Saturday, July 20, 2024
Homeविविध विषयअन्यआपकी कमाई का नया जरिया बन सकता है एलन मस्क का 'X': जानें कैसे...

आपकी कमाई का नया जरिया बन सकता है एलन मस्क का ‘X’: जानें कैसे सिर्फ ट्वीट कर के आप कमा सकते हैं पैसे, वीडियो बनाने की भी ज़रूरत नहीं

इसके लिए पात्रता की शर्त है - 'X' पर आपके 500 फॉलोवर्स होने चाहिए और 3 महीने में इंगेजमेंट 15 मिलियन होना चाहिए।

आपने ‘X’ (पूर्व में ट्विटर) पर देखा होगा कि कैसे कुछ इन्फ्लुएंसर्स स्क्रीनशॉट डाल कर बता रहे हैं कि इस प्लेटफॉर्म द्वारा उन्हें कितने रुपए भेजे गए हैं। इसके बाद आप सोच रहे होंगे कि आखिर ट्विटर इन्हें रुपए क्यों भेज रहा है? यहाँ हम आपकी शंकाओं का समाधान करते हुए बताएँगे कि कैसे आप भी ट्विटर का इस्तेमाल कर के पैसे बना सकते हैं। एलन मस्क द्वारा कंपनी का टेकओवर करने के बाद जो बदलाव हुए हैं, उसका फायदा आप भी उठा सकते हैं।

एलन मस्क का ‘X’: वीडियो से पैसे कमाने के तरीके

इसके लिए ‘X’ के मोनेटाइजेशन नीति लेकर आया है, जिसका उद्देश्य है कि यूजर्स ट्विटर टूल्स का इस्तेमाल कर के अपने विचारों को नकदी में बदल सकें। इसके तहत आप अपने कंटेंट को मोनेटाइज कर सकते हैं। YouTube पर भी कुछ ऐसा ही होता है, जहाँ चैनलों को वीडियो में एड चलाने के बदले व्यूज के हिसाब से पैसे मिलते हैं। हालाँकि, ट्विटर वाला फॉर्मूला थोड़ा अलग है। यहाँ ट्वीट, वीडियो और ‘स्पेस’ के अलावा कई अन्य रास्ते हैं जिसके माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं।

इसमें सबसे पहले आता है ‘वीडियो मोनेटाइजेशन प्रोग्राम’, जिसके तहत दो विकल्प पब्लिशरों को दिए जाते हैं – Amplify Pre-roll और Amplify Sponsorships, जिनके माध्यम से वीडियो कंटेंट प्रोड्यूस करने वाले पैसे बना सकते हैं। पहले विकल्प के तहत ऐसे वीडियो को चुना जाता है जो ब्रांड के नियम-कानून के हिसाब से सही हों और उन्हें विज्ञापनदाताओं से जोड़ा जाता है। यूजर चुन सकते हैं कि वो किस वीडियो को मोनेटाइज करना चाहते हैं और किसको नहीं।

प्लेटफॉर्म ‘X’ (पूर्व में ट्विटर) पर जितने भी विज्ञापनदाता उपलब्ध हैं, उनके साथ वीडियो को जोड़ा जाता है और और पब्लिशर्स को अतिरिक्त रेवेन्यू मिलता है। इसके तहत सीधा आपको मोनेटाइजेशन प्रोग्राम में ऑप्ट-इन करना पड़ता है। वीडियो में दिए गए टैग के आधार पर ‘X’ ये निर्धारित करता है कि किन ब्रांड्स के एड उसमें चलाए जाएँगे। ‘X’ के ‘मीडिया स्टूडियो’ के माध्यम से आप अपने वीडियो कंटेंट और उससे होने वाली कमाई को देख सकते हैं।

वहीं वीडियो कंटेंट को मोनेटाइज करने का दूसरा तरीका ‘X’ ये भी देता है कि कैसे लाइव वीडियो, वीडियो क्लिप्स और अन्य स्टोरीटेलिंग फॉर्मेट के वीडियो को सीधे लीडिंग ब्रांड से जोड़ा जाए और फिर वो उससे होने वाली कमाई को आपस में शेयर करें। इसके तहत प्रीमियम वीडियो पैकेज बनाने वालों को सीधा इंडस्ट्री के बड़े ब्रांड्स से संपर्क हो जाता है। इसे आप ‘वन टू वन स्पॉन्सरशिप पेयर’ भी कह सकते हैं।

‘X’ पर केवल ट्वीट कर के भी कमाए जा सकते हैं पैसे

अब आते है इसके सबसे महत्वपूर्ण हिस्से पर। वीडियो सभी कोई नहीं बनाते, लेकिन ट्वीट तो लगभग सभी यूजर करते हैं। अब आप ‘X’ पर सिर्फ ट्वीट कर के भी पैसे कमा सकते हैं, नए नियमों के तहत। इसके एक तरीका इन्फ्लुएंसर्स के लिए है, जो अपना-अपना सब्सक्रिप्शन लॉन्च करते हैं और सब्सक्रिप्शन लेने वालों को उनके ‘सुपर फॉलोवर्स’ में गिना जाता है। $2.99से लेकर $9.99 तक सब्सक्रिप्शन का चार्ज हो सकता है।

दूसरा तरीका है – सीधा ट्वीट कर के पैसे कमाएँ। कैसे, आइए हम बताते हैं। इसके लिए पात्रता की शर्त है – ‘X’ पर आपके 500 फॉलोवर्स होने चाहिए और 3 महीने में इंगेजमेंट 15 मिलियन होना चाहिए। इसका अर्थ है कि 90 दिनों के भीतर अगर आपके ट्वीट्स को 1.5 करोड़ बार देख लिया गया है और आपके 500 फॉलोवर्स हैं, फिर आप अपने ट्वीट्स के माध्यम से पैसे कमाने के पात्र हैं। इसके लिए तीसरी शर्त है – आपको ‘ट्विटर ब्लू’ का वेरिफिकेशन लेना होगा।

हालाँकि, अब ट्विटर ने नियम बदल कर इस आँकड़े को 5 मिलियन, यानी 50 लाख कर दिया है। आपके ट्वीट्स को कितनी बार देखा गया है, आपकी रीच किया है, आपको कितने नए फॉलोवर्स कितनी अवधि में मिले हैं और ट्वीट इंगेजमेंट से लेकर इम्प्रेशन (रीट्वीट, लाइक, प्रोफाइल क्लिक्स इत्यादि) के आँकड़े क्या हैं, इसे आप ‘ट्विटर एनालिटिक्स‘ पर जाकर चेक कर सकते हैं।

ब्लू टिक लेने के लिए आपको वेब के माध्यम से आपको प्रति महीने 680 रुपए या फिर प्रतिवर्ष 6800 रुपए का भुगतान करना होता है। वहीं स्मार्टफोन में एप के माध्यम से ब्लू टिक का सब्सक्रिप्शन लेने के लिए आपको प्रति महीने 900 रुपए का फिर साल में 9000 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके लिए चौथी शर्त है – आपको ‘Stripe’ नामक प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बनाना होगा और उसे अपने ट्विटर हैंडल से जोड़ना होगा।

ट्वीट रिप्लाइज से पैसे कमाने के लिए शर्तें, Stripe पर भी बनाना होगा अकाउंट

‘Stripe’ एक आयरिश-अमेरिकन वित्तीय सेवाएँ देने वाला प्लेटफॉर्म है, जो सिर्फ पेमेंट गेटवे न होकर इससे भी अधिक काम करता है। मार्केटप्लेस के वित्तीय प्रबंधन से लेकर सब्स्क्रिप्शन्स को मैनेज करने तक, इसके माध्यम से सभी पैसों के लेनदेन वाले काम किए जा सकते हैं। इस पर अकाउंट बनाने के लिए आपको नाम, ईमेल, पैन और फोन नंबर वेरिफाई कराना पड़ेगा। आपको भारत के टैक्स से जुड़े नियमों का पालन करना होगा, इसके लिए एक फॉर्म आपसे भरवाया जाएगा।

जैसे ही ‘X’ द्वारा आपको किया गया पेमेंट 50 डॉलर के पार जाएगा, आप उसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। ‘Stripe’ पर आपको बता दिया जाएगा कि आपको कितने रुपए भेजे गए हैं और किस समयावधि के लिए। ट्वीट की रिप्लाइज में दिखने वाले एड के लिए ये रुपए आपको मिलेंगे। यानी, जितनी अधिक संख्या में रिप्लाई उस हिसाब से पैसे बढ़ते जाएँगे। प्लेटफॉर्म पर नोटिफिकेशन के माध्यम से भी आपको बता दिया जाएगा कि कितने रुपए भेजे गए हैं।

ट्वीट रिप्लाइज से पैसे कैसे कमाएँ? – जानें प्रक्रिया

इसके लिए आपको सबसे पहले ट्विटर के ‘Monetization’ वाले सेक्शन में जाना होगा। इस लिंक पर क्लिक कर के आप सीधे वहाँ तक पहुँच सकते हैं। वहाँ आपको ‘जॉइन एन्ड सेटअप पेआउट्स’ विकल्प दिखेगा, जिस पर क्लिक करने के बाद आपको स्ट्राइप पर अकाउंट बनाने के लिए कहा जाएगा। कुल मिला कर इसे ऐसे समझिए कि आपके कंटेंट या ट्वीट की रिप्लाई में एड दिखाने की एवज में आपको ये पैसे दिए जाएँगे।

पहले ‘Monetization’ में जाएँ, फिर ‘Ads Revenue Sharing’ में

जितने ज्यादा लोग इस एड को देखेंगे उस हिसाब से आपके पैसे बढ़ेंगे। अगर किसी को ट्विटर के एड रेवेन्यू शेयरिंग सिस्टम से बाहर निकलना है तो वो पेड सपोर्ट से संपर्क कर के ऐसा कर सकता है। ये कार्यक्रम अब दुनिया के लगभग सभी देशों में उपलब्ध करा दिया गया है। ये क्रिएटर सब्सक्रिप्शन से बिलकुल अलग है। ज़रूरी नहीं है कि आपके पास केवल रीच बढ़ाने से ही पैसे आएँगे, इसके तहत अगर आप क्रिएटर नहीं हैं फिर भी आपकी कमाई हो सकती है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

टीम से बाहर होने पर मोहम्मद शमी का वायरल वीडियो, कहा – किसी के बाप से कुछ नहीं लेता हूँ, बल्कि देता हूँ

"मुझे मौका दोगे तभी तो मैं अपनी स्किल दिखाऊँगा, जब आप हाथ में गेंद दोगे। मैं सवाल नहीं पूछता। जिसे मेरी ज़रूरत है, वो मुझे मौका देगा।"

थूक लगी रोटी सोनू सूद को कबूल है, कबूल है, कबूल है! खुद की तुलना भगवान राम से, खाने में थूकने वाले उनके लिए...

“हमारे श्री राम जी ने शबरी के जूठे बेर खाए थे तो मैं क्यों नहीं खा सकता। बस मानवता बरकरार रहनी चाहिए। जय श्री राम।” - सोनू सूद

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -