Thursday, May 26, 2022
Homeविविध विषयअन्यअडानी समूह ने ₹1530 करोड़ में देश की सबसे बड़ी मरीन सर्विस प्रोवाइडर कंपनी...

अडानी समूह ने ₹1530 करोड़ में देश की सबसे बड़ी मरीन सर्विस प्रोवाइडर कंपनी OSL खरीदी: बनेगा विश्व का सबसे बड़ा मरीन ऑपरेटर?

OSL देश की सबसे बड़ी थर्ड पार्टी मरीन सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है। कंपनी टोवेज, पाइलटेज और ड्रेजिंग जैसी गतिविधियों में शामिल हैं। इसकी स्थापना 1995 में समुद्री टेक्नोक्रेट्स के एक समूह द्वारा की गई थी।

‘अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड’ (APSEZ) ने अपनी सहायक कंपनी ‘द अडानी हार्बर सर्विसेज लिमिटेडट (TAHSL) के माध्यम से मरीन सर्विस उपलब्ध कराने वाली भारत की सबसे बड़ी कंपनी ओशन स्पार्कल लिमिटेड (OSL) को 1,530 करोड़ रुपए में खरीद ली है। कंपनी ने OSL की 100% हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए एक समझौता किया है। कंपनी ने कहा कि इस निवेश से उसे मरीन सर्विस सेगमेंट (Marine Service Segment) अपनी गतिविधियाँ बढ़ाने में मदद मिलेगी। लेन-देन एक महीने के भीतर पूरा होने की उम्मीद है।

APSEZ OSL की 75 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 1,135.30 करोड़ रुपए का भुगतान करेगी। साथ ही सवि जाना (100 percent stake of Savi Jana) की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी के माध्यम से OSL की 24.31 प्रतिशत हिस्सेदारी के अप्रत्यक्ष अधिग्रहण के लिए 394.87 करोड़ रुपए का भुगतान करेगी।

APSEZ के सीईओ और पूर्णकालिक निदेशक करण अडानी ने कहा, “ओएसएल और अडानी हार्बर सर्विसेज के तालमेल को देखते हुए, कुल कारोबार अगले पाँच वर्षों में बेहतर मार्जिन के साथ दोगुना होने की संभावना है, जिससे APSEZ के शेयरधारकों के लिए फायदेमंद होगा।”

उन्होंने कहा, “यह अधिग्रहण न केवल APSEZ को भारत के समुद्री सेवा बाजार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा प्रदान करेगा है, बल्कि हमें अन्य देशों में अपनी उपस्थिति बनाने में हमें एक मंच भी प्रदान करता है। इससे यह APSEZ को 2030 तक विश्व स्तर पर सबसे बड़ा बंदरगाह ऑपरेटर बनने और भारत में Largest integrated transport utility की दिशा में सुविधा प्रदान करता है।”

बता दें कि OSL देश की सबसे बड़ी थर्ड पार्टी मरीन सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है। कंपनी टोवेज, पाइलटेज और ड्रेजिंग जैसी गतिविधियों में शामिल हैं। इसकी स्थापना 1995 में समुद्री टेक्नोक्रेट्स के एक समूह द्वारा की गई थी। इसके अध्यक्ष और एमडी पी जयराज कुमार हैं, जो ओएसएल बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में बने रहेंगे। OSL के पास 94 जहाजों और 13 थर्ड पार्टी के स्वामित्व वाले जहाज हैं। कंपनी में 300 करोड़ की नकदी के साथ OSL का कारोबारी मूल्य 1,700 करोड़ रुपए है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आतंकियों ने कश्मीरी अभिनेत्री की गोली मार कर हत्या की, 10 साल का भतीजा भी घायल: यासीन मलिक को सज़ा मिलने के बाद वारदात

जम्मू कश्मीर में आतंकियों ने कश्मीरी अभिनेत्री अमरीना भट्ट की गोली मार कर हत्या कर दी है। ये वारदात केंद्र शासित प्रदेश के चाडूरा इलाके में हुई, बडगाम जिले में स्थित है।

यासीन मलिक के घर के बाहर जमा हुई मुस्लिम भीड़, ‘अल्लाहु अकबर’ नारे के साथ सुरक्षा बलों पर हमला, पत्थरबाजी: श्रीनगर में बढ़ाई गई...

यासीन मलिक को सजा सुनाए जाने के बाद श्रीनगर स्थित उसके घर के बाहर उसके समर्थकों ने अल्लाहु अकबर की नारेबाजी की। पत्थर भी बरसाए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
188,823FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe