Tuesday, July 23, 2024
Homeविविध विषयअन्यपहलवानों के समर्थन में जंतर-मंतर कूच कर सकती है खाप, इस्तीफे के दबाव के...

पहलवानों के समर्थन में जंतर-मंतर कूच कर सकती है खाप, इस्तीफे के दबाव के बीच बोले बृजभूषण शरण सिंह- राजनीतिक साजिश का करूँगा पर्दाफाश

बृजभूषण सिंह पर कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं। इसमें मानसिक प्रताड़ना, जान से मारने की धमकी और यौन शोषण जैसे आरोप शामिल हैं।

भारतीय कुश्ती फेडरेशन (Wrestling Federation of India) और पहलवानों के बीच विवाद सलटा नहीं है। खेल मंत्रालय से बातचीत बेनतीजा रहने के बाद पहलवानों के एक समूह ने केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात की है। इस्तीफा देने के दबाव के बीच फेडरेशन के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह शरण सिंह आज (20 जनवरी 2023) को प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं। इस बीच हरियाणा की खाप पंचायतों ने मामले का निपटारा नहीं होने पर खिलाड़ियों के समर्थन में दिल्ली के जंतर-मंतर पहुँचने की बात कही है।

बुधवार (18 जनवरी 2023) से विनेश फोगाट, बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक समेत कई पहलवान धरने पर बैठे हैं। रिपोर्टों की मानें तो धरने में शामिल होने को लेकर सर्वजातीय खाप पंचायत का आयोजन हुआ। फोगाट खाप के आह्वान पर आयोजित इस पंचायत में तय किया गया कि अगर पहलवानों की माँगे नहीं मानी गईं खाप पंचायतें धरने में शामिल होंगी। इसके लिए पंचायतों ने 2 दिनों की समय सीमा तय की है।

धरने पर बैठे पहलवानों के डेलीगेशन और खेल मंत्रालय के बीच गुरुवार (19 जनवरी, 2023) को बातचीत हुई थी। इस बातचीत से पहलवान संतुष्ट नहीं थे। बैठक के बाद बजरंग पुनिया, विनेश फोगाट, बबीता फोगाट, साक्षी मलिक, रवि दहिया और दीपक पूनिया समेत कई पहलवान खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के सरकारी आवास पर पहुँचे। बताया जा रहा है कि यहाँ अनुराग ठाकुर और पहलवानों के बीच लंबी चर्चा हुई। एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक खेल मंत्री के साथ देर रात हुई यह बैठक भी बेनतीजा रही। हालाँकि खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भरोसा जताया है कि मामले को जल्दी सुलझा लिया जाएगा।

उधर भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह आज शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले हैं। उनके फेसबुक पेज पर दी गई जानकारी के मुताबिक शाम 4 बजे के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित होगा। दावा किया गया है कि प्रेस कॉन्फ्रेंस में कुश्ती और महिला पहलवानों की इज्जत के साथ खिलवाड़ करने की राजनैतिक साजिश का पर्दाफाश किया जाएगा।

इसके पहले फेडरेशन के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह ने पहलवानों पर ही मनमानी करने का आरोप लगाया था। उन्होंने कहा था कि कुछ पहलवान नेशनल खेलों में हिस्सा नहीं लेना चाहते। उन्होंने कहा था कि कुछ ओलंपिक विजेता पहलवान नहीं चाहते कि उनका ट्रायल कराया जाए और ट्रायल कराया भी जाए तो पहले नेशनल के विजेता का ट्रायल हो, फिर जो जीत कर आए उनके साथ इनका फाइनल कराया जाए।

बृजभूषण सिंह के आरोपों के बाद सोशल मीडिया पर विनेश फोगाट का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में पत्रकार का जवाब देते हुए विनेश कह रही हैं कि कोई नेशनल नहीं खेलेगा, हम खिलाड़ी सीधे ओलंपिक्स में जाने को तैयार हैं। गौरतलब है कि बृजभूषण सिंह पर कई गंभीर आरोप लगाए गए हैं। इसमें मानसिक प्रताड़ना, जान से मारने की धमकी और यौन शोषण जैसे आरोप शामिल हैं। 

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एंजेल टैक्स’ खत्म होने का श्रेय लूट रहे P चिदंबरम, भूल गए कौन लेकर आया था: जानिए क्या है ये, कैसे 1.27 लाख StartUps...

P चिदंबरम ने इसके खत्म होने का श्रेय तो ले लिया, लेकिन वो इस दौरान ये बताना भूल गए कि आखिर ये 'एंजेल टैक्स' लेकर कौन आया था। चलिए 12 साल पीछे।

पत्रकार प्रदीप भंडारी बने BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता: ‘जन की बात’ के जरिए दिखा चुके हैं राजनीतिक समझ, रिपोर्टिंग से हिला दी थी उद्धव...

उन्होंने कर्नाटक स्थित 'मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' (MIT) से इलेक्ट्रॉनिक एवं कम्युनिकेशंस में इंजीनियरिंग कर रखा है। स्कूल में पढ़ाया भी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -