Friday, June 14, 2024
Homeविविध विषयअन्यदुनिया के सबसे मजबूत ब्रांड्स में शामिल हुआ Jio, 'बैंक ऑफ चाइना' को भी...

दुनिया के सबसे मजबूत ब्रांड्स में शामिल हुआ Jio, ‘बैंक ऑफ चाइना’ को भी पछाड़ा: टॉप-25 में भारत सरकार की LIC और SBI भी

जियो के पास 46 करोड़ से अधिक ग्राहक भारत के भीतर हैं। यह भारत का सबसे बड़ा टेलिकॉम नेटवर्क होने के साथ ही विश्व का तीसरा सबसे बड़ा टेलिकॉम नेटवर्क है। जियो के अलावा LIC और SBI ने इसमें जगह बनाई है।

मुकेश अम्बानी के स्वामित्व वाला रिलायंस Jio देश का सबसे मजबूत ब्रांड बन गया है। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) और भारतीय स्टेट बैंक (SBI) जियो के बाद देश के सबसे मजबूत ब्रांड हैं। यह तीनों देश के ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे 25 मजबूत ब्रांड में शामिल हैं। यह रैंकिंग ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल 500 की 2024 की वैश्विक ब्रांड वैल्यू रिपोर्ट में दी गई है।

रिलायंस जियो वैश्विक रूप से 17वाँ सबसे मजबूत ब्रांड है, भारत में यह नंबर एक पर है। LIC और SBI ने भी टॉप 25 में जगह बनाई है। यह क्रमशः 23वें और 24वें नम्बर पर रहे हैं। इसके अलावा इस 500 ब्रांड की लिस्ट में टाटा, इनफ़ोसिस, महिंद्रा समूह, रिलायंस समूह, एचडीएफसी, इंडियन ऑयल और बजाज समूह भी जगह बनाने में कामयाब रहे हैं।

जियो इस ब्रांड स्ट्रेंथ सूची में 17वें स्थान पर है।
जियो इस ब्रांड स्ट्रेंथ सूची में 17वें स्थान पर है

जियो पिछले वर्ष भी इस सूची में भारत की तरफ से सबसे उच्च स्थान पर था। टेलीकॉम सेक्टर में भारत की सबसे बड़ी कम्पनी जियो, देश के सबसे नए ब्रांड में से एक है जिसने इस सूची में स्थान बनाया है। जियो कम्पनी 2007 में बनी थी लेकिन इसने अपना प्रसार 2016 में चालू किया था।

जियो को दुनिया के सबसे मजबूत ब्रांड में रखे जाने के साथ इसे AAA की ब्रांड रेटिंग दी गई है। इसका ब्रांड वैल्युएशन 6.1 बिलियन डॉलर (लगभग ₹50,000 करोड़) है। यह वह मूल्य है जो जियो अपनी साख के दम पर कमा सकता है।

जियो के पास 46 करोड़ से अधिक ग्राहक भारत के भीतर हैं। यह भारत का सबसे बड़ा टेलिकॉम नेटवर्क होने के साथ ही विश्व का तीसरा सबसे बड़ा टेलिकॉम नेटवर्क है। जियो के अलावा LIC और SBI ने इसमें जगह बनाई है। LIC देश की सबसे बड़ी सरकारी कम्पनी बनी है। इसने हाल ही में SBI को पीछे छोड़ा है। LIC ₹5.60 लाख करोड़ की कम्पनी है जबकि SBI ₹5.50 लाख करोड़ वाली। LIC का इस सूची में टॉप 25 में स्थान होना दिखाता है कि LIC में देश के ग्राहकों का बड़ा विश्वास है।

जियो ने इस सूची में जगह बनाते हुए इन्स्टाग्राम, प्रोफेशनल सर्विस ब्रांड EY, फैशन ब्रांड शनेल (CHANEL) और बैंक ऑफ़ चाइना जैसे ब्रांड को पछाड़ा है। इस सूची में सबसे पहला स्थान चीन की वीचैट को मिला है। यूट्यूब और गूगल तीसरे स्थान पर हैं।

HDFC बैंक को इस सूची में 104वाँ स्थान मिला है। IT कम्पनी इनफ़ोसिस को इसमें 98वाँ स्थान मिला है। इस रिपोर्ट में वह ब्रांड अपना स्थान बनाते हैं जिनके नाम पर जनता का बड़ा हिस्सा विश्वास करता है और कम्पनी इसका मौद्रिक रूप से लाभ उठा सकती है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

हिन्दू देवी-देवताओं के अपमान पर ‘मत देखो’, इस्लामी कुरीति पर सवाल उठाना ‘आपत्तिजनक’: PK और ‘हमारे बारह’ को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दोहरा रवैया...

राधा व दुर्गा के साथ 'सेक्सी' शब्द जोड़ने वालों और भगवान शिव को बाथरूम में छिपते हुए दिखाने वालों पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कार्रवाई की थी? इस्लामी कुरीति दिखाने पर भड़क गया सर्वोच्च न्यायालय, हिन्दू धर्म के अपमान पर चूँ तक नहीं किया जाता।

‘इंशाअल्लाह, राम मंदिर को गिराना हमारी जिम्मेदारी बन चुकी है’: धमकी के बाद अयोध्या में अलर्ट जारी कर कड़ी की गई सुरक्षा, 2005 में...

"बाबरी मस्जिद की जगह तुम्हारा मंदिर बना हुआ है और वहाँ हमारे 3 साथी शहीद हुए हैं। इंशाअल्लाह, इस मंदिर को गिराना हमारी जिम्मेदारी बन गई है।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -