम से फर्जी अकाउंट बनाए जाने की शिकायत के बाद फर्जी व्यूज और लाइक के मामले का भंडाफोड़ किया गया था। सिंगर भूमि त्रिवेदी और एक्टर कोएना मित्रा द्वारा इस संबंध में शिकायत दर्ज की गई थी।

दर्ज शिकायत की जाँच के दौरान पुलिस ने पाया कि कुछ कंपनियों द्वारा फर्जी फॉलोअर, लाइक, कमेंट और अन्य सोशल मीडिया संबंधी सेवाएँ प्रदान करने के लिए अकाउंट बनाए गए थे। बाद में मुंबई पुलिस ने 50 से अधिक कंपनियों का पता लगाया था जो सोशल मीडिया फॉलोवर्स, लाइक और टिप्पणियों को बेचने में शामिल थीं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

नेता खाएँ मलाई इसलिए कॉन्ग्रेस के साथ AAP, पानी के लिए तरसते आम आदमी को दोनों ने दिखाया ठेंगा: दिल्ली जल संकट में हिमाचल...

दिल्ली सरकार ने कहा है कि टैंकर माफिया तो यमुना के उस पार यानी हरियाणा से ऑपरेट करते हैं, वो दिल्ली सरकार का इलाका ही नहीं है।

पापुआ न्यू गिनी में चली गई 2000 लोगों की जान, भारत ने भेजी करोड़ों की राहत (पानी, भोजन, दवा सब कुछ) सामग्री

प्राकृतिक आपदा के कारण संसाधनों की कमी से जूझ रहे पापुआ न्यू गिनी के एंगा प्रांत को भारत ने बुनियादी जरूरतों के सामान भेजे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -