Monday, April 15, 2024
Homeदेश-समाज'Hero' ने की ₹1000 करोड़ की गड़बड़ी, चेयरमैन ने कालाधन से खरीदा ₹100 Cr...

‘Hero’ ने की ₹1000 करोड़ की गड़बड़ी, चेयरमैन ने कालाधन से खरीदा ₹100 Cr का फार्महाउस: 40 ठिकानों पर IT रेड से खुलासा

साथ ही दिल्ली के आउटस्कर्ट्स में 100 करोड़ रुपए की लागत से एक फार्महाउस खरीदने का मामला भी सामने आया है। पवन मुंजाल ने छतरपुर में इस फार्महाउस को मार्किट भाव को तोड़-मरोड़ कर खरीदा, ताकि टैक्स बचाए जा सकें।

दोपहिया वाहनों के क्षेत्र में बड़ी कंपनी ‘हीरो मोटोकॉर्प’ ने 1000 करोड़ रुपए के फर्जी खर्च (Bogus Expenses) पकड़े गए हैं। आयकर विभाग की छापेमारी (IT Raid) के बाद ये खुलासा हुआ है। इसके अलावा IT विभाग ने 100 करोड़ रुपए की अतिरिक्त गड़बड़ियाँ भी पकड़ी हैं। इनमें दिल्ली स्थित एक फार्महाउस के लिए किए गए ट्रांजैक्शन भी शामिल हैं। बुधवार (23 मार्च, 2022) को आईटी विभाग ने इस सम्बन्ध में कई ठिकानों पर छापेमारी अभियान चलाया था।

दिल्ली-NCR में ‘हीरो मोटोकॉर्प’ और इसके मैनेजिंग डायरेक्टर पवन मुंजाल सहित कई अन्य बड़े अधिकारियों के ठिकानों पर इस बाबत रेड पड़ी थी। आईटी विभाग को इस दौरान हार्ड कॉपी और डिजिटल डेटा के रूप में कई दस्तावेजी सबूत भी मिले हैं, जो बताते हैं कि कंपनी ने न सिर्फ जाली खरीददारियाँ दिखाई, बल्कि बड़ी मात्रा में जाली कैश खर्च भी किए। कुल मिला कर उसने 1000 करोड़ रुपए का ‘अकोमोडेशन एंट्री’ बना लिया। इस खबर के बाद कंपनी के शेयर में भी 7% की गिरावट देखी गई।

साथ ही दिल्ली के आउटस्कर्ट्स में 100 करोड़ रुपए की लागत से एक फार्महाउस खरीदने का मामला भी सामने आया है। पवन मुंजाल ने छतरपुर में इस फार्महाउस को मार्किट भाव को तोड़-मरोड़ कर खरीदा, ताकि टैक्स बचाए जा सकें। साथ ही आईटी एक्ट की धारा-269 SS का उल्लंघन करते हुए 100 करोड़ रुपए कैश में दिए गए। इसमें कालाधन का उपयोग किए जाने की बात भी सामने आई है। 40 ठिकानों पर छापेमारी के बाद कंपनी ने इस मामले में बयान भी जारी किया है।

‘हीरो मोटोकॉर्प’ ने कहा, “आयकर विभाग के अधिकारियों ने दिल्ली और गुरुग्राम में स्थित हमारे दो दफ्तरों का दौरा किया। साथ ही वो हमारे चेयरमैन डॉक्टर पवन मुंजाल के आवास पर भी गए थे। हमें बताया गया है कि ये एक रूटीन जाँच है, जो वित्तीय वर्ष की समाप्ति को देखते हुए असामान्य नहीं है। हम अपने सभी हितधारकों को कहना चाहते हैं कि सभी चीजें पहले की तरह चलती रहेंगी। हम एक नैतिक और कानून का पालन करने वाले कॉर्पोरेट हैं। हम जाँच एजेंसी का पूर्ण सहयोग कर रहे हैं।”

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

वादे किए 300+, कैंडिडेट 300 भी नहीं मिले: इतिहास की सबसे कम सीटों पर चुनाव लड़ रही कॉन्ग्रेस, क्या पार्टी के सफाए के बाद...

राहुल गाँधी की भारत जोड़ो यात्रा करीब 100 लोकसभा सीटों से होकर गुजरी, इनमें से आधी से अधिक सीटों पर कॉन्ग्रेस का उम्मीदवार ही नहीं है।

ईरान का बम-मिसाइल इजरायल के लिए दिवाली के फुसकी पटाखे: पेट्रियट, एरो, आयरन डोम, डेविड स्लिंग… शांत कर देता है सबकी गरमी, अब आ...

रक्षा तकनीक के मामले में इजरायल के लिए संभव को असंभव करने वाले मुख्य स्तम्भ हैं - आयरन डोम, एरो, पेट्रियट और डेविड्स स्लिंग। आयरन बीम भविष्य।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe