Thursday, July 25, 2024
Homeविविध विषयअन्यअब 'X' पर होगी जमकर कमाई, एलन मस्क ने शेयर किया ₹8259000 कमाने का...

अब ‘X’ पर होगी जमकर कमाई, एलन मस्क ने शेयर किया ₹8259000 कमाने का मॉडल

एक्स के एक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, पिछले तीन महीनों में 500 से अधिक फॉलोअर्स और पोस्ट पर 15 मिलियन इंप्रेशन वाले ब्लू सब्सक्राइबर (पहले ट्विटर ब्लू के नाम से जाना जाता था) और सत्यापित संगठन इस योजना के लिए पात्र हैं।

एलन मस्क ने आज गुरुवार को एक पोस्ट करते हुए महत्वपूर्ण घोषणा कि एक्स (पूर्व में ट्विटर) सत्यापित क्रिएटर्स को मिलने वाले रेवेन्यू में से तब तक कटौती नहीं करेगा जब तक कि भुगतान $1,00,000 (₹ 8259000 ) से अधिक न हो जाए। रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया ‘X’ ने हाल ही में योग्य रचनाकारों के लिए अपना ‘विज्ञापन राजस्व साझाकरण’ कार्यक्रम लॉन्च किया था, जिसमें मस्क ने कहा था कि प्लेटफॉर्म एक साल तक अपने पास कुछ भी नहीं रखेगा, जिसके बाद वे 10 प्रतिशत की कटौती करेंगे।

हालाँकि, अब एलन मस्क की आज (3 अगस्त, 2023) के घोषणा के बाद ऐसा लगता है कि एक्स ने अपनी विज्ञापन और रेवेन्यू नीति बदल दी है और जब तक भुगतान उक्त सीमा से अधिक नहीं हो जाता, तब तक क्रिएटर्स को मिलाने वाली राशि का कुछ भी अपने पास नहीं रखेगा, जिसके बाद रचनाकारों को अपनी कुल कमाई का 10 % देना होगा। हालाँकि, पहले 12 महीने तक सभी के लिए निःशुल्क हैं।

मस्क ने अपने पोस्ट में लिखा, “क्रिएटर्स को सपोर्ट करना अत्यंत महत्वपूर्ण है! यदि आप इसे अफोर्ड कर सकते हैं, तो कृपया इस मंच पर जितने भी रचनाकार आपको दिलचस्प लगें, उन्हें सब्सक्राइब करें। दुनिया के हर कोने से लोग ‘𝕏’ पर अविश्वसनीय सामग्री पोस्ट करते हैं, लेकिन अक्सर कठिन परिस्थितियों में रहते हैं, जबकि प्रति माह कुछ सौ डॉलर भी उनके जीवन को बदल देते हैं। जबकि हमने पहले कहा था कि 𝕏’ 12 महीनों तक कुछ भी नहीं रखेगा, फिर 10%, हम उस नीति में संशोधन कर रहे हैं 𝕏 हमेशा के लिए कुछ भी नहीं रखेगा, जब तक कि भुगतान $100,000 से अधिक न हो जाए, फिर 10%। पहले 12 महीने अभी भी सभी के लिए निःशुल्क हैं। Apple 30% लेता है, लेकिन मैं एप्पल के सीईओ टिम कुक से बात करूँगा और देखते हैं कि क्या क्रिएटर्स को मिलने वाली राशि को अधिकतम करने के लिए इसे 𝕏 के केवल 30% तक समायोजित किया जा सकता है।”

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अपने यूजर्स को त्वरित लाभ देने के लिए, पिछले सप्ताह ही सोशल मीडिया ‘X’ ने सत्यापित क्रिएटर्स को उनके पोस्ट के उत्तरों में दिए गए विज्ञापनों से उनके कुल विज्ञापन राजस्व का एक हिस्सा देना शुरू किया है। मुख्य टाइमलाइन में दिए गए विज्ञापनों के बजाय, एक्स ने क्रिएटर्स द्वारा पोस्ट के उत्तरों में दिए गए विज्ञापनों से भी कमाई करने की योजना बनाई है। यह क्रिएटर्स को ऐसी चीज़ें पोस्ट करने के लिए प्रोत्साहित करेगा जिससे प्लेटफ़ॉर्म पर यूजर्स की भागीदारी बढ़ेगी।

गौरतलब है कि एक्स के एक ब्लॉग पोस्ट के अनुसार, पिछले तीन महीनों में 500 से अधिक फॉलोअर्स और पोस्ट पर 15 मिलियन इंप्रेशन वाले ब्लू सब्सक्राइबर (पहले ट्विटर ब्लू के नाम से जाना जाता था) और सत्यापित संगठन इस योजना के लिए पात्र हैं।

ब्लॉग के अनुसार, योग्य यूजर्स इस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं और ऐप सेटिंग्स के भीतर ‘मॉनेटाइजेशन ‘ सेक्शन में जाकर पेमेंट सेट कर सकते हैं। एक्स का कहना है कि वह स्ट्राइप के माध्यम से भुगतान की प्रक्रिया पूरी करेगा, जहाँ से यूजर्स राशि को अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकेंगे।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

माजिद फ्रीमैन पर आतंक का आरोप: ‘कश्मीर टाइप हिंदू कुत्तों का सफाया’ वाले पोस्ट और लेस्टर में भड़की हिंसा, इस्लामी आतंकी संगठन हमास का...

ब्रिटेन के लेस्टर में हिन्दुओं के विरुद्ध हिंसा भड़काने वाले माजिद फ्रीमैन पर सुरक्षा एजेंसियों ने आतंक को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है।

‘तुमलोग वापस भारत भागो’: कनाडा में अब सांसद को ही धमकी दे रहा खालिस्तानी पन्नू, हिन्दू मंदिर पर हमले का विरोध करने पर भड़का

आर्य ने कहा है कि हमारे कनाडाई चार्टर ऑफ राइट्स में दी गई स्वतंत्रता का गलत इस्तेमाल करते हुए खालिस्तानी कनाडा की धरती में जहर बोते हुए इसे गंदा कर रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -